Current Affairs in Hindi – करेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर हिंदी में

current-affairs-in-hindi-gksection

कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में (Current Affairs in Hindi) से जुड़े प्रतिदिन के अनुसार देश, विदेश, राज्य, राजधानी एवं राष्ट्रिय, अंतराष्ट्रीय की शिक्षा विषय से सम्बंधित महत्वपूर्ण कर्रेंट अफेयर्स सामान्य ज्ञान प्रश्न एवं उत्तर के आधार पर प्रकाशित किए है साथ ही लेटेस्ट शिक्षा समसामयिक घटना की जानकारी भी कर्रेंट जीके के इस पेज में मौजूद है. प्रतिदिन हिंदी में कर्रेंट अफेयर्स पढने के लिए आप इस पेज से जुड़े रह सकते है. यह सभी महत्वपूर्ण कर्रेंट अफेयर्स आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं में सहायक सिद्ध होंगी.

यहाँ पढ़ें: देश और दुनिया में Aaj Ka Itihas हिंदी में

Posts not found


वार्षिक कर्रेंट अफेयर्स हिंदी में 2022, 2021, 2020, 2019, 2018, 2017


विधार्थियों द्वारा कर्रेंट अफेयर्स के बारे में पूछे गए प्रश्न (FAQ asked by Students about Current Affairs)

कर्रेंट अफेयर्स क्यों है जरुरी?
कर्रेंट अफेयर्स ना सिर्फ आपकी सामान्य जागरूकता बढ़ता है बल्कि यह आपको देश दुनिया का मार्गदर्शन भी कराता है कर्रेंट अफेयर्स के माध्यम से हम देश दुनिया के सभी विषय से संबंधित जानकारी मिलती है जिसके की हम किसी भी विषय पर सटीक बोल सकते है कर्रेंट अफेयर्स इसके अलावा आपकी सरकारी नौकरी पाने में सहायता करता है क्युकी लगभग सभी सरकारी नौकरी क्षेत्रो और इंटरव्यू में कर्रेंट अफेयर्स संबंधित सवाल जवाब पूछे जाते है. कर्रेंट अफेयर्स का साधारण अर्थ है आपको देश विदेश संबंधित वर्तमान घटनाएं का वर्णन करना आदि.
सरकारी परीक्षाओं के लिए सटीक कर्रेंट अफेयर्स कहाँ से पढ़े?

सरकारी परीक्षाओं के लिए कर्रेंट अफेयर्स आप बहुत से शिक्षा पोर्टल से पढ़ सकते है साथ ही रोजाना समाचार पत्र पढ़ा करे व् देखा करें. जीके सेक्शन कर्रेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी के लिए एक बहुत सही शिक्षा पोर्टल है जिसमे आपको रोजाना कर्रेंट अफेयर्स की ताजा जानकारी मिलती है साथ ही मासिक और वार्षिक भी इस शिक्षा पोर्टल पर उपलब्ध है.
कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें?

कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी करने के लिए आपको रोजाना कर्रेंट अफेयर्स के अपडेटस पढने जरुरी है साथ ही इनका लगातार अभ्यास करना अति आवश्यकत है क्यूंकि कर्रेंट अफेयर्स में कोई एक विषय नहीं हो सकता इसमें अनेक विषय पर सावल हो सकते है इसकी तैयारी करने के लिए आप जीके सेक्शन के ब्लॉग पर रोजाना कर्रेंट अफेयर्स की जानकारी पढ़ सकते है.
जीके सेक्शन कर्रेंट अफेयर्स के कितने विषयों पर प्रश्न उत्तर प्रकाशित करता है?

जीके सेक्शन शिक्षा पोर्टल कर्रेंट अफेयर्स के अनेक विषयों पर प्रश्न और उत्तर रोजाना के आधार पर प्रकशित करता है जिनमें भारत और विदेश संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर का संक्षिप्त में वर्णन भी किया जाता है. यह शिक्षा पोर्टल कर्रेंट अफेयर्स पर, सामान्य ज्ञान, भारत, विदेश, अर्थशास्त्र, भूगोल, राजनीती, प्रसिद्द व्यक्ति, कितन व् उनके लेखक, लोकप्रिय भारतीय शहर/जगह, विज्ञान, महत्वपूर्ण तिथियाँ, नेता, अभिनेता व् राजनेता आदि विषय इनमें शामिल है.
क्या हम जीके सेक्शन शिक्षा पोर्टल से रोजाना कर्रेंट अफेयर्स प्रश्न और उत्तर की पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते है?
हां बिल्कुल, यह बहुत आसान है इस शिक्षा पोर्टल पर यदि आप कर्रेंट अफेयर्स के रोजाना पीडीऍफ़ डाउनलोड करना चाहते है तो आपको डाउनलोड सेक्शन पर जाना होगा जहाँ आपको पिछेले ३ वर्षो तक का कर्रेंट अफेयर्स मिल जायेगा जिसे आप मुफ्त में अपनी किसी भी डिवाइस में डाउनलोड कर सकते है.