Government Schemes

Hindi – Madhya Pradesh Kisan Karj Mafi Yojana

वैसे तो हमारे देश की इकोनॉमी काफी तेजी से आगे बढ़ रही है और कई मामलों में हमारा देश दुनिया के कई अन्य विकसित देशों को भी पीछे छोड़ रहा है लेकिन कृषि प्रधान देश होते हुए भी हमारे देश में कृषि के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं हैं। हम यहां पर सब की बात नहीं कर रहे लेकिन देश में प्रचुर मात्रा में ऐसे छोटे व सीमांत किसान मौजूद है जो कई कारणों के चलते हैं कृषि से प्रॉफिट नहीं कमा पा रहे हो सामान्य जीवन जीने में भी आर्थिक समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इसका एक मुख्य कारण ऋण भी होता है और यही कारण है कि मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा राज्य में रहने वाले किसानों के लिए ‘जय किसान ऋण माफी योजना 2021’ की शुरूआत की गई है जिससके बारे में आज हम इस लेख में बात करेंगे।

जय किसान ऋण माफी योजना 2021 क्या हैं?

मध्यप्रदेश वर्तमान में देश के हर राज्य में शामिल है जहां पर सबसे अधिक कृषि की जाती है और कई तरह की फसलें मध्यप्रदेश में उगाई जाती है जिनमें गेहूं भी शामिल है। वर्तमान में मध्यप्रदेश में हमारे देश में एक बेहतरीन नेतृत्व है जिसके चलते पिछले कुछ सालों में कई अन्य सेक्टर के साथ एग्रीकल्चर के क्षेत्र में भी राज्य में काफी विकास देखने को मिला। न केवल केंद्र सरकार बल्कि राज्य सरकार के द्वारा भी कई ऐसी योजनाए चलाई जा रही हैं जो राज्य में रहने वाले छोटे और बड़े किसानों को कई तरह का फायदा पहुंचा रही है। किसानों की सबसे बड़ी समस्या कार्य से संबंधित होती है और क्षेत्र में भी सरकार काम कर रही है।

राज्य में काफी सारे से सीमांत किसान मौजूद है जो खेती के द्वारा काफी समय प्राप्त करते हैं और कई बार उनकी आय अगली बार खेती करने के लिए भी सक्षम नहीं होते तो ऐसे में वह किसान बैंकों से खेती करने के लिए लोन लेते हैं और अगर प्राकृतिक आपदा या फिर किसी अन्य कारण की वजह से फसल से मुनाफा नहीं हो पाता तो वह कई बार उस लोन को नहीं चुका पाते हैं जिसके चलते न केवल उनका ब्याज बढ़ता जाता है बल्कि वह लंबे समय तक और कई बार कई सालों तक खेती के द्वारा मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। इससे किसानों को न केवल आर्थिक बल्कि मानसिक प्रताड़ना में मिलती है और यही कारण है कि सरकारों के द्वारा कर्ज माफी योजनाए चलाई जाती है।

जय किसान ऋण माफी योजना वर्तमान में मध्यप्रदेश में किसानों के हित में चलाई जा रही सबसे बेहतरीन और बड़ी योजनाओं में से एक है जिसमें मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा काफी अच्छा खासा पैसा खर्चा जा रहा है। जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश के राज्य सरकार राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छोटे व सीमांत किसानों के द्वारा खेती करने हेतु लिए गए ₹200000 तक के ऋण को माफ कर रही हैं। राज्य में रहने वाले कोई भी आर्थिक रुप से कमजोर छोटा व सीमांत किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है बशर्ते वह योजना हेतु एक पात्र आवेदक होना चाहिए।

जय किसान ऋण माफी योजना 2021 का उद्देश्य क्या है?

हमारा देश पिछले कुछ सालों में प्रौद्योगिकी सहित कई अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ा है और वर्तमान में हमारे देश की व्यवस्थाएं काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जिसके चलते देश की अर्थव्यवस्था भी विस्तार करती जा रही है। लेकिन हमारे देश को एक कृषि प्रधान देश माना जाता है जहां देश की एक बड़ी जनसंख्या कृषि संबंधित कार्यों से जुड़ी हुई है तो ऐसे में देश को विकसित बनाने के लिए यह जरूरी है कि एग्रीकल्चर के सेक्टर को भी समृद्ध बनाया जाए। यही कारण है कि केंद्र सरकार व राज्य सरकारों के द्वारा क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और किसानों की इनकम को बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है।

कोई भी योजना शुरू करने और उसे चलाने के लिए सरकार का काफी सारा पैसा लगता है तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि अगर कोई योजना सरकारी शुरू कर रही है तो उसके पीछे सरकार का कोई ना कोई उद्देश्य जरूर होता है। अधिकतर छोटे व सीमांत किसान केवल इसलिए मुनाफा नहीं कमा पाते क्योंकि वह ऋण में रहते हैं जिससे उन्हें न केवल आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है बल्कि मानसिक प्रताड़ना भी झेलनी पड़ती है। जय किसान ऋण माफी योजना 2021 का उद्देश्य मध्य प्रदेश राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर छोटे व सीमांत किसानों का ऋण माफ करके उन्हें कर्ज से मुनाफे की तरफ ले जाना हैं।

जय किसान ऋण माफी योजना 2021 के लाभ

जय किसान ऋण माफी योजना वर्तमान में मध्य प्रदेश में किसानों के हित मे चलाई जा रही सबसे बड़ी और अधिक बजट वाली योजनाओं में से एक है। जय किसान ऋण माफी योजना 2021 से उन किसानों को मिल रहे लाभ कुछ इस प्रकार है:

• जय किसान ऋण माफी योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर के कमजोर किसानों के खेती के उद्देश्य से लिये गए 2 लाख रुपये तक के कर्ज माफ किये जा रहे हैं।

• किसानों के द्वारा सहकारी बैंकों से लिए गए कर्ज को इस योजना के द्वारा आसानी से माफ किया जा सकेगा।

• योजना के द्वारा किसानों के डुबत कर्ज को सरकार पूरी तरह से मांग करेगी और वही नियमित करने वाले किसानों को ₹25000 का प्रोत्साहन दिया जाएगा।

• योजना के अंतर्गत राज्य में रहने वाले छोटे व सीमांत किसानों को कर्ज माफी हेतु प्राथमिकता दी जाएगी।

जय किसान ऋण माफी योजना 2021 की पात्रता

अगर आप मध्यप्रदेश में रहते हो और किसान परिवार से संबंध रखते हो तो जय किसान ऋण माफी योजना 2021 का लाभ आपको मिल सकता हैं बशर्ते योजना के लिये आपका एक पात्र आवेदक होना जरूरी है। जय किसान ऋण माफी योजना 2021 के लिए निर्धारित पात्रताए कुछ इस प्रकार हैं:

• योजना का लाभ केवल राज्य में रहने वाला आर्थिक रूप से कमजोर व सीमांत किसानों को दिया जाएगा।

• योजना का लाभ केवल उन्हीं किसानों को दिया जाएगा जिन्होंने केवल खेती के उद्देश्य से ऋण लिया है।

• योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, जिस बैंक से ऋण लिया है उसकी ऋण पासबुक, जमीन सम्बन्धित दस्तावेज आदि होने चाहिये।

जय किसान ऋण माफी योजना 2021 के लिये आवेदन कैसे करे?

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही जय किसान ऋण माफी योजना 2021 की पात्रता के बारे में आपको जानकारी मिल चुकी है तो ऐसे में अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको योजना हेतु आवेदन करना होगा। आवेदन करने हेतु निर्धारित प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है:

• सबसे पहले राज्य के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

• वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर जय किसान ऋण माफी योजना 2021 का विकल्प दिया होगा, उस पर क्लिक करें।

• अब आपके सामने योजना का आधिकारिक पेज ओपन हो जाएगा जहां योजना की जानकारी दी होगी और नीचे की तरफ ऑनलाइन आवेदन का विकल्प होगा, उस पर क्लिक करे।

• अब आपके सामने एक ऑनलाइन फॉर्म ओपन होगा जिसमें मांगी गई की सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी होगी और सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन्ड कॉपी उसमें अपलोड करनी होगी।

• अंत मे आपको यह फॉर्म सबमिट करना होगा।

इस तरह से आप आसानी से जय किसान ऋण माफी योजना 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.