Government Schemes

Hindi – Yuva Swabhiman Yojana 2021 Madhya Pradesh

नमस्कार मित्रों आज हम बात करने वाले हैं मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021 की यह एक ऐसी योजना है। जिसके अंतर्गत शहरी क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को 1 वर्ष में लगभग 100 दिन रोजगार प्रदान किया जाना है। और इस योजना को लाने का प्रमुख कारण तेजी से बढ़ती बेरोजगारी है। जब यह योजना आई तब इसमें 100 दिन कार्य के लिए लगभग ₹4000 प्रति महीने वेतन के  रूप में दिए जाते थे लेकिन अब इसके नियमों में समय के साथ बदलाव हुआ और इसके समय सीमा को 100 दिन से बढ़ाकर 365 दिन या 1 वर्ष कर दिया गया है। और इसमें हर महीने मिलने वाले वेतन में भी बदलाव करके इसे ₹4000 बढ़ाकर ₹5000 महीने कर दी गई है।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021

मध्य प्रदेश के सभी युवा चाहे वह शिक्षित हो अशिक्षित हो या अल्प शिक्षित हो अगर उनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है तो उनके लिए यह एक अच्छा अवसर हो सकता है और वह इस योजना की मदद से रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और इसके वेतन को एक नजरिए से देखा जाए तो पहले इसमें ₹13000, 3 महीने  में मिलते थे लेकिन अब ₹60000 तक प्राप्त करने का मौका मिल सकता है और इस तरह से युवा वर्ग अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं।

जिस प्रकार से योजना में वेतन वृद्धि और समय वृद्धि की गई है उस हिसाब से देखा जाए तो इसके आवेदकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है आज के युवाओं को बेरोजगार होने की वजह से अपने बुनियादी आवश्यकताओं के लिए भी अपने माता-पिता के ऊपर आश्रित रहना पड़ता है इसी स्थिति में युवा स्वाभिमान योजना 2021 उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है इससे उन्हें आजीविका प्राप्त होगी और वे सामाजिक तथा आर्थिक दृष्टिकोण से भी समर्थन हो पाएंगे जिस प्रकार से देश में दिन पर दिन बेरोजगारी की दर बढ़ती जा रही है उस हिसाब से यह योजना बहुत लाभकारी सिद्ध होगी और इसकी वजह से बढ़ती बेरोजगारी की दर में कमी आएगी.

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021 के मुख्य बिंदु –

1). यह योजना मुख्य रूप से तेजी से बढ़ती बेरोजगारी की दर को कम करेगी और बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहित करने का कार्य करेगी.

2). इस योजना के प्रारंभ में लगभग मध्य प्रदेश के 6.5 लाख बेरोजगार युवाओं को 365 दिवसीय कार्य हेतु अवसर प्रदान किया.

3). इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ता की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच ही होनी चाहिए.

4). जो भी युवा इसका लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

5). आर्थिक रूप से कमजोर परिवार भी इस योजना का लाभ लेते हुए आजीविका प्राप्त कर सकते हैं.

6). मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021 मध्य प्रदेश राज्य सरकार के अंतर्गत नगरीय विकास एवं आवास विभाग मध्यप्रदेश द्वारा प्रारंभ किया गया है इसका मुख्य उद्देश्य बेरोजगारी को कम करना और उद्देश्य राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करना है और इसके प्रमुख लाभार्थी नगरी क्षेत्र के युवा वर्ग हैं.

तथा सरकार द्वारा इसके अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले कार्यों को करने के लिए 10 दिन का मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसके बाद युवा वर्ग अपनी स्वेच्छा अनुसार कार्य चुन सकता है

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2021 के आवश्यक दस्तावेज

1). आयु प्रमाण पत्र

2). पते की जानकारी

3). स्थाई प्रमाण पत्र

4). मोबाइल नंबर

5). पासपोर्ट साइज फोटो

6). आधार कार्ड

7). आय प्रमाण पत्र

 8). पहचान पत्र

पात्रता मापदंड –

1). सर्वप्रथम आवेदक मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए

2). आवेदक की आयु सीमा 21 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए

3). इसमें आवेदन करने से पहले आवेदक के पास बैंक खाता अवश्य होना चाहिए

4). अगर आप पहले से किसी नौकरी में हैं तो आप इसके लिए योग्य नहीं होंगे क्योंकि यह केवल बेरोजगारों के लिए है.

5). सर्वप्रथम गरीब परिवार की युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.