Government Schemes

Hindi – Online Samadhan Portal Yojana Madhya Pradesh

नमस्कार मित्रों आज हम एक योजना के बारे में बात करेंगे जिसका ताल्लुक मध्य प्रदेश से हैं और इस योजना या पोर्टल का नाम है मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ऑनलाइन समाधान पोर्टल 2021.

चलिए इस पोर्टल को जानने से पहले हम यह जान समझ लेते हैं कि समाधान का मतलब क्या है?

समाधान का अंग्रेजी में मतलब सॉल्यूशन होता है. आप किसी भी समस्या में है या किसी परेशानी में है तो आपको उसका सॉल्यूशन निकालना जरूरी है.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस पोर्टल को आरंभ किया आप अगर किसी भी सरकारी काम से जुड़ी हुई शिकायत करना चाहते हैं तो अब आपको दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा आप घर बैठे ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

मुख्यमंत्री समाधान पोर्टल 2021

इस पोर्टल को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आरंभ किया गया है आप इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही शिकायत कर सकते हैं अब आपको किसी भी सरकारी दफ्तर में भटकना नहीं पड़ेगा और यह बहुत ही आसान है.

MP CM HELPLINE NUMBER

मध्य प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार ‘ CM HELPLINE NO. ‘ को जारी किया गया है. इससे नागरिकों को बहुत सी सुविधा, पोर्टल से जुड़ी हुई दे रहे हैं. यह पूरे मध्यप्रदेश के लोगों के लिए हर्ष उल्लास का विषय है क्योंकि अब आपको कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा आपका काम घर बैठे ही पूरा हो सकता है.

अगर आपको CM HELPLINE NUMBER पर कॉल करना है तो आप नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके शिकायत दर्ज करवा सकते हैं :-

टोल फ्री नंबर :- 181 तथा 1800-23310-183

आप इस पोर्टल में सुबह 7:00 से 11:00 के बीच शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

यह पोर्टल मध्य प्रदेश के लोगों को बहुत राहत देने वाला है. इससे लोग घर बैठे ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है

विभिन्न भाषाओं में शिकायत दर्ज

मुझे इस पोर्टल की यह बात बहुत अच्छी लगी कि हम किसी भी भाषा में शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

मान लीजिए कि मुझे हिंदी नहीं आती मैं तमिल हूं तो मैं तमिल में ही शिकायत दर्ज कर सकता हूं.

इसी को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल में विभिन्न भाषा दी गई है और आगे भी इस पोर्टल को लगातार डिवेलप किया जाएगा और अत्यधिक सुलभ और सुगम बनाया जाएगा ताकि उपयोगकर्ता को किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो.

CONTACT INFORMATION

आपने इस आर्टिकल के माध्यम से मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल 2021 के बारे में सब जान लिया है. अगर आप इस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस टोल फ्री नंबर पर कॉल करें :-

181 तथा 1800-23310-183

सुबह 7:00 से 11:00

Leave a Reply

Your email address will not be published.