How to fill UPSC Application form for Exam or Job in Hindi – UPSC Application form Tips for Submission


यूपीएससी आवेदन पत्र भरने के लिए कैसे करें – कुछ महत्वपूर्ण बाते

केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) पूरे साल विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है। उम्मीदवार विभिन्न परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरने भरते है.
हालांकि, यह पाया जाता है कि आवेदन फॉर्म भरते समय छात्रों से अक्सर गलतियां हो जाती है. नतीजतन उनके आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया जा रहा है।

इस तरह की असुविधा से बचने के लिए, सिविल सर्विस इंडिया एक त्रुटि रहित आवेदन फॉर्म भरने के लिए निश्चित कदमों को सूचीबद्ध करना पसंद करती है।

यूपीएससी को अपना आवेदन पत्र जमा करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपने निम्नलिखित चरणों का ध्यान रखा है।

1. पोस्ट ऑफिस से आवेदन फॉर्म खरीदने की सिफारिश की गई हो, और कहीं से नहीं।
सुनिश्चित करें कि आप जिस परीक्षा में आवेदन कर रहे हैं उसका नाम और वर्ष जांचने से पहले सही हो।
2. फॉर्म भरने से पहले परीक्षा के नियमों और विनियमों को सावधानीपूर्वक पढ़ें
3. आप मूल प्रपत्र की फोटोकॉपी ले सकते हैं और इसे अभ्यास प्रयोजनों के लिए भर सकते हैं। इसके बाद आप वास्तव में मूल रूप से विवरणों को सही तरीके से भर सकते हैं। प्रपत्र को मूल में जमा करना होगा और इसकी फोटो कॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी।
4. आपके फ़ॉर्म पर कोई आवारा अंक नहीं होना चाहिए और यदि आप अपना जवाब बदलना चाहते हैं तो पूरी तरह से किसी भी अंधेरे चक्र को मिटा दें।
5. सुनिश्चित करें कि आवेदन प्रपत्र साफ है और फ़ॉर्म को किसी भी तरह से लिखने में, पानी से या अन्य कोई नुकसान नहीं होना चाहिए।
6. आवेदन फॉर्म पर उपलब्ध कराए गए स्थान पर अपने हालिया पासपोर्ट आकार की फोटो को स्थिर रूप से चिपकाएं। ऐसा करने के लिए आपको पिन नहीं करना चाहिए या पिन का उपयोग नहीं करना चाहिए।
7. यदि लागू हो, तो अपेक्षित संप्रदाय के एक सीआरएफ स्टाम्प पेस्ट करें और इसे डाकघर से रद्द कर दें जहां से आपने आवेदन फॉर्म खरीदा है।
8. यूपीएससी के नोटिस नंबर और तिथि के रूप में रोजगार समाचार / रोजगार समाचार में दिखाई देने की उचित तरीके से उल्लेख करना याद रखें।
9. घोषणा पर हस्ताक्षर करने के लिए मत भूलना और उस तिथि और स्थान का भी उल्लेख करें जहां से आप आवेदन पत्र भेज रहे हैं।
10. आवेदन पत्र पोस्ट करने के लिए दिए गए पूर्व-संबोधित लिफाफा का उपयोग करें। पूर्व संबोधित लिफाफे में कोई अन्य दस्तावेज, प्रमाण पत्र या लिफाफे नहीं होना चाहिए।
11. बार-कोड के तहत 8-अंकों की संख्या लिखें और उसे एक सुरक्षित स्थान पर रखें और इस नंबर को पावती कार्ड पर दर्ज करें।
12. अपना पता और पिन कोड के साथ पावती कार्ड को संलग्न करना न भूलें। यह आपके पास वापस आएगा और यह एक प्रमाण होगा कि आपका फ़ॉर्म प्राप्त हो जाएगा।
13. भरे हुए फॉर्म का मेल अग्रिम रूप से आवश्यक है। सुनिश्चित करें कि आप आवेदन पत्र को डाक द्वारा भेज दें ताकि वह समय सीमा से पहले यूपीएससी कार्यालय तक पहुंच सके।
14. यूपीएससी परीक्षा के लिए आपके फॉर्म की स्वीकृति में किसी भी असुविधा से बचने के लिए ये कुछ कदम उठाए जाने की आवश्यकता है।

यदि इसे पढने के बाद आपको क्यों प्रश्न है तो आप कमेंट कर सकते है!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *