Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 13 June 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “13 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘13 June 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


13 जून 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. गूगल और एपल को पीछे छोड़कर कौन दुनिया का सबसे वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है?
क. फेसबुक
ख. अमेजन
ग. माइक्रोसॉफ्ट
घ. ट्विटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अमेजन – गूगल और एपल को पीछे छोड़कर हाल ही में अमेजन दुनिया का सबसे वैल्यूएलबल ब्रांड बन गया है. अभी अमेजन की ब्रांड वैल्यू 31550 करोड़ डॉलर है जबकि पिछले वर्ष में अमेजन की ब्रांड वैल्यू में 52% का इजाफा हुआ है.

प्रश्‍न 2. भारत का कौन सा राज्य खेलों के नाम और नियम संस्कृत में तय करने वाला पहला राज्य बन गया है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. छत्तीसगढ़

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. छत्तीसगढ़ – भारत का छत्तीसगढ़ खेलों के नाम और नियम संस्कृत में तय करने वाला पहला राज्य बन गया है. छत्तीसगढ़ राज्य में क्रिकेट, फटुबॉल, वॉलीबॉल जैसे सभी प्रचलित खेलों के नाम और नियम के लिए संस्कृत में तकनीकी शब्दावली होगी.

प्रश्‍न 3. इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए किस शहर में पहले समार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया गया है?
क. गोवा
ख. दिल्ली
ग. मुंबई
घ. चेन्नई

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली में ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने साउथ एक्स पार्ट-2 स्थित बीएसईएस के ग्रिड में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए समार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया है. साथ ही मोबाइल ऐप भी लांच किया गया है.

प्रश्‍न 4. देश की विभिन्न समाचार एजेंसियों, पत्रों तथा टेलिविजन चैनलों से कितने पत्रकारों को 44वें मातृश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है?
क. 15 पत्रकारों
ख. 19 पत्रकारों
ग. 25 पत्रकारों
घ. 29 पत्रकारों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 29 पत्रकारों – हाल ही में देश की विभिन्न समाचार एजेंसियों, पत्रों तथा टेलिविजन चैनलों से 29 पत्रकारों को 44वें मातृश्री पुरस्कार के लिए चुना गया है. 16 जून को एक समारोह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डाॅ. हर्ष वर्धन यह पुरस्कार प्रदान करेंगे.

जरुर पढ़े: 13 June Indian and World History in Hindi


प्रश्‍न 5. पाकिस्तान ने किस देश के नागरिकों को 5 वर्ष के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है?
क. ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों
ख. जापानी नागरिकों
ग. भारतीय नागरिकों
घ. अमेरिकी नागरिकों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. अमेरिकी नागरिकों – पाकिस्तान की सर्कार ने हाल ही में अमेरिकी नागरिकों को 5 वर्ष के लिए वीजा जारी करने का फैसला किया है. हालाँकि अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तानियों को 5 साल के लिए वीजा जारी करने की अपनी नीति में बदलाव कर दिया है.

प्रश्‍न 6. यूएई के किस शहर में रहने वाले 8 वर्षीय भारतवंशी छात्रा निया टोनी को अमीरात रिसाइकिलिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
क. दुबई
ख. अबू धाबी
ग. अजमन
घ. अल अइन

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दुबई – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई शहर में रहने वाले 8 वर्षीय भारतवंशी छात्रा निया टोनी को देश को साफ-सुथरा रखने के अभियान के तहत 15 हजार किलोग्राम रद्दी कागज इकट्ठा करने के लिए एक समारोह में अमीरात रिसाइकिलिंग अवार्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रश्‍न 7. भारत के किस राज्य की बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गईं दरवेश यादव की हत्या कर दी गयी है?
क. उत्तर प्रदेश
ख. गुजरात
ग. गोवा
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. उत्तर प्रदेश – भारत के उत्तर प्रदेश की बार काउंसिल की पहली महिला अध्यक्ष चुनी गईं दरवेश यादव की हत्या कर दी गयी है दरवेश यादव के नाम रिकॉर्ड यह भी था कि बार काउंसिल के 24 सदस्यों में वे अकेली महिला थीं.

प्रश्‍न 8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को दोबारा कितने वर्ष के लिए नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है?
क. 2 वर्ष
ख. 3 वर्ष
ग. 4 वर्ष
घ. 5 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 5 वर्ष – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा को दोबारा 5 वर्ष के लिए नरेंद्र मोदी का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. साथ ही उन्हें दोनों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है.कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 31 मई के प्रभाव से दोनों की नियुक्तियों को मंजूरी दी है.

See Here: Set-08 Computer Science GK Questions in Hindi for All Competitive Exams


प्रश्‍न 9. देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए किसने RTGS और NEFT पर लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. आरबीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. आरबीआई – आरबीआई (रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया) ने हाल ही में देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से RTGS और NEFT पर लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है. साथ ही आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि इसे एक जुलाई से अमल में लाया जाये.

प्रश्‍न 10. एस. जयशंकर के साथ काम करने वाले सन वेइदांग को किस देश ने भारत में राजदूत नियुक्‍त किया है?
क. जापान
ख. चीन
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. अमेरिका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. चीन – एस. जयशंकर के साथ काम करने वाले सन वेइदांग को चीन ने भारत में राजदूत नियुक्‍त किया है. सन वेइदांग दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ हैं और बीजिंग में भारत के तत्‍कालीन राजदूत एस. जयशंकर के साथ काम कर चुके हैं.

प्रश्‍न 11. अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो ने चंद्रयान-2 को कब लांच करने की घोषणा की है?
क. 15 जून 2019
ख. 25 जून 2019
ग. 5 जुलाई 2019
घ. 15 जुलाई 2019

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 15 जुलाई 2019 – अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो ने हाल ही में चंद्रयान-2 को 15 जुलाई 2019 को लांच करने की घोषणा की है. इसरो 15 जुलाई को सुबह 2.51 पर चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण करेंगा. इसरो के अनुसार GSLV मार्क 3 रॉकेट 15 मिनट में ऑर्बिटर को पृथ्वी की ध्रुवीय कक्षा में स्थापित कर देगा.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 13 June 2019 Current Affairs Questions in Hindi