योग पर निबंध (Essay on Yoga in Hindi): Yoga Nibandh for Student Kids

Yoga Essay in Hindi: यहां योग पर सबसे सरल और आसान शब्दों में हिंदी में निबंध पढ़ें। नीचे दिया गया योग निबंध हिंदी में कक्षा 1 से 12 तक के छात्रों के लिए उपयुक्त है।

Essay on Yoga in Hindi (योग पर निबंध): Short and Long

प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वज योग करते आए हैं तथा योग हमें विरासत में मिली हुई हमारे पूर्वजों की देन है योग करने से मनुष्य के शरीर में फुर्ती आती है एवं मनुष्य सदा निरोग रहता है योग करने वाला व्यक्ति शारीरिक तथा मानसिक तौर पर मजबूत होता है एवं इससे मनुष्य में अध्यात्म  की शक्ति जागृत होती हैं योग साधना से मनुष्य बड़े-बड़े रोगो पर भी विजय पा सकता है. फिर चाहे वह किसी भी तरह की शारीरिक या मानसिक क्यों ना हो.

योग मनुष्य के शरीर के लिए अत्यंत लाभप्रद है तथा लाभप्रद के साथ साथ अति आवश्यक भी है जिस प्रकार मशीनों को सर्विसिंग की आवश्यकता पड़ती है ठीक उसी प्रकार सर्विसिंग की आवश्यकता मानव शरीर को भी पड़ती है और यह कार्य होता है योग से इससे मनुष्य के शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से कार्य करते हैं एवं मनुष्य दीर्घायु होने के साथ-साथ शारीरिक तथा मानसिक रूप से भी प्रबल हो जाता है तथा योग साधना से मनुष्य के सभी इंद्रियां एवं मन मनुष्य के अनुकूल हो जाते हैं.

जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में टेंशन डिप्रेशन शारीरिक दुर्बलता थकान कमजोरी एवं नई नई बीमारियां दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं और मनुष्य के ऊपर हावी होती जा रही हैं एवं बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण भी मानव शरीर को कई तरह की शारीरिक एवं मानसिक हानियां हो रही है अगर मनुष्य अपने जीवन में सभी से छुटकारा पाना चाहता है और सुखी एवं हर्षोल्लास जीवन यापन करना चाहता है तो उन्हें योग करना चाहिए एवं योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में अवश्य शामिल करना चाहिए.

भारतीय संस्कृति में देखा जाए तो योग एवं ध्यान करने का सबसे सही समय ब्रह्म मुहूर्त को माना गया है अगर आप ब्रह्म मुहूर्त में नहीं कर पाते तो कोई बात नहीं लेकिन आपको इसे अपने दिनचर्या में शामिल करके 24 घंटे में एक आध घंटा अवश्य देना चाहिए इससे आप सदैव स्वस्थ रहेंगे एवं कभी भी बड़ी बीमारी में नहीं पढ़ेंगे इससे आपकी इम्यूनिटी तेज होगी और आपका याददाश्त भी बढ़ेगा एवं इससे आपको और भी बहुत तरह के लाभ है योग करने से आप दीर्घायु को प्राप्त होते हैं

लगातार योगाभ्यास से आप कई बड़ी बीमारियों को भी मात दे सकते हैं एवं योग करने से मनुष्य में एकाग्रता की एक अद्भुत शक्ति जागृत होती है और मनुष्य किसी भी वस्तु या कार्य में पूर्ण एकाग्रता अर्थात फोकस कर सकता है.

इन सभी बातों से आपको एक बात तो स्पष्ट हो गई होगी की निरोग और सुखी जीवन का दूसरा नाम योग है योग करने से आपको कई तरह के फायदे हैं तो योग को आप अपनी दैनिक दिनचर्या में लाएं एवं अपने बच्चों को भी योगासन कराएं जिससे हमने अपने विद्यार्थी जीवन में अत्यधिक लाभ होगा उन्हें चीजें ज्यादा जल्दी याद होगी एवं एकाग्रता बढ़ेगी जिससे वह जो चाहे वह हासिल कर सकते हैं और हमारी आने वाली पीढ़ी भी योग में रुचि रख सकेगी और इस आधुनिकता भरी जिंदगी में सुखमय जीवन यापन कर सकेगी.

Check Also:

Leave a Comment