हाथी पर निबंध (Essay on Elephant in Hindi): Elephant Nibandh for Student Kids

Elephant Essay in Hindi: यहां हाथी पर सबसे सरल और आसान शब्दों में हिंदी में निबंध पढ़ें। नीचे दिया गया हाथी निबंध हिंदी में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

Essay on Elephant in Hindi (हाथी पर निबंध): Short and Long

एक हाथी पृथ्वी पर सबसे बड़ा स्तनपायी या जानवर है। हाथी बहुत बुद्धिमान और अपनी तीक्ष्ण और गहरी स्मृति के लिए जाना जाता है। हाथी की ग्रे या काले रंग की त्वचा हो सकती है। उन्हें एक विलुप्त प्रजाति के वंशज के रूप में माना जाता है जिसे मम्ममोथ (विशाल) जानवर भी कहा जाता है।

हाथी के पास एक विशाल व् भारी शरीर, चार मोटे और बड़े पैर होते हैं जो उसकी स्थिरता और संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं। हाथी के दो बड़े कान और एक लंबी सूंड होती है, हाथी अपनी सूंड में पानी भर सकता है। हाथी अपनी सूंड का उपयोग खाने के लिए और लंबी पेड़ों की शाखाओं को तोड़ने के लिए भी करता है, संक्षेप में हाथी का धड़ मानव हाथ की तरह काम करता है। हाथी के दो विशालकाय दांत होते है| अधिक विशालकाय हाथी ज्यादातर अफ्रीका और एशिया के गहरे जंगलों में पाए जाते हैं- विशेष रूप से भारत, थाईलैंड, कंबोडिया और बर्मा में। भारत में हाथी असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, कर्नाटक और मिजोरम में पाए जाते हैं।

हाथियों को घने जंगलों में व् नदियों में तैरना बहुत पसंद है। प्राचीन समय में हाथियों को युद्धों में इस्तेमाल किया जाता था, वे मूल रूप से विशाल और बड़े पैमाने पर युद्धों में शामिल होते है। आम तौर पर एक हाथी एक शांत जानवर होता है, जो शांति और सद्भाव से रहता है, लेकिन जब यह किसी चिड़चिड़ाहट की उत्तेजना के कारण आक्रामक हो जाता है, तो यह एक खतरनाक प्राणी साबित भी हो सकता है। इसकी मृत्यु के बाद भी मनुष्यों के लिए उपयोगी हैं। जिसके शारीर से बहुत से उपयोगी वस्तुए बनाई जाती है|

हाथी शाकाहारी होते हैं और वनस्पति पर चरते हैं – जो कि लंबी पेड़ की शाखाएं, फल, बांस, पत्ते आदि हैं। एक हाथी को उसके शांत स्वभाव, विश्वासयोग्य होने के कारण पालतू जानवर के रूप में रखा जा सकता है। यह कई तरह से मनुष्यों के लिए उपयोगी है, परिवहन या उनकी पीठ पर भारी भार ले जाने से, यहां तक ​​कि एक इंसान हाथी की पीठ पर लंबी दूरी तक सवारी कर सकता है। एक पालतू जानवर के रूप में, इस जीव को उसके असाधारण आकार के कारण अत्यधिक देखभाल प्रदान की जानी चाहिए। दूसरी ओर एक जंगली हाथी पालतू जानवर की तुलना में अधिक खतरनाक होता है।

चिड़ियाघर में भी हाथी रखा जाता है, जहां दर्शक इसे देखने आते हैं। यह जानवर सर्कस समूह का भी एक हिस्सा है, जोकि दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए कई प्रतिभाशाली शो करता है, यह हमें बताता है कि हाथी को आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है और यह लगभग सब कुछ समझ सकता है।

हाथी जानवर के दांत विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग में लाए जाता है, जैसे सजावटी, कॉस्मेटिक आदि सामान। हाथी के दांत से जो आइटम बनाए जाते हैं, वे बहुत मूल्यवान और महंगे होते हैं। हाथियों का मनुष्यों द्वारा सम्मान किया जाना चाहिए। हमारे देश में भारत में हाथियों की पूजा भगवान गणेश के रूप में की जाती है, जो उन्हें इस देश के लोगों से अपार प्रेम, सम्मान और देखभाल प्रदान करता है। हाथी इस पारिस्थितिकी तंत्र का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू हैं, उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए और शिकारियों व् हांथी दांत तस्करी से इन्हें बचाना अति आवश्यक है|

Check Also:

Leave a Comment