Government Schemes

Hindi – Ladli Laxmi Yojana Madhya Pradesh

नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की यह मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश की बेटियों के लिए उठाया गया बहुत ही सराहनीय कदम है जैसा कि आप सभी जानते हैं थोड़ी गंदे ख्यालात के एवं तुच्छ सोच के प्रणाली आज भी बेटियों को बोझ मानते हैं और बेटियों को बोझ पुरुषों या मर्दो के द्वारा ही नहीं बल्कि स्वयं महिलाओं के द्वारा भी माना जाता है वह महिला तनिक भी यह नहीं सोचती कि मैं भी बेटी थी अगर मेरी मां ने ऐसा सोचा होता तो मैं आज यहां नहीं होती बस इसी तरह के बहुत से लोग आज भी हमारे सभ्य समाज में जिंदा है इन्हीं सब घटनाओं को देखते हुए और बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने योजना शुरू की है.

मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2007 को किया गया था एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की थी इस योजना के अनुसार राज्य की समस्त बेटियों को 118000 रुपए की मदद हमारे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दी जावेगी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य मध्य प्रदेश की बेटियों के आर्थिक सामाजिक एवं शैक्षणिक स्तर को बढ़ाना है.

तो मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे यह योजना क्या है इस योजना का लाभ कैसे उठाएं इस योजना के लाभ क्या क्या है इसके पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज.

इस आर्टिकल के जरिए हम इस योजना के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डालने का प्रयास करेंगे तो आइए चलते हैं इस आर्टिकल में –

जैसा कि आप सभी जानते हैं लाडली लक्ष्मी योजना मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा प्रारंभ की गई एक बहुत ही सराहनीय योजना है इस योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश की समस्त बालिकाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा ₹118000 की आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जावेगी जिससे इन बालिकाओं को किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या ना हो एवं इनका जीवन स्तर सुधर सके.

इस योजना का नाम मध्य प्रदेश लाडली लक्ष्मी योजना है यह मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है एवं इसका विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग मध्यप्रदेश है इसकी लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य की समस्त बालिकाएं हैं इसका उद्देश्य बालिकाओं के जीवन स्तर को सुधारना है एवं समाज में उच्चतर स्तर दिलाना है एवं इसके आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी.

पात्रता मापदंड –

1). अगर आप किसी बालिका को गोद लेते हैं तो आप उसे प्रथम मानकर  लाभ ले सकते हैं लेकिन इसका कुछ प्रमाण होना चाहिए.

2). आवेदिका का बाल विवाह नहीं होना चाहिए.

3). बालिका के माता-पिता का डाटा आयकर में नहीं होना चाहिए.

4). और उनका मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है.

आवश्यक दस्तावेज –

  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • बालिका जन्म प्रमाण पत्र
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बैंक अकॉउंट पासबुक

मध्य प्रदेश लाड़ली लक्ष्मी योजना 2021 के प्रमुख लाभ –

1). इस योजना के तहत बालिकाओं को कुल 6 किस्तों में पूरी राशि दी जाती है जिसके अंतिम किस्त का उपयोग बालिका स्वयं अपनी उच्च शिक्षा एवं शादी के लिए कर सकती है लेकिन इस राशि का उपयोग दहेज के लिए करना निषेध है.

2). इस योजना का लाभ आप तभी ले सकते हैं जब बच्ची का नामांकन लाडली लक्ष्मी योजना में जन्म के प्रथम वर्ष में ही हो जाए.

3). अगर आप भी संतान को गोद लेते हैं तो आप इस के लाभार्थी हो सकते हैं.

4). इस योजना के लाभार्थी मध्य प्रदेश के गरीब वर्ग की बालिकाएं होंगी.

5). इस योजना के अंतर्गत बेटी की शादी 18 वर्ष तक अनिवार्य है तथा 21 की उम्र के बाद मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटी के खाते में ₹100000 की राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी.

6). मध्य प्रदेश सरकार  इस योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में भी सुधार करना चाहती है इसलिए प्रदेश सरकार ने इस योजना की राशि किस्तों में देने की ठानी है अगर बालिका विद्यालय छोड़ती है तो उसे यह राशि नहीं दी जाएगी.

मित्रों उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो इसे आप अपने अन्य मित्रों के साथ भी साझा कर सकते हैं धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.