Leave letter in Hindi to Teacher – विधालय अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र

अवकाश पत्र/ईमेल विधालय के शिक्षक/अध्यापक को – Leave Letter to School Teacher, Email and Example/Format in Hindi

से,

सुरजीत सिंह
17. नार्थ एशिया
इंडिया

दिनांक (दिनांक जिस पर पत्र लिखा गया है)

सेवा,
सुश्री नेंसी पाठक
प्रधान अध्यापक
चाइल्ड मॉडल स्कूल,
इंडिया

उप: पत्तियों के लिए अनुरोध

आदरणीय नेंसी पाठक,

में यह आवेदन पत्र/ईमेल उचित सम्मान के साथ लिख रहा/रही हूँ, इस आवेदन पत्र में मैं आपके बताना चाहूँगा कि मेरा बेटा अनूप सिंह आपके विधालय की कक्षा चार ग्रेड II में पढ़ रहा है। हमारी परिवार ने इस सप्ताह के अंत में एक सप्ताह के लिए शिमला जाने की पारिवारिक यात्रा की योजना बनाई है और मेरा बेटा एक सप्ताह के लिए स्कूल नहीं जा पाएगा। हमने इस सिलसिले में पहले से ही कक्षा शिक्षक से बात करली है और अपने बेटे के होम वर्क को पहले ही खत्म करने के लिए बोल दिया है ताकि जब वह आए, तो वह बाकी क्लास की पढाई के साथ आगे पढ़ाई जारी रख सके।

मुझे उम्मीद है कि आप इस पत्र को एक औपचारिक और सूचित अवकाश आवेदन मानेंगे और उसे 4 सितंबर से 11 सितंबर तक का अवकाश देने की कृपा करेंगे|

आपका धन्यवाद,

आपका आभारी,

_____________
डेविड बेकहम

(टोनी बेकहम के पिता)


बीमारी में अवकाश पत्र कैसे लिखे – Leave Letter Due to Fever to School Teacher in Hindi

प्रिय मैडम,

मैं अनिल पाठक हूं और मैं आपको यह बताने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि मेरी बेटी आरती पाठक को आपकी कक्षा में पढ़ते हुए चिकन फॉक्स हो गया था और डॉक्टर ने कहा है की जब तक वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाती तब तक बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी गई है। मुझे उसे स्कूल भेजने में थोडा भय लग रहा है क्योंकि चिकन फॉक्स एक संचारी रोग है।

मैं आपसे निवेदन करता हूं कि जब तक आरती पाठक पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता है, तब तक उसे अवकाश देने की कृपा करें और में भी अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूँगा की आरती पाठक जल्दी ठीक हो| मेरे अनुरोध पर विचार करने के लिए धन्यवाद।

आपको धन्यवाद,

सादर,
___________

अनिल पाठक
[पिता / आरती पाठक]


विधालय अवकाश पत्र – Leave Letter Due to Trip to Teacher in Hindi Template

से,
_______________
_______________

दिनांक (दिनांक जिस पर पत्र लिखा गया है)
सेवा,
___________
____________
विषय:_______________
प्रिय ___________,

सम्मान के साथ,

मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि, मेरा ___________ जोकि आपके विद्यालय/कक्षा ग्रेड ________ में पढ़ रहा है। मेरे माता-पिता ने हाल ही में _________ की पारिवारिक यात्रा की योजना बनाई है। में ________ उसी के बारे में बहुत उत्साहित हूँ, में पहले ही कक्षा शिक्षक को गृहकार्य/होमवर्क पूर्ण कर चुका है। यात्रा एक सप्ताह के लिए है, इसलिए में आपसे निवेदन करता हूँ कि मुझे _________ से ____________ को ________ अवकाश/छुट्टियां प्रदान करने की कृपा करें। मैंने कक्षा शिक्षक से बात की है और उनसे पहले से पाठ्यक्रम पूरा करने का अनुरोध किया है ताकि यात्रा से लौटने के बाद स्कुल की पढाई में कोई कठिनाई न हो।

मुझे उम्मीद है कि आप इस पत्र को औपचारिक छुट्टी के आवेदन के रूप में मानेंगे और उपरोक्त दिनों के लिए मुझे अवकाश का अनुदान देंगे।

आपका धन्यवाद,

सादर’

(_____________)

Check Also:

Leave a Comment