Government Schemes

Hindi – Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi List 2021

वर्तमान केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के द्वारा कृषि क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो कृषि क्षेत्र को आगे बढाने में और किसानों को समृद्ध बनाने में मदद कर रही है और उन्हीं में से एक मध्य प्रदेश की ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ भी हैं। अगर आपने इस योजना में आवेदन किया था तो आप ‘मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021’ के जरिये चेक कर सकते हो की आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है या फिर नहीं। इस लिस्ट में सभी लाभार्थियों का नाम नहीं हम मिलकर जाता है और आज के इस लेख में हम योजना के साथ इसी लिस्ट के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि किस तरह से आप MP Kisan Karj Mafi List 2021 को चेक कर सकते हो।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना क्या हैं?

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि हमारे देश को एक कृषि प्रधान देश के रूप में जाना जाता हैं। पिछले कुछ सालों में हमारे देश की इकॉनमी ने विस्तार किया है और अन्य कई सेक्टर में हमारा देश तेजी से आगे बढ़ा है लेकिन इन सबके बावजूद भी देश की एक बड़ी संख्या करके संबंधित कार्यों से जुड़ी हुई है। ऐसे में देश को विकसित बनाने के लिए एग्रीकल्चर सेक्टर का आगे बढ़ना भी जरूरी है। यही कारण है कि वर्तमान में राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही है जो सीधे तौर पर एग्रीकल्चर के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में मदद कर रही है और किसानों को फायदा दे रही हैं।

इनमें से कुछ योजनाएं कर्ज माफी को लेकर भी है। हमारे देश में छोटे किसानों की सबसे बड़ी समस्या कर्ज को लेकर ही रहती है क्योंकि कई बार जब प्राकृतिक कारणों और अन्य कई कारणों की वजह से फसल अच्छी नहीं हो पाती तो किसान के ऊपर कर्ज झड़ जाता है जिसके चलते वह लंबे समय तक या फिर कई मामलों में अगले कई सालों तक कर्ज में बना रहता है और मुनाफा नहीं कमा पाता तो ऐसे में सरकारों के द्वारा कर्ज माफी योजनाएं चलाई जाती है। मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही कर्ज माफी योजना जय किसान फसल ऋण माफी योजना है।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना मध्यप्रदेश के राज्य सरकार के द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसके अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा मध्य प्रदेश के किसानों का ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के जिन किसानों ने राष्ट्रीय कृत या फिर सरकारी बैंकों से खेती हेतु लोन लिया है उन सभी किसानों का ₹200000 तक का लोन इस योजना के अंतर्गत माफ किया जा रहा है। कोई भी मात्र किसान इस योजना के लिए आवेदन करके इसका आसानी से लाभ उठा सकता है।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य क्या है?

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना चलाई जाती है तो उसमें सरकार काफी अच्छा खासा बजट खर्च करते हैं और जब बात ऐसी योजनाओं की हो जिसमें कर्जमाफी जैसे वित्तीय काम किए जाते हैं तो सरकार का काफी अच्छा खासा पैसा लगता है तो ऐसे में इन योजनाओं के पीछे एक मुख्य उद्देश्य भी होता है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना का उद्देश्य राज्य में मौजूद आर्थिक रूप से कमजोर किसानों का ऋण माफ करके उन्हें आर्थिक व मानसिक सपोर्ट देना है और साथ ही इस तरह से वित्तीय संस्थाओं को हो रहे घाटे को भी कम किया जा सकेगा। इस योजना से किसानों को कर्ज से निकलकर प्रॉफिट में जाने में मदद मिलेगी।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लाभ क्या हैं?

अगर आप मध्यप्रदेश में रहने वाले किसान परिवार से तात्पर्य रखते हो तो आपको जय किसान फसल ऋण माफी योजना के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि यह योजना वर्तमान में मध्यप्रदेश में किसानों के हित में चल रही सबसे बेहतरीन योजनाओं में से एक है। जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर के सामने को कई लाभ मिल रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार है:

• इस योजना के अंतर्गत सरकार डूबत ऋणों को माफ कर रही है।

• योजना के द्वारा लेने वाले किसानों को ऋण ₹25000 की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

• योजना के अंतर्गत किसानों को केवल खेती हेतु लिए गए ऋण को माफ किया जा रहा है।

• योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसानों के ₹200000 तक के ऋण माफ कीजिए।

• राज्य में रहने वाले सभी छोटे व सीमांत किसान इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिये पात्रता

मध्य प्रदेश के सभी छात्र किसान परिवार जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वारा अपने ऋण को सरकार द्वारा माफ करवा सकते हैं। लेकिन योजना का लाभ उठाने के लिए किसान का एक पात्र आवेदक होना आवश्यक है और निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

• योजना के अंतर्गत राज्य के सीमांत और छोटे किसानों का ही कर्ज माफ किया जाएगा।

• किसानों का कर्ज केवल तभी माफ किया जाएगा जब उन्होंने वह कर्ज खेती करने के लिए लिया हुआ होगा।

• योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक किसान के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, ऋण पासबुक की पहले पन्ने की फोटोकॉपी, जमीन सम्बन्धित कागजात आदि होने चाहिये।

अगर किसान इन सभी पात्रताओ पर खरा उतरता है तो वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 क्या हैं?

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट एक ऐसी लिस्ट है जिनमें उन किसानों का नाम शामिल होता है जिनका जिनका कर्ज जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वारा माफ किया जाता है तो ऐसे में अगर कोई किसान योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करता है तो वह मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 को चेक करके यह पता कर सकता है कि उसका कर्ज माफ किया जा रहा है या फिर नहीं। यह लिस्ट सरकार के द्वारा ऑनलाइन निकाली जाती है जिसे किसान आसानी से मुफ्त में चेक कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 कैसे चेक करे?

अगर आपने मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही जय किसान फसल ऋण माफी योजना के लिए आवेदन किया है और अब आप देखना चाहते हो कि आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है या फिर नहीं तो ‘मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021’ के द्वारा आप यह आसानी से चेक कर सकते हो। मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 को चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

• सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश के किसान कल्याण कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

• वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘जय किसान फसल ऋण माफ़ी योजना अंतर्गत लाभान्वित किसानो की सूची’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।

• इसके नाद आपके सामने जिलों की सूची आएगी, अपने जिले का नाम क्लिक करे।

• अब आपके सामने लिस्ट आ जायेगी।

इस लिस्ट में आप अपना नाम खोज सकते हैं और बता कर सकते हैं कि आपको मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही कर्ज माफी योजना का लाभ मिल रहा है या फिर नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.