Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 30 March 2019 Questions and Answers


30 March 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “30 मार्च 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘30 March 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


30 मार्च 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. ओपन सिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 4G उपलब्धता के मामले में कौन सा शहर पहले स्थान पर रहा है?
क. दिल्ल्ली
ख. गोवा
ग. इंदोर
घ. धनबाद

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. धनबाद – हाल ही में ओपन सिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 4G उपलब्धता के झारखण्ड का धनबाद 4G उपलब्धता के मामले में पहले स्थान पर रहा है. जारी की गयी टॉप 50 शहरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रांची रहा है.

प्रश्‍न 2. किस बॉलिवुड ऐक्ट्रेस ने हाल ही में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की है?
क. शिल्पा शेट्टी
ख. उर्मिला मातोंडकर
ग. सेलिना जेटली
घ. सुष्मिता सेन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. उर्मिला मातोंडकर – बॉलिवुड ऐक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर ने हाल ही में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की है और उन्हें उत्तर मुंबई सीट से टिकट दे दिया गया है. वे इस सीट से बीजेपी के गोपाल शेट्टी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी.

प्रश्‍न 3. निम्न में से कौन सी मोटर्स कंपनी लाइट व्हीकल की सबसे ज्यादा एक मिलियन बिक्री करने वाली पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है?
क. हीरो मोटर्स
ख. हौंडा मोटर्स
ग. हुंडई मोटर्स
घ. टाटा मोटर्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. टाटा मोटर्स – भारत की टाटा मोटर्स हाल ही में लाइट व्हीकल की सबसे ज्यादा एक मिलियन बिक्री करने वाली भारत की पहली पहली कार निर्माता कंपनी बन गई है. टाटा मोटर्स ने चीन की चंगन और सैक को पीछे छोड़ दिया है.

प्रश्‍न 4. दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कर्मचारी अखिलेश कुमार को 17वीं नैशनल पैरा वेट लिफ्टिंग में कौन सा मेडल जीतने पर सम्मानित किया गया है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम लिमिटेड के कर्मचारी अखिलेश कुमार को 17वीं नैशनल पैरा वेट लिफ्टिंग प्रतियोगिता में गोल्ड ,मेडल जीतने पर सम्मानित किया गया है. उन्हें के समारोह के दौरान डीएचबीवीएन के चीफ इंजीनियर संजीव चोपड़ा ने सम्मानित किया.

जरूर पढ़ें:- 30 March Historical Events in Hindi

प्रश्‍न 5. रूसी अंतरिक्ष यात्री वालेरी बाइकोव्स्की का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 75 वर्ष
ख. 82 वर्ष
ग. 85 वर्ष
घ. 92 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 85 वर्ष – रूसी अंतरिक्ष यात्री वालेरी बाइकोव्स्की का हाल ही में 84 की आयु में निधन हो गया है. वे अंतरिक्ष में जाने के लिये चुने गए सोवियत सेना के 20 पायलटों के पहले समूह में शामिल थे.

प्रश्‍न 6. 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में महिला निशानेबाज मनु भाकर ने कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल जीता है?
क. 5 मीटर
ख. 10 मीटर
ग. 15 मीटर
घ. 20 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 10 मीटर – 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट का गोल्ड मेडल जीता है. भारतीय निशानेबाज मनु भाकर ने फाइनल मुकाबले में 239 का स्कोर किया है.

प्रश्‍न 7. 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने कितने मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल जीता है?
क. 5 मीटर
ख. 10 मीटर
ग. 15 मीटर
घ. 20 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 10 मीटर – 12वीं एशियाई एयरगन चैम्पियनशिप में निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने 10 मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल जीता है. भारतीय निशानेबाज अभिषेक वर्मा ने फाइनल में 240.7 अंक बनाए.

प्रश्‍न 8. 46 वर्ष के पूर्व फुटबॉलर________ को फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड का फुलटाइम मैनेजर नियुक्त किया गया है?
क. सोना चौधरी
ख. गौस मोहम्मद
ग. ओले गनर सोल्सकेयर
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ओले गनर सोल्सकेयर – 46 वर्ष के पूर्व फुटबॉलर ओले गनर सोल्सकेयर को फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के फुलटाइम मैनेजर नियुक्त किया गया है.

इसे भी देखें: World Gk Questions and Answers in Hindi for All Competitive Exams

प्रश्‍न 9. चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने __________ में लोकतांत्रिक सुधार पर श्वेत पत्र जारी किया?
क. तिब्बत
ख. युनान
ग. फुजियन
घ. तिब्बत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. तिब्बत – चीन के राज्य परिषद सूचना कार्यालय ने हाल ही में तिब्बत में लोकतांत्रिक सुधार पर श्वेत पत्र जारी किया है. तिब्बत में जारी श्वेत पत्र में कहा गया की तिब्बत के इतिहास में सबसे बड़ा लोकतांत्रिक सुधार और अगाध सामाजिक परिवर्तन हुआ.

प्रश्‍न 10. माउंट मकालू के लिए _______ भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान को महानिदेशक सैन्‍य प्रशिक्षण ने झंडी दिखाकर रवाना किया है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: पहली – माउंट मकालू के लिए पहली भारतीय सेना पर्वतारोहण अभियान को महानिदेशक सैन्‍य प्रशिक्षण ने झंडी दिखाकर रवाना किया है. इस इस पर्वतारोही दल में पांच अधिकारी, दो जेसीओ और 11 ओआर शामिल हैं.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करेDownload 30 March 2019 current affairs pdf