Government Schemes

Hindi – Mukhyamantri Jan Kalyan Sambal Yojana Madhya Pradesh

नमस्कार मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करने वाले हैं मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना की जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस योजना का पुनःअनावरण मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने 5 मई 2021 को किया है इस योजना के अनावरण का प्रमुख उद्देश्य गरीब एवं असंगठित क्षेत्र में रह रहे श्रमिकों का उत्थान है तथा इस योजना के माध्यम से सरकार गरीब एवं निम्न तबके में रह रहे लोगों के जीवन स्तर को सुधारना चाहती हैं एवं उन्हें आर्थिक तथा सामाजिक रूप से सशक्त एवं सक्षम बनाना चाहती है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत कराएंगे जैसे यह योजना क्या है इसका प्रमुख उद्देश्य क्या है उपयोगी तथा आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं इसके लिए पात्रता मापदंड क्या है तो मित्रों अगर आप इस योजना को गहराई से समझना चाहते हैं एवं इसके बारे में संपूर्ण जानकारी पाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े.

हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपके मन में इस योजना से संबंधित जितनी भी गलत अवधारणाएं हैं वह सब समाप्त हो जाएंगी तो आइए चलते हैं इस आर्टिकल में –

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा समय-समय पर कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है एवं इन सभी योजनाओं का लाभ पात्र एवं योग्यता पूर्ण लाभार्थी को नहीं मिल पाता जिससे इन योजनाओं को सरकार जिस उद्देश्य लाती है वह पूर्णता सफल नहीं हो पाते हैं इसी असुविधा को देखते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना का अनावरण किया है.

इस योजना के अंतर्गत निम्न तबके के असंगठित एवं गरीब श्रमिकों को सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं से लाभान्वित कराना है तथा इस योजना का आरंभ सन 2018 में किया गया था.

तथा इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे निम्न तबके के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी तथा इस योजना से समस्त असंगठित मजदूर वर्ग को सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजनाओं से अवगत कराया जाएगा एवं उनके योग्य होने पर उन्हें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्रदान करवाया जाएगा

तथा प्रारंभ से लेकर के अब तक इस योजना में बहुत से बड़े बड़े बदलाव एवं फेरबदल किए गए जिनमें सबसे बड़ा बदलाव इसके नाम में किया गया जो कि मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना से बदलकर के मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना कर दिया गया

लेकिन योजना का नाम बदलने से इसके काम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और यह योजना दिन पर दिन विकसित होती गई और मध्यप्रदेश के निवासियों के लिए बहुत ही लाभप्रद योजना साबित हुई.

इस योजना का नाम वर्तमान में मध्यप्रदेश नया सवेरा योजना हैं तथा यह मध्य प्रदेश के श्रम विभाग द्वारा संचालित हैं इसका पुराना नाम मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना है इस योजना को सन 2018 में प्रारंभ किया गया था एवं इसमें जून 2019 में कांग्रेस की सरकार द्वारा संशोधन किया गया था इसके प्रमुख लाभार्थी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक मजदूर हैं

पात्रता मापदंड –

1). आवेदक का मध्य प्रदेश राज्य का मूल निवासी होना अनिवार्य है

2). वे सभी लाभार्थी जो मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं और गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करते हैं तो उन्हें अगर इस योजना का प्रमाण पत्र प्राप्त करना है तो उनके पास बीपीएल कार्ड भी होना आवश्यक है.

महत्वपूर्ण दस्तावेज –

1). पासपोर्ट साइज फोटो

2). आधार कार्ड

3). मोबाइल नंबर

4). निवास प्रमाण पत्र

इस योजना के प्रमुख लाभ –

1). जैसे ही आप मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में नामांकित होते हैं तो कार्ड के रजिस्ट्रेशन के उपरांत उस महीने के पिछले महीने का बचा हुआ संपूर्ण विद्युत बिल माफ कर दिया जाता है.

2). इस योजना का संपूर्ण लाभ वे ही उठा सकते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं.

3). इस योजना के तहत समस्त गर्भवती महिलाएं भी लाभान्वित होती हैं.

4). इस योजना के तहत अध्ययनरत छात्र को भी कई तरह की शिक्षा प्रोत्साहन राशि एवं आर्थिक सहायता के तौर पर लाभ प्राप्त होता है.

5). इस योजना के तहत नामांकित लोग अगर दुर्घटनाग्रस्त होते हैं तो उन्हें स्वास्थ्य बीमा के तौर पर सहायता राशि मिलती है.

6). इस योजना के अंतर्गत नामांकित लोगों को उन्नत एवं आधुनिक कृषि के लिए उन्दे उपकरण की सहायता मिलती है.

7). इस योजना में बिना शुल्क के विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य सुविधाएं तथा स्वास्थ्य एवं शारीरिक देखभाल शामिल है एवं इसी के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना का लाभ भी मिलेगा.

8). इस योजना के तहत बनने वाले सभी कार्ड एवं आवश्यक दस्तावेज निशुल्क हैं.

मित्रों उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा क्योंकि इस आर्टिकल में हमने आपको संबल योजना या कहे तो नया सवेरा योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है अगर यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो अभी से अपने मित्रों के साथ भी साझा कर सकते हैं धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.