Government Schemes

Hindi – Apni Bus-Sutra Sewa Yojana Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में सुधार लाने और दूर-दराज़ के क्षेत्रों को सीधे सूबे की राजधानी भोपाल से जोड़ने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौज़ूदगी में 23 जून, 2018 को इंदौर के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से ‘मध्य प्रदेश की अपनी बस-सूत्र सेवा’ योजना लांच की गई।  यह योजना ‘अटल मिशन फॉर रिज्यूवेनेशन एंड अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन स्कीम’ के अंतर्गत लायी गयी है। और इसे सुचारु ढंग से संचालित करने का जिम्मा ‘अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग डिपार्टमेंट  ‘अर्बन डेवेलपमेंट एंड हाउसिंग सोसाइटी’ पर है। जो ‘मध्य प्रदेश की अपनी बस-सूत्र सेवा’ योजना को उसके उद्देश्य के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण बनाये रखने को प्रतिबद्ध है।

इस योजना की विशेषतायें

1- ‘मध्य प्रदेश की अपनी बस-सूत्र सेवा’ योजना को कई चरणों में चलाये जाने की परियोजना बनाई है। इसके तहत पहले चरण में ‘पायलट-प्रोजेक्ट’ की तर्ज़ पर सोलह नगर-निगमों व चार नगरपालिकाओं के अंतर्गत आ रहे क्षेत्रों में ये बसें संचालित होंगी।

2- इस योजना से जुड़ी सरकारी स्कीम के मुताबिक शुरुआती तौर पर कुल 127 बसों को उक्त क्षेत्रों में लगाया जायेगा।

3- इन सभी बसों में निगरानी हेतु कैमरे लगाये गये हैं। जिनकी मदद से लोगों की हरकतों पर पारदर्शी नज़र रक्खी जा सकती है, और किसी आपात् घटना की जांच पूरी निष्पक्षता के साथ की जा सकती है।

4-  बस में सफर कर रहा कोई भी व्यक्ति ज़ुरूरी होने पर  ‘सार्वजनिक शिकायत प्रणाली’ का सहारा कभी भी ले सकता है। और अपनी समस्या दर्ज़ करा सकता है।

5- महिलाओं की सुरक्षा का ख़ास ख़याल रखते हुये इन बसों में ‘पैनिक-बटन’ की सुविधा भी प्रदान की गई है। ताकि ज़ुरूरत पड़ने पर वे इसे दबाकर यथासमय उचित सहायता पा सकें।

6- इन बसों में ऑनलाइन टिकट बुक करने की सुविधा भी दी गई है। और आप अपने फोन का इस्तेमाल करके भी ‘मध्य प्रदेश की अपनी बस-सूत्र सेवा’ की बसों के टिकट बुक कर सकते हैं।

ज़ाहिर है कि ‘मध्य प्रदेश की अपनी बस-सूत्र सेवा’ योजना लोगों के लिये सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था बेहतर तो करेगी ही, यह उन सुदूर के क्षेत्र के लोगों को राजधानी भोपाल से जोड़ने का भी काम करेगी जो अब तक इसे दुर्गम समझते थे।