डिजिटल इंडिया पर निबंध (Essay on Digital India in Hindi): Digital India Nibandh for Student Kids

Digital India Essay in Hindi: यहां डिजिटल इंडिया पर सबसे सरल और आसान शब्दों में हिंदी में निबंध पढ़ें। नीचे दिया गया डिजिटल इंडिया निबंध हिंदी में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

Essay on Digital India in Hindi (डिजिटल इंडिया पर निबंध): Short and Long

1 जुलाई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डिजिटल इंडिया प्रोजेक्टम की शुरूआत की गई थी। डिजिटल इंडिया भारतीय समाज को अंतर्राष्ट्री य रीति-नीतियों से कदम मिलाकर चलने की प्रेरणा देने वाला एक प्रशंसनीय और साहसिक प्रयास है। यह भारत सरकार की एक नई पहल है। भारत के भावी स्वेरूप को ध्याीन में रखकर की गई एक दूरदर्शितापूर्णसंकल्पभना है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्यम भारत को डिजिटल दृष्टिी से सशक्तस समाज और ज्ञान धारित अर्थव्यिवस्थाा में बदलना है। इस संकल्पक के अंतर्गत भारतीय प्रतिभा को सूचना प्रौद्योगिकी से जोडकर कल के भारत की रचना करना है।

डिजिटल इंडिया की प्रमुख नीतियां

  • हर नागरिक के लिए एक उपयोगी डिजिटल ढॉंचा तैयार करना।
  • जनता की मॉंग पर आधारित डिजिटल सेवाओं का संचालन तथा उन्हेंै लोगों को उपलब्धा कराना तथा लोगों को डिजिटल उपकरणों के प्रयोग में दक्षता प्रदान करना।
  • लोगों के लिए डिजिटल बनने का आशय यह है कि लोगों को नकद लेन देन से बचाकर ऑनलाइन लेन-देन का प्रयोग करना तथा कागजी काम को कम से कम किया जाना।
  • सरकारी तथा बैंकिग कार्यों में और व्यापारिक गतिविधियों में पारदर्शिता आना।
  • लोगों को ठगी और रिश्व्त से बचाने के लिए डिजिटल अभियान की शुरूआत की गई है यह व्यपवस्थागगृहणियों को पारवारिक आय-व्यटय खरीददारी, मासिक और वार्षिक प्रबंधन आदि में सहायक है।
  • छात्रों के लिए उपयुक्ति विद्यालय के चयन, अध्यययन सामग्री की सहज उपलब्धवता, पुस्तक कों के बोझ को कम करने में सहायक होगा।
  • बेरोजगार नौजवान उपयुक्तय नौकरियों की तलाश सरलता से कर पाऍंगे।
  • व्याजपारी और उद्योगियों को भी इससे काफी लाभ होगा,व्यापपारी सीधी लेन- देन के बजाय डिजिटल माध्यमम से लेन देन कर सकते है।
  • यह एक प्रभावशाली ऑनलाइन मंच है जो चर्चा, कार्य करना और वितरण करना जैसे विभिन्न दृष्टिनकोण क के द्वारा शासन प्रणाली में लोगों को सम्मि लित कर सकता है।
  • यह सरकार के द्वारा विभिन्न ऑनलाइन लक्ष्यों की प्राप्तिग को सुनिश्चिनत करेगा।
  • यह किसी भी स्थाान से अपने दस्ताावेज और प्रमाण पत्र को ऑनलाइन जमा करना लोगों के लिए संभव बनाएगा जो शारीरिक काम को घटाएगा।

जिस प्रकार से डिजिटल इंडिया अभियान के लाभ हैं उसी प्रकार से डिजिटल इंडिया के नुकसान भी है। डिजिटल इंडिया मिशन से हानि तो कुछ नहीं है लेकिन शॉर्ट-टर्म में डिजिटल इंडिया का नुकसान गरीब और कम पढे लोगों को होगा क्योसकिं उन्हेंल यह तकनीक समझने में और इससे अभियस्तन होने में कुछ समय लग जायेगा। वो लोग किसी भी डिजिटल प्लेयटफॉम का लाभ नहीं उठा सकते है। अगर यह योजना भारत में पूरी तरह से सफल हो जाती है तो इससे देश के विकास में बहुत बडा योगदान मिलेगा। इससे लोग ऑनलाइन की सभी सेवाओं को उपयोग कर सकेंगे जिससे देश में उनकी पूजी और अधिक सुरक्षित रह सकेगी। डिजिटल इंडिया मु‍हीम के अनुसार भारत में छोटे गॉंव से लेकर शहर तक सभी जगह हाई स्पी ड इंटरनेट की सुविधा दी जाएगी। जिसकी सहायता से लोग ऑनलाइन की सुविधाओं का उपयोग करना सीखेगे और उसे जीवन का एक हिस्साक बनायेंगे आज के समय में अधिकतर कार्यालयों में इंटरनेट के माध्यनम से काम हो रहा है। जिसकी मदद से अब हम लोगों की पहचान सही ढग से कर सकते है।

Read Also:

Leave a Comment