जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में – GK Questions and Answers in Hindi

General Knowledge (GK) is very important topics for all those who currently preparation for competitive exams. Here we are providing very important gk questions answers in Hindi with explanation. (इस सेक्शन में अंकित किए गए हिंदी भाषित जीके प्रश्न विभिन्न विषयों से संबन्धित जनरल नॉलेज के प्रश्नों का एक संग्रह है ये सभी हिंदी जीके की प्रश्नोत्तरी सभी परीक्षाओ और इंटरव्यू में आपके लिए सहायक होंगी.)

General knowledge questions in Hindi with answers

Q1. म्यांमार के साथ भारत की पूर्वी पर कौन सा पहाड़ है

  1. विंध्य
  2. कराकोरम
  3. सतपुड़ा
  4. पूर्वांचल
सही उत्तर देखे
उत्तर: पूर्वांचल – पूर्वी या पूर्वांचल पहाड़ियाँ भारत की पूर्वी सीमा को निर्धारण करती है और दिहांग गॉर्ज के बाद हिमालय दक्षिण की ओर मुड़ जाता है.

Q2. विश्व आर्थिक मंच सहित एल और कोलंबिया विश्विधालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018’ में 180 देशो में से भारत की रैंक क्या है?

  1. 157
  2. 167
  3. 177
  4. 147
सही उत्तर देखे
उत्तर: 177 – पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018 में भारत 177वे स्थान पर था जबकि वर्ष 2016 के पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत 141वें स्थान पर था. इस पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत की ‘उज्ज्वला योजना’ के बारे में भी बताया जाता है.

Q3. निम्नलिखित में से किस नदी पर पोलावरम सिंचाई परियोजना बनाई जा रही है?

  1. तुंगभद्रा
  2. गोदावरी
  3. सोन
  4. कावेरी
सही उत्तर देखे
उत्तर: गोदावरी- पोलावरम सिंचाई परियोजना के तहत भारत के आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी पर बाँध का निर्माण किया गया है जो की भारत के छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा राज्य तक फैला हुआ है. इस पोलावरम सिंचाई परियोजना को संसद में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था.

Q4. प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी द्वारा निम्नलिखित में से कौन मारा गया था?

  1. शुजा खान
  2. अफजल खान
  3. शाइस्ता खान
  4. असगर खान
सही उत्तर देखे
उत्तर: अफजल खान – 10 नवम्बर 1659 को प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी और अफजल खान की भेंट हुई थी. लेकिन अफजल खान अपने भारत के छत्रपति शिवाजी की वीरता और कूटनीति से बखूबी वाकिफ था. लेकिन अफजल खान ज्योतिष और भविष्यवक्ताओं पर काफ़ी भरोसा करता था.

Q5. अप्रैल-मई 2019 में युक्रेन के छठे राष्ट्रपति के रूप में निम्नलिखित में से किसे चुना गया और शपथ दिलाई गई थी?

  1. स्टीफन कुबिव
  2. एलेग्जेंडर तुर्जिनोव
  3. पेट्रो पोरोशेनको
  4. वोलोडिमिर जेलेंस्की
सही उत्तर देखे
उत्तर: वोलोडिमिर जेलेंस्की – 21 अप्रैल 2019 वोलोडिमिर जेलेंस्की को यूक्रेन का राष्ट्रपति चुना गया था उन्होंने चुनाव में वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लगभग 73% वोट के साथ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया था.

Q6. “वित्तीय संस्थाओं द्वारा अपने अल्पकालिक दायित्वों की पूर्ति करने की योग्यता को सुनिश्चित करने हेतु अत्यधिक तरल संपत्ति के अनुपात को निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?

  1. आधार दर
  2. चलनिधि कवरेज अनुपात
  3. आरक्षित नकदी निधि अनुपात
  4. सांविधिक चलनिधि अनुपात
सही उत्तर देखे
उत्तर: चलनिधि कवरेज अनुपात – चलनिधि कवरेज अनुपात (एलसीआर) की शुरुआत बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बासल समिति (बीसीबीएस) ने की थी. चलनिधि कवरेज अनुपात का उद्देश्‍य बैंकों के चलनिधि जोखिम प्रोफाइल का लचीलापन बढ़ाना है.

Q7. दबाव का SI इकाई क्या है?

  1. वाल्ट
  2. पास्कल
  3. ओह्म
  4. एम्पियर
सही उत्तर देखे
उत्तर: पास्कल – पास्कल एक दाब से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण सिद्धान्त है जिसका प्रतिपादन फ्रांसीसी गणितज्ञ ब्लेज पास्कल ने दिया था. पास्कल का सिद्धान्त: जल-स्तम्भ के दबाव के कारण पीपे का फटना है.

Q8. भारत के सर्वोच्च नायालय के किस पूर्व न्यायाधीश को मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था?

  1. अरुण मिश्र
  2. ए के सीकरी
  3. रंजन गोगोई
  4. आर वि रविन्द्रन
सही उत्तर देखे
उत्तर: ए के सीकरी – न्यायमूर्ति ए के सीकरी को जुलाई 2019 में सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायधीश नियुक्त किया गया है.और वे मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गए थे.

Q9. स्वतंत्र भारत के पहले स्वास्थ्य मंत्री कौन थे?

  1. सरदार वल्लभभाई पटेल
  2. राजकुमारी अमृत कौर
  3. मौलाना अब्दुल कलाम आजाद
  4. विजयलक्ष्मी पंडित
सही उत्तर देखे
उत्तर: राजकुमारी अमृत कौर – राजकुमारी अमृत कौर का पूरा नाम राजकुमारी अमृत कौर आहलुवालिया जो की एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा सामाजिक कार्यकर्ता थीं उन्होंने आजाद की 10 तक स्वास्थ्य मंत्री थीं. उनका जन्म 2 फ़रवरी, 1889 को हुआ था.

Q10. महान भारत कवी और नाटककार महाकवि कालिदास ने निम्नलिखित में से कौनसी पुस्तक नहीं लिखी थी?

  1. शकुंतला
  2. मालविकाग्निमित्रम
  3. ऋतुसंहार
  4. मालतिमाधवा
सही उत्तर देखे
उत्तर: मालतिमाधवा – महाकवि कालिदास एक सर्वश्रेष्ठ रचना है जिनके जन्म स्थान के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने खण्डकाव्य मेघदूत में मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर का काफी वर्णन किया है. साथ ही उन्होंने मालतिमाधवा पुस्तक नहीं लिखी थी.

Q11. 2019 के पैसिफिक अंतराष्ट्रीय बिलियडर्स चैंपियनशिप जितने के लिए भारत के सौरव कोठरी को किसने हाराया था?

  1. विलियम कुक
  2. जो डेविस
  3. पीटर गिलक्रिस्ट
  4. माइकल फेलन
सही उत्तर देखे
उत्तर: पीटर गिलक्रिस्ट – सिंगापुर के पीटर गिलक्रिस्ट पैसिफिक इंटरनेशनल बिलियर्ड्स चैंपियनशिप 2019 जीतने के लिए भारत के सौरव कोठारी को हराया था. इस प्रतियोगिता का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में किया गया था.

Q12. मई 2019 में नई केंद्र सरकार के शपथ ग्रहण के बाद, निम्नलिखित में से किस को युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय/विभाग आवंटित किया गया था?

  1. के मुरलीधरन
  2. स्मृति ईरानी
  3. किरेन रिजीजू
  4. प्रताप चंद्र सारंगी
सही उत्तर देखे
उत्तर: किरेन रिजिजू – किरेन रिजिजू भाजपा के सचिव और भारत के गृह राज्य मंत्री हैं वे 16वे लोक सभा में अरुणाचल पश्चिम के सासद चुने गए थे. उन्हें ही वर्ष 2019 में मई में केंद्र सरकार ने युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय/विभाग आवंटित किया था.

Q13. निम्नलिखित में से किस प्रकार के बैंक खाते पर खाता धारक को कोई ब्याज नहीं मिलता है?

  1. चालु खाता
  2. आवर्ती जमा खाता
  3. पेंशन खाता
  4. बचत खाता
सही उत्तर देखे
उत्तर: चालू खाता – चालू खाता यानी करंट अकाउंट होता है वो भी सेविंग अकाउंट के तरह होता है पर इस चालू खाते में ग्राहक कितनी भी बार पैसा निकाला और जमा किया जा सकता है. उसके पास पैसे जमा और निकलने की छूट होती है. जबकि सेविंग अकाउंट में पैसे निकालने की सीमा होती है.

Q14. निम्नलिखित में से किस शहर में यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया का मुख्यालय है?

  1. मंगलौर
  2. लखनऊ
  3. कोलकाता
  4. मुंबई
सही उत्तर देखे
उत्तर: मुंबई – यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया की जो की देश में एक सार्वजनिक क्षेत्र की एक इकाई है. जिसका लगभग 55.43% अंश पूंजी भारत सरकार के पास है. इस बैंक का मुख्यालय‎ महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित है. इस बैंक में लगभग 25,630 कर्मचारी कार्यरत है.

Q15. दिसंबर 2016 में, नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इण्डिया ने एक मोबाइल भुगतान ऐप विकासित किया है जिसका नाम क्या रखा गया था?

  1. नकुल (एनएकेयूएल)
  2. गाण्डीव (जीएएनडीआईवी)
  3. भीम (बीएचआईएम)
  4. जनक (जेएएनएके)
सही उत्तर देखे
उत्तर: भीम (बीएचआईएम) – भीम एक पेमेंट एप्प है, जिसमे द्वारा आप किसी भी प्रकार का लेन-देन कर सकते है. जिसे हम ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल कर सकते है. फिलहाल यह एप्प अभी देश के 12 भाषाओं में उपलब्ध है. इस एप्प को पहली बार 30 दिसम्बर 2016 को जारी किया गया था.

Q16. 1872 में, भारत के वायसराय लार्ड मेयो की हत्या कहा पर की गई थी?

  1. दीव
  2. दिल्ली
  3. कोलकाता
  4. पोर्ट ब्लेयर
सही उत्तर देखे
उत्तर: पोर्ट ब्लेयर

Q17. रामविलास पासवान निम्न में से किस पार्टी के अध्यक्ष है?

  1. रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इण्डिया
  2. लोक जनशक्ति पार्टी
  3. बहुजन समाज पार्टी
  4. समाजवादी पार्टी
सही उत्तर देखे
उत्तर: लोक जनशक्ति पार्टी – रामविलास पासवान भारतीय दलित राजनीति के चुने गए नेताओ में से एक है वे अभी उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री के पद पर कार्यरत है. वे लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में केन्द्रीय मंत्री है.

Q18. निम्नलिखित में से कौनसा बैंक चुनावी बोंड जारी करने के लिए अधिकृत था?

  1. एचडीएफसी बैंक
  2. आईसीआईसीआई बैंक
  3. भारतीय स्टेट बैंक
  4. कापोरेशन बैंक
सही उत्तर देखे
उत्तर: भारतीय स्टेट बैंक – भारतीय स्टेट बैंक देश का प्रमुख और केंद्र बैंक है यह बैंक देश के सभी बैंकिंग से जुडी व्यवस्था के फैसले लेता है. इस बैंक की स्थापना 2 जून 1806 को कलकत्ता में ‘बैंक ऑफ़ कलकत्ता’ के नाम से हुई थी बाद में बैंक का नाम बदलकर “भारतीय स्टेट बैंक ” रख दिया गया था. भारतीय स्टेट बैंक बैंक चुनावी बोंड जारी करने के लिए अधिकृत था.

Q19. निम्नलिखित में से कौनसी नदी ‘दक्षिण गंगा’ के नाम से प्रसिद्द है?

  1. गोदावरी
  2. कृष्णा
  3. तुंगभद्रा
  4. पेरियार
सही उत्तर देखे
उत्तर: गोदावरी – गोदावरी भारत के दक्षिण में बहने वाली नदी है. जो की दक्षिण भारत की एक प्रमुख नदी है इस दक्षिण गंगा भी कहा जाता है और यह भारत की गंगा के बाद दूसरी सबसे बड़ी नदी है. जिसकी लम्बाई लगभग 1465 किलोमीटर है. यह नदी भारत के दक्षिण में बंगाल की खाड़ी में जाकर समाप्त हो जाती है.

Q20. बेंजामिन फ्रेंकलिन की निम्नलिखित में से किस गतिविधि ने उन्हें बिजली की बेहतर समझ प्राप्त करने में मदद की और अतत: बिजली की छड़ के आविष्कार के लिए प्रेरित किया?

  1. पतंग उड़ाने
  2. घुड़सवारी करने
  3. नदी में तैरने
  4. पियानो पर अभ्यास करने
सही उत्तर देखे
उत्तर: पतंग उड़ाने

Q21. क्रिकेट वर्ल्ड कप: द इन्डियन चैलेंज’ पुस्तक के लेखक निम्नलिखित में से कौन है?

  1. हर्षा भोगले
  2. सनाजय मांजरेकर
  3. नारोत्तोम पूरी
  4. आशिस रे
सही उत्तर देखे
उत्तर: आशिस रे

Q22. रिपब्लिक टी.वी. के प्रबंध निदेशक और प्रमुख संपादक कौन है?

  1. अर्नब गोस्वामी
  2. बरखा दत्त
  3. प्रणय रॉय
  4. राजदीप सरदेसाई
सही उत्तर देखे
उत्तर: अर्नब गोस्वामी – रिपब्लिक टीवी जो की भारत का एक टीवी चैनेल है जिसपर समाचार एवं समसामयिक घटनाओं की बारे में जानकारी दी जाती है. इस रिपब्लिक टीवी का आधार मुम्बई और बंगलुरु में है. इस रिपब्लिक टीवी को 6 मई 2017 को लांच किया गया था.

Q23. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज द्वारा कोन्फ़िग्रतिओन सुचना को संग्रहित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस को किस नाम से जाना जाता है?

  1. कैश
  2. कुकी
  3. रिकॉर्ड
  4. रजिस्ट्री
सही उत्तर देखे
उत्तर: रजिस्ट्री

Q24. ‘माइटोकॉण्ड्रिया’ शब्द किसने बनाया था?

  1. एंटोनी वें लिउवेन्होक
  2. कार्ल बेंडा
  3. चार्ल्स लैवेरान
  4. जे इ सोल्क
सही उत्तर देखे
उत्तर: कार्ल बेंडा – माइटोकॉण्ड्रिया जीवाणु और नील हरित शैवाल को छोड़कर बाकी सभी सजीव पादप और जंतु कोशिकाओं के कोशिकाद्रव्य में अनियमित रूप से बिखरे हुए दोहरी झिल्ली आबंध कोशिकांगों को माइटोकॉण्ड्रिया या सूत्रकणिका कहते है. जिसके शब्द की खोज कार्ल बेंडा ने की थी.

Q25. भारत की सबसे बड़ी झील ‘वेम्बनाड झील’ देश के किस राज्य में स्थित है?

  1. केरल
  2. तमिलनाडु
  3. कर्णाटक
  4. आंध्रप्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: केरल – वेम्बनाड झील जो की एक आकर्षक पिकनिक स्थल और रामसर स्थल भी है यह झील भारत के दक्षिण में केरल के पास सबसे बड़ी झील है. जिसके अधिकतम लम्बाई 96 किलोमीटर है और इसका सतह क्षेत्र‎: ‎1512 km² है.

Q26. चेम्र हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट किस राज्य में स्थित है?

  1. हिमाचल प्रदेश
  2. महाराष्ट्र
  3. गुजरात
  4. पंजाब
सही उत्तर देखे
उत्तर: हिमाचल प्रदेश – चेम्र हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट जो की हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित है लेकिन भारत का सबसे बड़ा हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर प्लांट कोयना पावर प्लांट है.

Q27. मार्च 2019 में, निम्नलिखित में से किस संगठन अध्यक्ष के रूप में के. गोविन्दराज को सर्वसम्मति से पुन:चुना गया है?

  1. बास्केट बोल फेडरेशन ऑफ़ इण्डिया
  2. स्पोर्ट्स अथोरिटी ऑफ़ इण्डिया
  3. टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ़ इण्डिया
  4. आल इण्डिया टेनिस एसोसिएशन
सही उत्तर देखे
उत्तर: बास्केट बोल फेडरेशन ऑफ़ इण्डिया

Q28. रोडोप्सिन जिसे दृष्टि बैंगनी भी कहा जाता है, मानव शरीर में कहाँ स्थित है?

  1. बाल
  2. हाथ
  3. आँख
  4. नाख़ून
सही उत्तर देखे
उत्तर: आँख – रोडोप्सिन एक प्रकाश-संवेदनशील रिसेप्टर प्रोटीन है जो दृश्य फोटोट्रांस्क्शन में शामिल है जो की मानव शरीर के आँख में होता है.

Q29. कोथान्दार्मास्वामी मंदिर में नवनिर्मित 64 फूट की विश्वरूप महाविष्णु की प्रतिमा किस शहर में स्थापित की जानी प्रस्तावित है?

  1. मदुरै
  2. चेन्नई
  3. हैदराबाद
  4. बेंगलुरु
सही उत्तर देखे
उत्तर: बेंगलुरु

Q30. निम्नलिखित में से किसे जून 2019 में मैक्सिको को ‘ऑर्डेन मेक्सिकाना डेल अगुइला एज्टेका’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?

  1. स्मृति इरानी
  2. प्रतिभा पाटिल
  3. सुषमा स्वराज
  4. निर्मला सीतारमण
सही उत्तर देखे
उत्तर: प्रतिभा पाटिल – भारत की पूर्व महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल को विदेशियों को दिए जाने वाले मेक्सिको के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से ऑर्डेन मेक्सिकाना डेल अगुइला एज्टेका से सम्मानित किया गया.

Q31. वर्ष 2019 में, किसके द्वारा प्रस्तुत की गई शर्त के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति उस देश में वीजा हेतु आवेदन कर रहा है तो उसे पिछले पांच वर्षो के अपने सोशल मिडिया ट्रैक रिकॉर्ड को प्रस्तुत करना आवश्यक होगा?

  1. ब्रिटेन
  2. जापान
  3. अमेरिका
  4. फ्रांस
सही उत्तर देखे
उत्तर: अमेरिका

Q32. पैर ओलंपिक में रजत पदक विजेता गिरीश गौड़ा को किस राज्य से दूसरी बार लोकसभा चुनाव – दूर के रूप में नियुक्त किया गया है?

  1. कर्णाटक
  2. केरल
  3. तमिलनाडु
  4. आन्ध्र प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: कर्णाटक – गिरीश गौड़ा एक भारतीय किकबॉक्सर और कैंसर उत्तरजीवी है. उन्हें कर्णाटक राज्य से दूसरी बार लोकसभा चुनाव में चुना गया था.

Q33. विकेट कीपर का हेलमेट जमीन पर रखा हुआ है और बल्लेबाज के शॉट से निकली बाल हेलमेट पर जा लगी| ऐसा होने के कारण बैटिंग टीम को कितने पेनल्टी रन दिए जाते है?

  1. 2
  2. 4
  3. 6
  4. 5
सही उत्तर देखे
उत्तर: 5

Q34. 2019 के चुनावों के बाद निर्वाचित लोकसभा कोनसी लोकसभा है?

  1. 16वीं
  2. 18वीं
  3. 15वीं
  4. 17वीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: 17वीं

Q35. किस नदी को नर्मदा की ‘हैंडमेड’ के रूप में जाना जाता है?

  1. ताप्ति
  2. लूनी
  3. साबरमती
  4. माहि
सही उत्तर देखे
उत्तर: ताप्ती – मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में मुल्ताई नामक स्थान से ताप्ती नदी का उद्गम स्थल है. जिसका स्थानीय नाम मूलतापी है जिसका अर्थ तापी का मूल या तापी माता है. इस नदी की लम्बाई 724km है. यह नदी मध्य प्रदेश से निकलकर सतपुड़ा पहाड़ियों के मध्य से पश्चिम की ओर बहती है.

Q36. जून 2014 में शुरू की गई परियोजना ‘मौसम’, किसकी एक पहल है?

  1. संस्कृति मंत्रालय
  2. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
  3. पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
  4. पर्यटन मंत्रालय
सही उत्तर देखे
उत्तर: संस्कृति मंत्रालय – मौसम परियोजना जो की संस्‍कृति मंत्रालय की एक पहल है. इस मौसम परियोजना का उद्देश्य हिन्द महासागर के देशों को आपस में जोड़ना है. इस परियोजना की शुरुआत 20 जून 2014 को दोहा, कतर में हुए विश्व धरोहर समिति के 38वें सत्र में हुई थी.

Q37. आईटी सेवाओं के संदर्भ में, BCP का पूर्ण रूप क्या है?

  1. बिजेस कॉन्फ्रेंश प्रोटोकाल
  2. बिजनेस कॉन्फ्रेंश प्लान
  3. बिजनेस कोन्तिन्युती प्रोटोकॉल
  4. बिजनेस कंटिन्युटी प्लान
सही उत्तर देखे
उत्तर: बिजनेस कंटिन्युटी प्लान – आईटी सेवाओं के संदर्भ में, BCP जिसे बिजनेस कंटिन्युटी प्लान (व्यापार निरंतरता योजना) भी कहते है. इसका उद्देश्य कंपनी का संभावित खतरों से बचाव करना है.

Q38. वित्त वर्ष 2018-19 में, निम्नलिखित में से कौनसी कंपनी भारत की सबसे अधिक लाभदायक सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी बन गई है?

  1. इन्डियन ऑइल कॉर्पोरेशन
  2. एनटीपीसी लिमिटेड
  3. ऑयल एण्ड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड
  4. भारत पेट्रोलियम
सही उत्तर देखे
उत्तर: ऑयल एण्ड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड – ऑयल एण्ड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) की शुरुआत 23 जून 1993 को हुई थी. जिसे फॉर्च्यून ग्लोबल 500 द्वारा 335 वें स्थान पर रखा गया है. इस ओएनजीसी का मुख्यालय‎ उत्तराखण्ड के ‎देहरादून में है. इस स्थापना 14 अगस्त 1956 को हुई थी.

Q39. मई 2019, में, किसको लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण के लिए संसाधन प्रबंधन , स्थिरता और भागीर्दारी हेतु संयुक्त राष्ट्र की संस्था का उप कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया गया था?

  1. सुधा मूर्ति
  2. अनीता भाटिया
  3. लक्ष्मी पूरी
  4. अमृता फदंविस
सही उत्तर देखे
उत्तर: अनीता भाटिया – भारतीय मूल की अनीता भाटिया को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने मई 2019 में महिला उप कार्यकारी निदेशक के तौर पर नियुक्त किया.

Q40. वाडगांव का सम्मलेन किस वर्ष में हुआ था?

  1. 1989
  2. 1784
  3. 1779
  4. 1799
सही उत्तर देखे
उत्तर: 1779

Q41. चट्टान अनुक्रमण के विवरण और उनके सामान्य समय – मापक्रम के संदर्भ में व्याख्या से संबंधित वैज्ञानिक अनुशासन को क्या कहा जाता है?

  1. खनिज विज्ञान
  2. भुगनित
  3. जीवाश्म विज्ञान
  4. स्तरित शैलविज्ञान
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्तरित शैलविज्ञान – स्तरित शैलविज्ञान जिसके अंतर्गत हमारी पृथ्वी के शैलसमूहों, खनिजों और पृथ्वी पर पाए जानेवाले जीव-जंतुओं का अध्ययन किया जाता है.

Q42. गहिरमाथा अभ्यारण्य ओडिशा में किसके लिए एकमात्र अभ्यारणय है?

  1. कछुए
  2. हिरन
  3. हाथी
  4. मगरमच्छ
सही उत्तर देखे
उत्तर: कछुए – गहिरमाथा अभ्यारण्य भारत के ओडिशा राज्य का पहला और एकमात्र ऐसा समुद्री अभयारण्य है, जिसमे दुर्लभ प्रजातियों के ऑलिव रिडले कछुओं के साथ बड़ी तादाद में
जलीय जीव अन्य स्थानों से यहां स्थानांतरित हो रहे हैं.

Q43. कुछ ही फार्मों के प्रभुत्व वाली बाजार संरचना को क्या कहा जाता है?

  1. पूर्ण प्रतियोगिता
  2. एकाधिकार प्रतियोगिता
  3. अल्पाधिकार
  4. एकाधिकार
सही उत्तर देखे
उत्तर: अल्पाधिकार – अल्पाधिकार एक बाजार प्रपत्र जिसमें एक बाजार या उद्योग बड़े विक्रेताओं की एक छोटी संख्या का प्रभुत्व है. जिसमे कुछ ही फार्मों के प्रभुत्व वाली बाजार संरचना होती है.

Q44. निम्नलिखित में से कौनसा खेल वेलोड्रोम में खेला जाता है?

  1. कुश्ती
  2. साइक्लिंग
  3. मुक्केबाजी
  4. फेंसिंग
सही उत्तर देखे
उत्तर: साइक्लिंग – साइक्लिंग खेल ही वेलोड्रोम में खेला जाता है. नए वेलोड्रोम अब अंडाकार ट्रैक होते हैं जिसमे 2 स्ट्रैट्स द्वारा जुड़े 180-डिग्री के वृत्ताकार मोड़ होते हैं.

Q45. गुप्त काल के दौरान, सोने के सिक्कों को निम्न में से किस नाम से पुकारा जाता था?

  1. टंका
  2. दीनार
  3. ड्रामा
  4. रूपका
सही उत्तर देखे
उत्तर: दीनार- गुप्त काल मौर्योत्तर काल के उपरान्त तीसरी शताब्दी ईस्वी में 3 राजवंशो का उदय हुआ हुआ था जिसमे पूर्वी में गुप्त वंश प्रमुख हैं. इस गुप्त काल में सोने के सिक्कों को दीनार कहा जाता था. क्योंकि इस काल में सबसे अधिक सिक्के सोने के बनाये जाते थे.

Q46. बहादुर शाह (प्रथम) का जन्म किस वर्ष में हुआ था?

  1. 1643
  2. 1543
  3. 1743
  4. 1843
सही उत्तर देखे
उत्तर: 1643 – बहादुर शाह (प्रथम) का जन्म 14 अक्टूबर 1643 को हुआ था इन्हें मुहम्मद मुअज्जम के नाम से भी जाना जाता है.

Q47. पहला भारतीय क्रिकेटर कौन है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहला तीहरा शतक बनाया?

  1. सचिन तेंडुलकर
  2. एम एस धोनी
  3. सौरव गांगुली
  4. वीरेंद्र सहवाग
सही उत्तर देखे
उत्तर: वीरेंद्र सहवाग – वीरेंद्र सहवाग एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर है और पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहला तीहरा शतक बनाया है. वीरेंद्र सहवाग दाएं हाथ के एक आक्रामक सलामी बल्लेबाज के साथ दाएं हाथ के ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी रहे है।

Q48. पाब्लो पिकासो निम्न में से किस देश में से थे?

  1. फ्रांस
  2. इटली
  3. स्पेन
  4. ग्रेट ब्रिटेन
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्पेन – पाब्लो पिकासो जी स्पेन के महान चित्रकार थे। पाब्लो पिकासो ने ही तीक्ष्ण रेखाओं का प्रयोग करके घनवाद को जन्म दिया था।

Q49. बदबूदार पानी की गंध को निम्न में से किसे मिलाकर हटाया जा सकता है?

  1. सक्रिय कार्बन
  2. ब्लीच
  3. फिटकिरी
  4. निष्क्रिय नाइट्रोजन
सही उत्तर देखे
उत्तर: सक्रिय कार्बन – बदबूदार पानी की गंध को ‘सक्रिय कार्बन’ में मिलाकर हटाया जा सकता है. इस प्रकार के कार्बन में छोटे-छोटे कम आयतन के खाली स्थान होते हैं.

Q50. नागरहोल नेशनल पार्क किस बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है?

  1. अरावली
  2. विंध्य
  3. नीलगिरि
  4. सतपुड़ा
सही उत्तर देखे
उत्तर: नीलगिरि – नागरहोल राष्ट्रीय उद्यान जिसे राजीव गांधी नेशनल पार्क के नाम से भी जाना जाता है. जो की दक्षिण भारत के कर्नाटक में है. नागरहोल नेशनल पार्क नीलगिरि बायोस्फीयर रिजर्व का हिस्सा है.

Q51. भारत का फिल्म और टेलीविजन संस्थान निम्न में से कहां स्थित है?

  1. अहमदाबाद
  2. पुणे
  3. मुंबई
  4. मैसूर
सही उत्तर देखे
उत्तर: पुणे – भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान जो की भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वशासी संस्था वह महाराष्ट्र के पुणे में है. भारतीय फिल्म और टेलिविज़न संस्थान की स्थापना वर्ष 1960 में की गयी थी.

Q52. निम्न में से किस भारतीय राज्य की राजधानी रायपुर है?

  1. छत्तीसगढ़
  2. गोवा
  3. हिमाचल प्रदेश
  4. झारखंड
सही उत्तर देखे
उत्तर: छत्तीसगढ़ – छत्तीसगढ़ राज्य भारत का 24वा राज्य है. जिसका गठन 1 नवम्बर 2000 में हुआ था. यह राज्य पहले मध्य प्रदेश के अन्तर्गत था. इतिहासकारों के अनुसार, इस राज्य में कल्चुरी राजाओं द्वारा 36 किले या कई गांवों को मिलाकर गढ़ बनाए गए था इसलिए इस राज्य का नाम छत्तीसगढ़ पड़ा था.

Q53. महात्मा गांधी का जन्म भारत के किस राज्य में हुआ था?

  1. मध्य प्रदेश
  2. गुजरात
  3. राजस्थान
  4. असम
सही उत्तर देखे
उत्तर: गुजरात – भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. वे भारत के भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं आध्यात्मिक नेता थे. उन्हें भारत कोअंग्रेजो से आजादी दिलाने के लिए कई आन्दोलन जैसे सत्याग्रह, चिपको आन्दोलन जैसे कई आन्दोलन चलाये थे.

Q54. एथिलीन किस प्रकार का एक अणु है?

  1. ध्रुवीय
  2. आयनिक
  3. अध्रुवीय
  4. सहसंयोजक
सही उत्तर देखे
उत्तर: अध्रुवीय – एथिलीन जो एक अध्रुवीय अणु है जिसका अणुसूत्र C2H4 or H2C=CH2 है. यह एक हाइड्रोकार्बन जो की एक रंगहीन, ज्वलनशील गैस है इस उपयोग रासायनिक उद्योगों में बहुतायत में होता है.

Q55. गेटवे ऑफ इंडिया का निर्माण कराने वाले निम्न में से कौन थे?

  1. फ़्रैंक लॉएड राइट
  2. ज़ाहा हदीद
  3. फ्रैंक गेह्री
  4. जॉर्ज विटेट
सही उत्तर देखे
उत्तर: जॉर्ज विटेट – गेटवे ऑफ़ इंडिया जो की एक ऐतिहासिक स्मारक है यह स्मारक मुंबई के ताज होटल के ठीक सामने स्थित है. इस स्मारक का निर्माण जॉर्ज विटेट ने कराया था. गेटवे ऑफ़ इंडिया साउथ मुंबई के अपोलो बन्दर क्षेत्र में अरब सागर के बंदरगाह पर स्थित है.

Q56. प्रसिद्द लेखक और कांग्रेस नेता शशि थरूर ने केरल के निम्नलिखित निर्वाचन क्षेत्रों में से किस क्षेत्र से 2019 का लोकसभा चुनाव जीता था?

  1. त्रिस्सुर
  2. कोझिकोड
  3. अल्लेप्पी
  4. तिरुवनंतपुरम
सही उत्तर देखे
उत्तर: तिरुवनंतपुरम – भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व राजनयिक वर्ष 2009 से भारत के केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम से लोक सभा सांसद हैं. वे अभी विदेशी मामलों में संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं.

Q57. निम्नलिखित में से कौनसी एक जल जनित बीमारी नहीं है?

  1. टायफायड
  2. हैजा
  3. हेपेताईटिस
  4. कण्ठमाला रोग
सही उत्तर देखे
उत्तर: कण्ठमाला रोग – कण्ठमाला रोग एक चिरकारी रोग है. इस रोग से गले की ग्रंथियाँ बढ़ जाती है और माला सी बन जाता है इसलिए इस रोग को कण्ठमाला रोग कहते है. आयुर्वेद में कंठमाला का वर्णन दो शब्दों से जोड़कर गंडमाला’ तथा ‘अपची’ से मिलकर बताया गया है.

Q58. निचे दी गई चारों नदियाँ केरल की नदियाँ है| इनमें से कौनसी नदी राज्य की सबसे दक्शिर्न्ति दक्षिणर्ती नदी है?

  1. पेरियार नदी
  2. चलियार नदी
  3. नेय्यार नदी
  4. कुप्पम नदी
सही उत्तर देखे
उत्तर: नेय्यार नदी

Q59. भारतीय खान ब्यूरों के अनुसार, 2018 में निम्नलिखित में से किस राज्य में चांदी का सबसे बढ़ा भण्डार है?

  1. गुजरात
  2. राजस्थान
  3. महाराष्ट्र
  4. बिहार
सही उत्तर देखे
उत्तर: राजस्थान – चांदी एक बहुमूल्य धातु है जिसका परमाणु क्रमांक 47 व परमाणु द्रव्यमान 107.9 है वर्ष 2018 की भारतीय खान ब्यूरों के एक रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में चांदी का सबसे बढ़ा भण्डार है.

Q60. टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाला पहला भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी निम्नलिखित में से कौन था?

  1. शिखर धवन
  2. विराट कोहली
  3. पृथ्वी शॉ
  4. ऋषभ पंत
सही उत्तर देखे
उत्तर: शिखर धवन – शिखर धवन जो की भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के ओपनिंग बल्लेबाज और सामयिक दाएं हाथ के ऑफ़ब्रेक गेंदबाज है. उन्होंने 14 मार्च 2013 को अपने इंटरनेशनल टेस्ट कैरिएर की शुरुआत की थी. वे टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी है.

Q61. जून 2019 तक की स्थिति के अनुसार, भारत के 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष निम्नलिखित में से कौन है?

  1. वाई वी रेड्डी
  2. अरविन्द पंगाद्निया
  3. शक्तिकांत दास
  4. एन के सिंह
सही उत्तर देखे
उत्तर: एन के सिंह – एन के सिंह भारत के 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष है. वे मार्च 2014 में भाजपा के सीनियर मेम्बर नियुक्त किया गए. साथ ही वे केंद्र-राज्य की वित्तीय मामालों पर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के प्रभावों को देखने का कार्य भी कर चुके है.

Q62. डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर, टेबलेट और स्मार्टफोन किसके भिविन्न प्रकार है?

  1. सुपर कंप्यूटर
  2. माइक्रो-कंप्यूटर
  3. मेनफ्रेम कंप्यूटर
  4. मिनी कंप्यूटर
सही उत्तर देखे
उत्तर: माइक्रो-कंप्यूटर – माइक्रो-कंप्यूटर या मिनी कंप्यूटरों का आकर अन्य कंप्यूटर से छोटा है वे छोटे होते के वजह से ये पोर्टेबल होते है. कई माइक्रो-कंप्यूटर पर्सनल कंप्यूटर भी होते हैं. माइक्रो-कंप्यूटर कंप्यूटर प्रणालियों मे सबसे छोटे प्रणाली को कहा जाता है.

Q63. मई 2019 में, भारत सरकार ने निम्नलिखित में से किस संगठन पर प्रतिबन्ध लगाया था?

  1. जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश
  2. अल बदर
  3. हरकत-उल-मुजाहिदीन
  4. देवेन्द अंजुमन
सही उत्तर देखे
उत्तर: जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश – भारत सरकार ने मई 2019 में बांग्लादेश के जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन घोषित किया था. यह जमात-उल-मुजाहिदीन आतंकवादी संगठन पहले ही ब्रिटेन के आतंकवादी संगठन की सूचि में शामिल है.

Q64. कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बाइनरी लॉजिक और अंकगणित निम्नलिखित में से किस अग्रणी व्यक्ति की देन है?

  1. क्लाउड शैनन
  2. जॉन बैक्स
  3. लेसली लाम्प्र्ट
  4. नोम चोमस्की
सही उत्तर देखे
उत्तर: क्लॉड शैनन – क्लॉड शैनन का पूरा नाम क्लाउड एलवुड शैनन है वे एक अमेरिकी गणितज्ञ, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, और क्रिप्टोग्राफर थे. उन्हें “सूचना सिद्धांत का पिता” भी कहा जाता है. उन्हें ए मैथमेटिकल थ्योरी ऑफ कम्युनिकेशन” के साथ सूचना सिद्धांत स्थापित करने के लिए जाना जाता है.

Q65. प्रसिद्द पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित सूफी संत इब्राहिम सुतार का संबंध किस राज्य से है?

  1. आन्ध्र प्रदेश
  2. कर्णाटक
  3. तेलंगाना
  4. केरल
सही उत्तर देखे
उत्तर: कर्णाटक – सूफी संत इब्राहिम सुतार जो की भारत, कर्नाटक के एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था. उन्हें “कन्नड़ के कबीर” के उपनाम से भी जाना जाता है.

Q66. “प्लेइंग इट माई वे” आत्मकथा के लेखक कौन है?

  1. महेश भूपति
  2. लिएंदर पेस
  3. कपिल देव
  4. सचिन तेंदुलकर
सही उत्तर देखे
उत्तर: सचिन तेंदुलकर और बोरिया मजूमदार – “प्लेइंग इट माई वे” जो की भारत क्रिकेट के महान खिलाडी सचिन तेंदुलकर की आत्मकथा है जिसे 5 नवंबर 2014 को मुंबई में लॉन्च किया गया था. इस पुस्तक में सचिन तेंदुलकर के 24 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर और उनके जीवन के पहलुओं के बारे में बताया गया है.

Q67. भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र किसे सौंपता है?

  1. मुख्य चुनाव आयुक्त
  2. उपराष्ट्रपति
  3. भारत के मुख्य न्यायाधीश
  4. राज्य के सभापति
सही उत्तर देखे
उत्तर: उपराष्ट्रपति – राष्ट्रपति भारत में देश और सरकार दोनों का प्रमुख होता है और वह देश का प्रथम नागरिक होता है. भारतीय राष्ट्रपति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है . संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति अपना त्यागपत्र देना चाहता है तो उपराष्ट्रपति को देना होगा.

Q68. 23-26 मई 2019 के बिच दूसरा संघाई सहयोग संगठन मास मीडिया फोरम कहाँ पर आयोजित किया गया था?

  1. उज्बेकिस्तान
  2. भारत
  3. किर्गिजस्तान
  4. बीजिंग
सही उत्तर देखे
उत्तर: किर्गिजस्तान – दूसरे शंघाई सहयोग संगठन (SCO) मास मीडिया फोरम का आयोजन 23-26 मई 2019 में बिश्केक, किर्गिस्तान, में किया गया था. जिसका उद्घाटन किर्गिस्तान के राष्ट्रपति एस. जीनबको ने किया था.

Q69. निम्नलिखित में पुष्पहीन पौधों में से कौनसा पौधा शंकुफल और बीज का उत्पादन करता है जिसमें अंडाशय के भीतर बीज नहीं होते है?

  1. हाइड्राफाइट
  2. एन्जियोस्प्रम्स
  3. ब्रायोफाइट्स
  4. जिम्नोस्पर्म्स
सही उत्तर देखे
उत्तर: जिम्नोस्पर्म

Q70. चेरियल स्क्रोल्स, भारत की लुप्तप्राय कला का वह रूप है जिसे काशी परिवार कई पीढियां से चला जा रहा है| इस कला का सनबंध आधुनिक समय के किस भारतीय राज्य से है?

  1. तमिलनाडु
  2. पश्चिम बंगाल
  3. तेलंगाना
  4. कर्णाटक
सही उत्तर देखे
उत्तर: तेलंगाना – तेलंगाना राज्य भारत के प्रदेश राज्य से अलग होकर 29वाँ राज्य बना है. साथ ही हैदराबाद को 10 वर्ष के लिए संयुक्त रूप से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाया गया. चेरियल स्क्रोल्स जो की भारत की लुप्तप्राय कला है. इस कला का सनबंध आधुनिक समय के तेलंगाना राज्य से है.

Q71. मई 2019 में, निम्नलिखित में से कौन माउंट एवरेस्ट शिखर पर चढ़ाई करने का सबसे अधिक रिकॉर्ड रखने वाला दुनिया का एकमात्र पर्वतरोही बन गया था?

  1. फु दोरजी
  2. एंड्रयू इरविन
  3. फुर्बा ताशी
  4. कामी रीता शेरपा
सही उत्तर देखे
उत्तर: कामी रीता शेरपा – कामी रीता शेरपा ने पहली बार 1994 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी. नेपाल की 49 वर्षीय पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने एक हफ्ते में दूसरी बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया है.

Q72. अल्बर्ट आइन्स्टीन को किस वर्ष में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया था?

  1. 1921
  2. 1922
  3. 1925
  4. 1957
सही उत्तर देखे
उत्तर: 1921 – विश्वप्रसिद्ध सैद्धांतिक भौतिकविद् अल्बर्ट आइन्स्टीन जिन्हें सापेक्षता के सिद्धांत और द्रव्यमान-ऊर्जा समीकरण E = mc2 के लिए जाना जाता है उन्हें वर्ष 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया था.

Q73. निम्नलिखित में से किसने नृत्य और इससे संबंधित विषयों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ‘क्लाश्रम’ नामक संस्था की स्थापना की थी?

  1. उस्ताद बिस्मिल्ला खान
  2. पंडित बिरजू महाराज
  3. लाला लाजपत रे
  4. शम्भू महाराज
सही उत्तर देखे
उत्तर: पंडित बिरजू महाराज – पंडित बिरजू महाराज जिनका पूरा नाम पंडित बृजमोहन मिश्र है वे भारत के प्रसिद्ध कथक नर्तक है. उन्हें वर्ष 2015 में पद्मविभूषण से सम्मानित किया गया था. उन्होंने ही नृत्य और इससे संबंधित विषयों में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ‘क्लाश्रम’ नामक संस्था की स्थापना की थी.

Q74. निम्नलिखित में से किस फुटबॉल टीम ने 1 जून 2019 को मैड्रिड में UEFA चैंपियनशिप लीग फूटबाल ट्रोफी जीती थी?

  1. क्रोएसिया
  2. ब्राज़ील
  3. लिवरपूल
  4. इंग्लैंड
सही उत्तर देखे
उत्तर: लिवरपूल – लिवरपूल फुटबॉल टीम ने 1 जून 2019 को मैड्रिड में UEFA चैंपियनशिप लीग फूटबाल ट्रोफी जीती थी. लिवरपूल फुटबॉल क्लब की स्थापना द रेड्स उपनाम से 15 मार्च 1892 में हुई थी.

Q75. स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट भारत के किस शहर में स्थित है?

  1. दिल्ली
  2. जयपुर
  3. रायपुर
  4. पुणे
सही उत्तर देखे
उत्तर: रायपुर – छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर में स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट स्थित है. छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर एयरपोर्ट पर स्वामी विवेकानंद की 18 फीट ऊंची मूर्ति बनायीं गयी है. स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा भारत के 5वें सबसे अच्छे एयरपोर्ट की सूची में शामिल है.

Q76. प्रस्तुतिपरक कलाओं के लिए यूनेस्कों के मुख्य भागीदार, अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) द्वारा ‘अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस’ कब मनाया जाता है?

  1. 5 अप्रैल
  2. 15 अप्रैल
  3. 22 अप्रैल
  4. 29 अप्रैल
सही उत्तर देखे
उत्तर: 29 अप्रैल – प्रस्तुतिपरक कलाओं के लिए यूनेस्कों के मुख्य भागीदार, अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (ITI) द्वारा ‘अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस’ 29 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिवस की शुरुआत 1962 में अंतरराष्ट्रीय रंगमंच संस्थान’ (ITI) दवारा की गई थी.

Q77. सांझी कला भारत के निम्नलिखित में से किस राज्य से संबंधित है?

  1. केरल
  2. गुजरात
  3. पंजाब
  4. उत्तर प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: उत्तर प्रदेश – सांझी कला भारत के उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित है. जो की ब्रज की प्रसिद्ध ललित कला है. साँझी’ का अर्थ है- ‘सज्जा, श्रृंगार या सजावट’ है.

Q78. वैश्विक शान्ति सूचकांक, 2019 के अनुसार निम्नलिखित में से कौनसा सबसे शांतिपूर्ण देश है?

  1. अमेरिका
  2. जापान
  3. इराक
  4. आइसलैंड
सही उत्तर देखे
उत्तर: आइसलैंड – आइसलैंड यूरोप में स्थित एक देश है जिसे वैश्विक शान्ति सूचकांक, 2019 के अनुसार सबसे शांतिपूर्ण देश माना गया है. यह देश विशाल ग्लेशियर वतनजकोल और स्न्सफेल्सजोककुल राष्ट्रीय उद्यानों में संरक्षित हैं.

Q79. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मई 2019 में निम्नलिखित में से किस देश को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया गया है?

  1. ऑस्ट्रेलिया
  2. मालदीव
  3. अर्जेंटीना
  4. चीन
सही उत्तर देखे
उत्तर: अर्जेंटीना – विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मई 2019 में जारी एक रिपोर्ट में अर्जेंटीना को मलेरिया मुक्त देश घोषित किया गया है. इस देश का आर्थिक प्रदर्शन ऐतिहासिक रूप से बहुत असमान रहा है.

Q80. भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति कितने सदस्यों को आंग्ल-भारतीय समुदाय से लोकसभा में नामित कर सकता है?

  1. एक
  2. दो
  3. चार
  4. सात
सही उत्तर देखे
उत्तर: दो – भारतीय संविधान के अनुसार, राष्ट्रपति 2 सदस्यों को आंग्ल-भारतीय समुदाय से लोकसभा में नामित कर सकता है. यह आंग्ल-भारतीय समुदाय शब्द है जो जाति और भाषा के संबंध में प्रयुक्त होता है.

Q81. निम्नलिखित में से किस पुस्तक ने कथा-साहित्य के लिए पुलित्जर पुरस्कार, 2019 जीता है?

  1. हाफ गर्लफ्रेंड
  2. पूस की रात
  3. ओवरस्टोरी
  4. मालगुडी डेज
सही उत्तर देखे
उत्तर: ओवरस्टोरी – ओवरस्टोरी पुस्तक ने कथा-साहित्य के लिए पुलित्जर पुरस्कार, 2019 जीता है. वर्ष 2019 में न्यूयॉर्क के कोलम्बिया विश्वविद्यालय में इस पुलित्जर पुरस्कार विजेताओ की घोषणा की गयी है.

Q82. दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची चोटी, K2 निम्नलिखित में से किस पर्वत श्रंखला का हिस्सा है?

  1. कार्डमम पर्वत श्रृंखला
  2. निलगिरी पर्वत श्रृंखला
  3. विंध्य पर्वत श्रृंखला
  4. पूर्वी काराकोरम पर्वत श्रंखला
सही उत्तर देखे
उत्तर: पूर्वी काराकोरम पर्वत श्रंखला – दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची चोटी, K2 “पूर्वी काराकोरम पर्वत श्रंखला ” का हिस्सा है. के२ पाक-अधिकृत कश्मीर के गिलगित-बल्तिस्तान क्षेत्र चीन द्वारा नियंत्रित शिनजिआंग प्रदेश की सीमा पर है.

Q83. मुरगांव पोर्ट (मुरगांव पत्तन न्यास) भारत के किस राज्य में स्थित है?

  1. महाराष्ट्र
  2. पंजाब
  3. गोवा
  4. केरल
सही उत्तर देखे
उत्तर: गोवा – गोवा के उत्तरी भाग में मुरगांव पोर्ट (मुरगांव पत्तन न्यास) स्थित है. जो की वास्को क्षेत्र का सबसे बड़ा नियोक्ता है और हेडलैंड साडा में एक पूर्ण मिनी टाउनशिप है.

Q84. मई 2019 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में निम्नलिखित में से किसे निर्वाचित किया गया था?

  1. सुरेह्स मस्ता
  2. सिरिल रामफोसा
  3. शिरिनका शिक्र्कल
  4. मिश्रित शांता
सही उत्तर देखे
उत्तर: सिरिल रामफोसा – मई 2019 में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में सिरिल रामफोसा को निर्वाचित किया गया था. अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के अध्‍यक्ष सिरिल रामफोसा को 6ठे आम चुनाव के बाद आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति चुना गया है.

Q85. प्रसिद्द पुस्तक, ‘कामयानी’ के लेखक कौन है?

  1. सुमित्रा नंदन पन्त
  2. संजय प्रकाश
  3. जयशंकर प्रसाद
  4. सुमित प्रकाश
सही उत्तर देखे
उत्तर: जयशंकर प्रसाद – जयशंकर प्रसाद ने ही प्रसिद्द पुस्तक, ‘कामयानी’ लिखी है. जयशंकर प्रसाद हिन्दी के छायावादी युग के चार प्रमुख स्तंभों में से एक हैं. वे लेखक होने के साथ-साथहिन्दी कवि, नाटककार और निबन्धकार थे.

Q86. निम्नलिखित में से कौनसा विकल्प किसी यूजर को उपलब्ध डेटा को संघित करने, व्यवस्थित करने, और अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रयुक्त करने की अनुमति देता है?

  1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड
  2. माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट
  3. एडोबी रीडर
  4. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल
सही उत्तर देखे
उत्तर: माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल – माइक्रोसॉफ्ट का माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल किसी यूजर को उपलब्ध डेटा को संघित करने, व्यवस्थित करने, और अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रयुक्त करने की अनुमति देता है. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आप आसानी से गणना सुविधायें, रेखांकन उपकरण, पिवट तालिका जैसे कार्य आसानी से कर सकते है.

Q87. निम्नलिखित में से कौनसा एक जापानी शब्द है जिसका अर्थ है ‘हार्बर वेव’?

  1. कुनामी
  2. मुनामी
  3. सुनामी
  4. ग्यामी
सही उत्तर देखे
उत्तर: सुनामी – जापानी शब्द सुनामी का अर्थ है ‘हार्बर वेव. सुनामी जो की समुद्री किनारों पर तीव्रता से बाढ़ ला सकती है जिससे सम्‍पत्ति का विनाशकारी नुकसान, चोटें और जनहानि हो सकती है.

Q88. खेलों इण्डिया स्कुल गेम्स का पहला आयोजन, 2018 में निम्नलिखित में से किस राज्य ने सबसे अधिक मेडल जीते?

  1. केरल
  2. पंजाब
  3. महाराष्ट्र
  4. हरियाणा
सही उत्तर देखे
उत्तर: हरियाणा – वर्ष 2018 में आयोजित खेलों इण्डिया स्कुल गेम्स में हरियाणा टीम ने सबसे अधिक मेडल जीते.

Q89. मई 2019 में, कौन तीन वर्षो की अवधि के लिए फिजी के सुप्रीम कोर्ट के अनिवासी पैनल में नियुक्त होने वाली भारतीय शीर्ष न्यायलय से चुने जाने वाले पहले भारतीय न्यायाधीश बन गए है?

  1. जस्टिस दीपक मिश्रा
  2. जस्टिस मदन लोकुर
  3. जस्टिस गंगना र्जोयी
  4. जस्टिस त्रिपाठी
सही उत्तर देखे
उत्तर: जस्टिस मदन लोकुर – जस्टिस मदन लोकुर जो की दिसंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत्त हुए थे उन्हें मई 2019 3 वर्ष के लिए फिजी के सुप्रीम कोर्ट के अनिवासी पैनल में नियुक्त होने वाली भारतीय शीर्ष न्यायलय से चुने जाने वाले पहले भारतीय न्यायाधीश चुना गया.

Q90. नासा के वार्षिक मानव अन्वेषण रोवर चैलेंज में, किस आईआईटी की टीम ने अप्रैल 2019 में “नील आर्मस्ट्रांग बेस्ट डिजाईन अवार्ड’ जीता?

  1. केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, मुंबई
  2. केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, गाजियाबाद
  3. केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, चेन्नई
  4. केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, कोलकाता
सही उत्तर देखे
उत्तर: केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, गाजियाबाद – नासा के वार्षिक मानव अन्वेषण रोवर चैलेंज में, केआईईटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन, गाजियाबाद की टीम ने अप्रैल 2019 में “नील आर्मस्ट्रांग बेस्ट डिजाईन अवार्ड’ जीता था.

Q91. निम्नलिखित में से कौनसा रोग मस्तिष्क का एक अपक्षयी विकार और कई स्थितियों में से एक है जिसके परिणामस्वरूप स्मृति हानि और भ्रम होता है?

  1. अल्जाइमर
  2. घेंगा
  3. टीबी
  4. एड्स
सही उत्तर देखे
उत्तर: अल्जाइमर – अल्जाइमर जिसका पूरा नाम “अलोइस अल्जाइमर” है यह रोग भूलने का रोग’ है. जिसमे बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत आना होती है.

Q92. ‘पावर्टी एंड अन-बिर्टिश रुल इन इण्डिया’ पुस्तक निम्नलिखित में से किसने लिखी है?

  1. जवाहरलाल नेहरु
  2. महात्मा गाँधी
  3. दादाभाई नौरोजी
  4. लाला लाजपत राय
सही उत्तर देखे
उत्तर: दादाभाई नौरोजी – ब्रिटिशकालीन भारत के एक पारसी बुद्धिजीवी, शिक्षाशास्त्री जिन्हें “भारत का वयोवृद्ध पुरुष” भी कहा जाता है. उन्होंने ‘पावर्टी एंड अन-बिर्टिश रुल इन इण्डिया’ पुस्तक लिखी है.

Q93. 16 से 22 मई 2019 तक आयोजित SIMBEX-2019 में, भारतीय नौसेना के जहाज INS कोलकाता और INS शक्ति ने भारत और किस देश के बीच वार्षिक द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास में भाग लिया?

  1. चीन
  2. जापान
  3. सिंगापूर
  4. ऑस्ट्रेलिया
सही उत्तर देखे
उत्तर: सिंगापूर – सिम्बेक्स-2019 का योजना 16 से 22 मई 2019 तक उत्तरी चीन समुन्द्र में भारतीय नौसेना के जहाज INS कोलकाता और INS शक्ति ने भारत सिंगापुर के बीच वार्षिक द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास में भाग लिया.

Q94. दिलवाड़ा जैन मंदिर किस राज्य में स्थित है?

  1. केरल
  2. पंजाब
  3. राजस्थान
  4. गुजरात
सही उत्तर देखे
उत्तर: राजस्थान – राजस्थान के सिरोही ज़िले के माउंट आबू नगर में दिलवाड़ा जैन मंदिर स्थित है. यह मंदिर राजस्थान. ज़िला, सिरोही ज़िले. निर्माता, वास्तुपाल और तेजपाल. निर्माण काल का समूह है.

Q95. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018 जीतने के बाद रोजर फेडरर द्वारा जीते गए ग्रेंड स्लैम पुरुष एकल खिताब की कुल संख्या कितनी हो गयी?

  1. सात
  2. बारह
  3. सत्रह
  4. बीस
सही उत्तर देखे
उत्तर: बीस – ऑस्ट्रेलियन ओपन 2018 जीतने के बाद स्विट्ज़रलैंड के महान टेनिस खिलाडी रोजर फेडरर द्वारा जीते गए ग्रेंड स्लैम पुरुष एकल खिताब की कुल संख्या 20 हो गयी.

Q96. भारतीय खान ब्यूरो रिपोर्ट 2018 के अनुसार, इनमे से भारत का सबसे बड़ा अभ्रक उत्पादक राज्य कौनसा है?

  1. गुजरात
  2. बिहार
  3. झारखण्ड
  4. आंध्र प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: आंध्र प्रदेश – भारतीय खान ब्यूरो रिपोर्ट 2018 के अनुसार, आंध्र प्रदेश भारत का सबसे बड़ा अभ्रक उत्पादक राज्य कौनसा है. वायु तथा धूप आदि से प्रभावित होकर कभी-कभी सिलिकेट खनिज भी अभ्रक में बदल जाता है.

Q97. मई 2019 तक, विदर्भ ने कितनी रणजी ट्राफी टूर्नामेंट जीत लिए है?

  1. दो
  2. चार
  3. पांच
  4. सात
सही उत्तर देखे
उत्तर: दो – मई 2019 तक, विदर्भ ने 2 रणजी ट्राफी टूर्नामेंट जीत लिए है.

Q98. उस नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी अर्थशाष्त्री का नाम बताएं जिनकी अमेरिकी कांग्रेस को “राष्ट्रिय आय, 1929-35 शीर्षक वाली रिपोर्ट ने किसी देश के समग्र कल्याण के अंतिम उपाय के रूप में सकल घरेलु उत्पाद (GDP) की गणना के लिए मार्ग प्रशस्त किया था?

  1. अमर्त्य सेन
  2. साइमन कुजनेट्स
  3. जेम्स कुकरेजा
  4. जेम्स मुनेजा
सही उत्तर देखे
उत्तर: साइमन कुजनेट्स – साइमन कुजनेट्स का जन्म 30 अप्रैल 1901 को हुआ था वे अमेरिकी अर्थशास्त्री और सांख्यिकीविद् थे. कुज़्नेत्स वक्र साइमन कुज़्नेत्स के सबसे महत्वपूर्ण सैद्धांतिक अनुसंधान कार्यक्रमों में से एक है.

Q99. मई 2019 तक की स्थिति के अनुसार, भारत के वर्तमान थल सेनाध्यक्ष कौन है?

  1. जनरल अनिश रावत
  2. जनरल मनीष रावत
  3. जनरल संजय रावत
  4. जनरल बिपिन रावत
सही उत्तर देखे
उत्तर: जनरल बिपिन रावत – मई 2019 तक की स्थिति के अनुसार, भारत के वर्तमान थल सेनाध्यक्ष “जनरल बिपिन रावत ” है. वे साथ ही भारत के पहले और वर्तमान रक्षा प्रमुख या चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ है.

Q100. रोगियों के दिल की धड़कन को मापने के लिए अस्पतालों में निम्नलिखित में से किस कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है?

  1. हाइब्रिड कंप्यूटर
  2. मिनी कंप्यूटर
  3. माइक्रो कंप्यूटर
  4. होम कंप्यूटर
सही उत्तर देखे
उत्तर: हाइब्रिड कंप्यूटर – हाइब्रिड कंप्यूटर के निर्माण से एक ही कंप्यूटर से डिजिटल और एनालॉग दोनों की सुविधाएं प्राप्त हो जाती हैं इस हाइब्रिड कंप्यूटर का अधिकतर उपयोग रोगियों के दिल की धड़कन को मापने के लिए अस्पतालों किया जाता है.

Q101. निम्नलिखित में से किसके द्वारा भारत को 2330* N पर लगभग दो हिस्सों में बांटा जाता है?

  1. मकर रेखा
  2. सकर रेखा
  3. कर्क रेखा
  4. इनमे से कोई नहीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: कर्क रेखा – कर्क रेखा ग्लोब पर पश्चिम से पूर्व की ओर खींची गई कल्पनिक रेखा हैं जो की पृथ्वी पर उन पांच प्रमुख अक्षांश रेखाओं में से एक हैं.

Q102. श्रीरंगपट्टनम किला कहाँ स्थित है?

  1. केरल
  2. गुजरात
  3. राजस्थान
  4. कर्नाटक
सही उत्तर देखे
उत्तर: कर्नाटक – भारत के कर्नाटक राज्य में भगवान श्रीरंग (विष्णु) का मन्दिर श्रीरंगपट्टनम किला है. कर्नाटक के मंड्या डिस्ट्रिक्ट में स्थित है.

Q103. मार्च 2019 में, भारतीय रिजर्व बैंक ने चुनावों से पहले चलनिधि को सुलभ बनाने के प्रयास में दीर्घकालिक विदेशी मुद्रा विनिमय नीलामी के माध्यम से कितने बिलियन अमेरिकी डॉलर ख़रीदे थे?

  1. 1 बिलियन अमरीकी डॉलर
  2. 2 बिलियन अमरीकी डॉलर
  3. 3 बिलियन अमरीकी डॉलर
  4. 5 बिलियन अमरीकी डॉलर
सही उत्तर देखे
उत्तर: 5 बिलियन अमरीकी डॉलर.

Q104. निम्नलिखित में से किस राज्य में कोलेरू झील स्थित है?

  1. पंजाब
  2. महाराष्ट्र
  3. केरल
  4. आंध्र प्रदेश
सही उत्तर देखे
उत्तर: आंध्र प्रदेश – आंध्र प्रदेश राज्य में कोलेरू झील स्थित है. कोलेरू झील मीठे पानी की झील है जो की कृष्णा जिले में स्थित है. यह झील एक एक अण्डाकार छिछली झील है.

Q105. मानव शरीर में सबसे बड़ी हड्डी कौनसी होती है?

  1. कान की हड्डी
  2. नाक की हड्डी
  3. पैर की हड्डी
  4. जांघ की हड्डी
सही उत्तर देखे
उत्तर: जांघ की हड्डी

Q106. निम्नलिखित में से कौनसा व्यावसायिक समूह, भारत में सबसे बड़ी एब्रेसिव विनिर्माण कंपनियों में से एक करबोरंडम युनिवर्सल लिमिटेड (CUMI) से है?

  1. टाटा समूह
  2. एचडीएफसी समूह
  3. रिलायंस समूह
  4. मुरुगप्पा समूह
सही उत्तर देखे
उत्तर: मुरुगप्पा समूह – मुरुगप्पा समूह जो की भारत में सबसे बड़ी एब्रेसिव विनिर्माण कंपनियों में से एक करबोरंडम युनिवर्सल लिमिटेड (CUMI) से है. करबोरंडम युनिवर्सल लिमिटेड की स्थापना 1954 में हुई थी.

Q107. निम्नलिखित में से किसने संग्रहित प्रोग्राम और डाटा दोनों को रखने के लिए मेमोरी सहित इलेक्ट्रोनिक दिस्क्रेट वैरिएबल ऑटोमैटिक कंप्यूटर (EDVAC) बनाया?

  1. चार्ल्स बेब्स
  2. जॉन वोन न्यूमैन
  3. चार्ली जेम्स
  4. जेम्स एलेक्स
सही उत्तर देखे
उत्तर: जॉन वॉन न्यूमैन – जॉन वॉन न्यूमैन एक हंगेरियन-अमेरिकन गणितज्ञ, भौतिक विज्ञानी, कंप्यूटर वैज्ञानिक, इंजीनियर और पॉलीमैथ थे उन्होंने ही प्रोग्राम और डाटा दोनों को रखने के लिए मेमोरी सहित इलेक्ट्रोनिक दिस्क्रेट वैरिएबल ऑटोमैटिक कंप्यूटर (EDVAC) बनाया था.

Q108. प्राथमिक (शहरी) सहकारी बैंको, जिन्हें लोकप्रिय रूप से शहरी सहकारी बैंक (UCBs) के रूप में जाना जाता है, के विनियमन और पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी निम्नलिखित में से किसके पास है?

  1. सुप्रीम के पास
  2. निति आयोग के पास
  3. योजना आयोग का शहरी बैंक विभाग
  4. भारतीय रिजर्व बैंक का शहरी बैंक विभाग
सही उत्तर देखे
उत्तर: भारतीय रिजर्व बैंक का शहरी बैंक विभाग

Q109. निम्नलिखित में से किस राजा के शासनकाल के दौरान चीनी यात्री जुआनजैंग (Xuanxang) भारत आया था?

  1. चन्द्रगुप्त
  2. समुन्द्रगुप्त
  3. हर्षवर्धन
  4. इनमे से कोई नहीं
सही उत्तर देखे
उत्तर: हर्षवर्धन – हर्षवर्धन ने उत्तरी भारत पर 606 से 647 ईस्वी के बीच कन्नौज से शासन किया था वे पुष्यभूति वंश से थे. उनके शासनकाल के दौरान चीनी यात्री जुआनजैंग (Xuanxang) भारत आया था.

Q110. बुग्याल हिमालय की ढलानों में उंचाई वाले घास के मैदान और चारागाह है जो अधिकतर किस राज्य में पाए जाते है?

  1. केरल
  2. उत्तराखंड
  3. पंजाब
  4. बिहार
सही उत्तर देखे
उत्तर: उत्तराखंड – गढ़वाल हिमालय में इन मैदानों को बुग्याल कहा जाता है बुग्याल हिमालय की ढलानों में उंचाई वाले घास के मैदान और चारागाह है जो की जायदातर उत्तराखंड राज्य में पाए जाते है.

Q111. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 123 के तहत अध्यादेशो को जारी करने की शक्ति निम्नलिखित में से किसके पास है?

  1. प्रधानमंत्री
  2. उप-प्रधानमंत्री
  3. राष्ट्रपति
  4. मुख्यमंत्री
सही उत्तर देखे
उत्तर: राष्ट्रपति – भारतीय संविधान के अनुच्छेद 123 के तहत अध्यादेशो को जारी करने की शक्ति राष्ट्रपति को दी गयी है. इस अनुच्छेद 123 के तहत लेकिन भारत का राष्ट्रपति अपने किसी भी अधिकार का प्रयोग स्वेच्छा से नहीं कर सकता है.

Q112. विधान सभा का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम कितनी आयु की होना आवश्यक है?

  1. 18 साल
  2. 20 साल
  3. 21 साल
  4. 25 साल
सही उत्तर देखे
उत्तर: 25 साल – संविधान के अनुसार भारत में विधान सभा का सदस्य बनने के लिए न्यूनतम आयु कम से कम 25 साल होना आवश्यक निर्धारित किया गया है.

Q113. दुनिया के शीर्ष पुरुष टेनिस खिलाडियों में से एक खिलाडी, राफेल नडाल किस यूरोपीय देश से है?

  1. अर्जेंटिन
  2. क्रोएसिया
  3. स्पेन
  4. जापान
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्पेन – वर्ल्ड के शीर्ष पुरुष टेनिस खिलाडियों में से एक खिलाडी राफेल नडाल स्पेन से है.राफेल नडाल की गिनती टेनिस खेल के सर्वोत्तम खिलाडियों में की जाती है.

Q114. खेलो इंडिया युवा खेल 2019 को कहाँ आयोजित किया गया था?

  1. मुंबई
  2. पुणे
  3. दिल्ली
  4. हैदराबाद
सही उत्तर देखे
उत्तर: पुणे – युवा मामले और खेल मंत्रालय ने दूसरे संस्करण में विश्वविद्यालय/कॉलेज के छात्रों को शामिल करके खेलो इंडिया युवा खेल की स्थापना की खेलो इंडिया युवा खेल 2019 का आयोजन पुणे में किया गया.

Q115. भारत में चट्टानों को काटकर बनाई गई सबसे पुरी बची हुई ‘बराबर गुफाएं’ निम्नलिखित में से किस काल की है?

  1. मुग़ल साम्राज्य
  2. चोल साम्राज्य
  3. गुप्त साम्राज्य
  4. मौर्य साम्राज्य
सही उत्तर देखे
उत्तर: मौर्य साम्राज्य – मौर्य साम्राज्य में भारत में चट्टानों को काटकर बनाई गई सबसे पुरी बची हुई ‘बराबर गुफाएं’ बनायीं गयी. मौर्य साम्राज्य 323 ई.पू से 185 ई. पू तक था.

Q116. मई 2019 में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा दक्षिण सुडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) के नए फ़ोर्स कमांडर के रूप में निम्लिखित में से किसे नियुक्त किया है?

  1. लेफ्टिनेंट जनरल विपिन तिनिकर
  2. लेफ्टिनेंट जनरल संजय तिनिकर
  3. लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर
  4. लेफ्टिनेंट जनरल सुमित तिनिकर
सही उत्तर देखे
उत्तर: लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर – मई 2019 में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा दक्षिण सुडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) के नए फ़ोर्स कमांडर के रूप में “लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर को नियुक्त किया. “लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनिकर को नए फ़ोर्स कमांडर बनाने की घोषणा यूएन के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने की थी.

Next Page


जीके (gk) विषय एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है जिसकी सहायता से हम देश-दुनिया के बारे में संक्षिप्त में जान सकते है, जीके (जनरल नॉलेज) के इस भाग में आप आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं (Gk quiz for upcoming exam) की तैयारी कर सकते है, यहाँ पर प्रकाशित की गई जीके प्रश्न और उत्तर (gk questions and answers) पर आधारित है. गक प्रश्नोत्तरी (gk quiz) के इस भाग में जीके से सम्बंधित सभी विषयों पर सवाल व् उनके जवाब शामिल है संक्षिप्त जानकारी के साथ. जनरल नॉलेज सामान्य ज्ञान का अंग्रेजी नाम है जिसमे हम विश्व सम्बंधित अनेक प्रकार की जानकारी पढ़ते है और जानते है, और जनरल नॉलेज की जानकारी रखना बेहद आवश्यक है क्यूंकि यह हमने सही मार्गदर्शन कराती है. इस भाग में हम गक प्रश्नोत्तरी (gk questions in hindi) का अध्ययन सेट के आधार पर करेंगे सभी सेट में लगभग दस प्रश्न व् उनके उतर है इन गक के प्रश्नों (gk multiple choice questions in hindi) में कुछ ऐसे प्रश्न भी है जो पहले से किसी प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जा चुके और आगामी प्रतियोगी परीक्षा जैसे बैंक रेलवे परीक्षा, पुलिस, SSC CGL and CHSL, UPSC, IAS, SBI PO, Clerks, IBPS इत्यादि में आपके लिए सहायक सिद्ध हो सकते है|

जीके प्रश्न की तैयारी किसलिए जरुरी होती है? – Why Gk questions preparation is an important?

जीके प्रश्न की रोजाना तैयारी से हम अपनी सामान्य जागरूकता को और अच्छा कर सकते है जिससे की हम प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे गए जीके प्रश्नों को आसानी से हल कर सकें.

जीके के प्रश्न कहा पूछे जा सकते है? – Where can be asked gk questions?

अक्सर जीके के प्रश्न किसी प्रतियोगी परीक्षा या नौकरियों में पूछे जाते है इसमें आपनी सामान्य जागरूकता की पहचान की जाती है की आप जनरल नॉलेज में कितने सक्षम हो.

जीके प्रश्न को हल कैसे किया जा सकता है? – How we solved gk questions?

जीके प्रश् कोई गणित के सवाल नहीं है जिनका कोई फार्मूला होता बल्कि हम जीके का ज्ञान समाचार पत्रों से ले सकते है इसके हल करने या इनके प्रश्नों के सही उत्तर को पहचानें के लिए आपको रोजाना किसी भी विषय पर पढ़ना जरुरी है.

जीके प्रश्न की तैयारी किस तरह से हम कर सकते है? – How can we prepare for GK question?

जीके प्रश्नों को हल करने की तैयारी हम समाचार, एजुकेशन वेबसाइट, जीके सेक्शन, विकीपीडिया आदि से कर सकते है.

क्या जीके के प्रश्न सभी के लिए उपयोगी है? – Is GK questions useful for everyone?

जी बिलकुल जीके सभी के लिए बहुत उपयोगी विषय है इसे पढने से हमारी सामान्य जागरूकता मजबूत होती है और हम सामान्य ज्ञान सम्बंधित सवालो के जवाब देने में भी सक्षम हो जाते है.

इस भाग के अन्दर प्रकाशित किए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश् व् उत्तर की व्याख्या करें

अरुणाचल प्रदेश भारत का ऐसा राज्य है जिसकी सीमा चीन के साथ सबसे लंबी सीमा के रूप में लगती है (2) बेंजामिन डिजरायली भारत में रॉयल टाइटल एक्ट 1876 के पारित होने के समय बिर्टिश प्रधानमंत्री थे (3) वाल्मीकि रामायण का प्रमुख स्थान ‘पंचवटी’ महारष्ट्र में स्थित है (4) ‘एमोरटाईजेशन’ किस्तों में ऋण के भुगतान में कमी या भुगतान को संदर्भित करता है (5) गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर जीएसटी के संबंध में जीएसटीआईएन का पूर्ण नाम है (6) खिज़ खां दिल्ली का प्रथम सैय्यद था (7) वर्ष 1998 में गूगल एक निजी कंपनी के रूप में स्थापित किया गया था (8) कैश कोम्पुतेरी मेमोरी को उस भाग को कहते है जहाँ बारबार एक्सेस किए गए डेटा को तेजी से एक्सेस करने के लिए स्टोर किया जा सकता है (9) सिक्किम राज्य नेपाल को भूटान से अलग करता है (10) वाष्पीकरण और द्रवण की संयुक्त प्रक्रिया को आसवनीकरण कहा जाता है (11) ओमंग कुमार हिंदी फिल्म ‘पि एम् नरेंद्र मोदी’ के निर्देशक है (12) जयशंकर प्रसाद ‘कामायनी’ के लेखक थे (13) भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में जून 2019 में, पेप्सिको इण्डिया ने फ़ूड मेन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाने के लिए 70 मिलियन डॉलर का निवेश करने का प्रस्ताव रखा था (14) एनी जैदी को वर्ष 2019 में 100,000 डॉलर वाले नाइन डॉट्स पुरस्कार के विजेता रहे. (15) गुजरात में यूनेस्को के विश्व विरासत रानी-की-वाव (रानी का स्तेपवेल) में स्थित है? (16) अरुणाचल प्रदेश में भूपेन हजारिका सेतु (ढोला-सदिया) है (17) फ़ौआद मिर्जा वर्ष 2018 एशियाई खेलों में घुड़सवारी प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता रहे. (18) पायल चौधरी वर्ष 2018 में एशियाई खेलों में रजत पदक जितने वाली भरतीय महिला कबड्डी टीम की कप्तान रही. (19) पान सिंह तोमर सात बार राष्ट्रिय चैंपियनशिप रहे है और यह लंबी घुड़दौड़ खेल से जुड़े हुए थे (20) सीसा धातु में गेलेना नामक अयस्क होता है (21) गामा किरणें उच्चतम आवृत्ति वाली विद्दुत चुंबकीय तरंगे / किरणें है (22) राजस्थान में ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ 31 मई को ई-सिगरेट पर प्रतिबन्ध लगा दिया (23) वर्तमान (2019) में रामविलास पासवान लोकजनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष है (24) गोदावरी नदी ‘दक्षिण गंगा’ के नाम से प्रसिद्द है (25) फ्रांस में 72वां वार्षिक कांस फिल्म महोत्सव 2019 आयोजित किया गया था (26) गुजरात में प्रसिद्द द्वारकाधीश मंदिर गोमती नदी के किनारे पर स्थित है (27) मुंबई में यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया का मुख्यालय स्थित है (28) पोर्ट ब्लेयर में भारत के वायसराय लार्ड मेयो की हत्या 1872 में की गई थी (29) श्रीमती पुतलीबाई महात्मा गाँधी जी माता का नाम था (30) RAM का पूर्ण रूप रैंडम एक्सेस मेमोरी होता है (31) चालू खाता प्रकार के खाते पर खाता धारक को कोई ब्याज नहीं मिलता है (32) सफ़ेद/हल्का सफ़ेद रंग की साड़ी को मोहिनीअट्टम की नर्तकियों द्वारा चमकीलें सुनहरी बॉर्डर से अलंकृत पहना जाता है (33) दिसंबर 2016 में भीम (BHIM) ऐप को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ़ इण्डिया ने एक मोबाइल भुगतान के रूप में विकसित किया (34) बेलगावी शहर कर्णाटक राज्य में स्थित है (35) नरसिंह देव प्रथम ने ओडिशा में कोणार्क मंदिर बनवाया था (36) ‘चेंजिंग इण्डिया’ पुस्तक के लेखक पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह है (37) प्रत्येक वर्ष राष्ट्रिय विज्ञानं दिवस 28 फ़रवरी को मनाया जाता है (38) लाल सागर एशिया और अफ्रीका को अलग करता है जैसे मिस्त्र और सुदान को अफ़्रीकी तरफ और सऊदी अरब को एशियाई तरफ (39) आलम आरा भारत की प्रथम पूर्व अवधि वाली ‘टॉकी’ फिल्म थी