Hindi Government Schemes

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी

प्रिय मित्रों, यहाँ हमने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana) के बारे में बहुत महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्रकाशित की है जिसमे आप आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना से संबधित सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जैसे, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है, आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का उद्देश्य और आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आदि. तो चलिए जानते आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है हिंदी में?


Here you will find complete information about “Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana” in Hindi


केंद्र सरकार ने हाल ही में “आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना” लांच की है. इस योजना की शुरुआत कोरोना काल से उबर रहे भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए की गई है. इस योजना के तहत कोरोना काल में नौकरी गंवाने वाले लोगों की मदद की जाएगी. साथ ही कोरोना संक्रमण से उबरने के मौजूदा दौर में नौकरी देने वाले संस्थानों को भी प्रोत्साहन मिलेगा.

इस योजना के तहत सरकार पलायन करने वाले मजदूरों के लिए खास तरह का पोर्टल लेकर आयेगी. इस योजना के तहत देश की जो भी कंपनियां नए लोगों को रोजगार दे रही हैं यानी जो पहले से EPFO में कवर नहीं थें उन्हें इसका फायदा मिलेगा

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के लाभ – Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana

  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत पहले से ईपीएफओ में जो रजिस्टर नहीं थे और जिनकी सैलरी 15 हजार से कम थी.
  • 1 अक्टूबर के बाद जिनको दोबारा रोजगार मिल गया और जिनका ईपीएफओ में रजिस्ट्रेशन हुआ हो, उनको इसका लाभ मिलेगा.

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी: – More Most Important Information About Aatm Nirbhar Bharat Rojgar Yojana

  • इस योजना के तहत सरकार ने कोरोना काल से देश को उभारने के लिए लगातार उपाय कर रही है जैसे मई में 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का एलान किया गया.
  • सरकार के पैकेज के ऐलान से फोकस तरलता बढ़ाने और छोटो कारोबारों को आसान ऋण उपलब्ध कराया जायेगा.
  • इस पैकेज से टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन सेक्टर को छूट दी गयी
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत 1 अक्टूबर 2020 को लागू माना जाएगा और यह योजना 30 जून 2021 तक रहेगी.
  • पहले ही मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 10 क्षेत्रों में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स स्कीम (PLI) का एलान किया गया.
  • 1.45 लाख करोड़ के प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स स्कीम पर मुहर लगी जिससे फार्मा, ऑटोमोबाइल एवं ऑटो कंपोनेंट्स, टेलीकॉम और नेटवर्किंग प्रोडक्ट्स, एडवांस केमिस्ट्री सेल बैटरीज, टेक्सटाइल, फूड प्रोडक्ट्स, सोलर मॉड्यूल्स, व्हाइट गुड्स और स्पेशियालिटी स्टील सेक्टर को फायदा होगा.

इन्हें भी देखे:
What is Delhi Mukhymantri Advocate Welfare Yojana in Hindi?
What is One Nation One Ration Card Scheme in Hindi?
What is One Delhi One Ride (One Card) in Hindi?

gksection
Gk Section भारतीय प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एक शिक्षा का ऑनलाइन माध्यम है जो आपको प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी सामग्री एवं महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कराता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *