Hindi Government Schemes

What is MP Farm Loan Maaf Yojana in Hindi? – मध्यप्रदेश किसान फसल ऋण मोचन योजना क्या है?

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के सत्ता में में आने से मध्यप्रदेश के किसानो के लिए गए ऋण पर कांग्रेस द्वारा चुनाव से पहले दिए गए वादे को पूरा करेगी, फसल ऋण मोचन योजना के तहत कांग्रेस सरकार ने सत्ता में आने से पहले किसानो के कर्ज माफ़ की राहत के लिए बात कही थी. तो इसी बात को कांग्रेस सरकार ने ध्यान में रखते हुए वह मध्यप्रदेश के किसानो के कर्ज माफ़ कर उनकी उनकी सहायता करेगी.

madhya-pradesh-kisaan-loan-maaf-hindi

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बतायंगे की मध्यप्रदेश के किसानो का “फसल ऋण मोचन योजना” के अंतर्गत कितने रूपये तक का कर्ज माफ़ होगा, कौन किसान इस योजना का लाभ पा सकंगे साथ ही हम बताएँगे की इसकी आवेदन एवं फॉर्म को भरने की प्रक्रिया की होगी.

Madhya Pradesh farmers loan waiver details in Hindi – मध्यप्रदेश किसान कर्ज माफ़ी योजना की जानकारी

किसान फसल ऋण मोचन योजना मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा घोषित की गई किसानो की कर्ज माफ़ राहत के लिए एक योजना हैं जिसे 17 दिसंबर को लांच किया गया. इस योजना के तहत मध्यप्रदेश के किसानो का लगभग 2 लाख तक का लोन माफ़ हो सकेगा.

इसे भी पढ़े: What is one Rank One Pension Yojana in Hindi?

17 दिसंबर को मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी ने अपने मुख्यमंत्री पद की शपथ समारोह होने के बाद मध्यप्रदेश के किसान लोन कर्ज माफ़ी योजना की घोषणा करने बाद इसकी फ़ाइल में साइन किया. इस योजना तहत मध्यप्रदेश के किसानो का लगभग 2 तक का कर्ज माफ़ होगा यदि 2 से अधिक कर्ज होने पर किसान को बकाया खुद चुकाना पड़ेगा.

मध्यप्रदेश किसान कर्ज योजना के तहत मध्यप्रदेश की सरकार को लगभग 60 हजार करोड़ रूपये तक के बजट की आवश्यकता होगी जिसे वह स्वयं अर्जित करेगी. इस योजना में मध्यप्रदेश के सिर्फ उन किसानो को लाभ मिलेगा जिनका ऋण राष्ट्रीकृत और सहकारी बैंक से होगा.

31 मार्च 2018 तक मध्यप्रदेश के जिन किसानो के इन बेंको से ऋण लिया हैं इस योजना के अंर्तगत मध्यप्रदेश की सरकार उनका बकाया ऋण माफ़ करेगी. इससे पहले मध्यप्रदेश के 17वें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी ने साल 2017 में भावान्तर भुगतान योजना लागू की थी जिसका लाभ मध्यप्रदेश के कई किसानो को मिला.

इस योजना में सिर्फ वह किसान आयेंगे जिनका मूल रूप से निवास मध्यप्रदेश का होगा दुसरे राज्यों के किसान व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते, साथ हीं मध्यप्रदेश के किसानो ने यदि फसल खरीद के लिए लोन लिया था. या फिर किसानो के उपयोग में होने वाली वस्तुएं या उपकरण जैसे ट्रक, पंप, आदि के लिए ही लोन माफ़ होगा. मध्यप्रदेश की किसान कर्ज माफ़ योजना में उन्ही किसान का लोन माफ़ होगा जिनके पास ऋण सम्बंधित सभी कागजात होंगे सभी बैंक ऋण कागजात की जांच होने के बाद ही इस योजना का लाभ आप ले सकोगे.

जरूर पढ़े: India Richest Person Mukesh Ambani Biography in Hindi

इस योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार एक लिस्ट तैयार करेगी और इस सूचि में जिन किसानो का नाम होगा उन्ही का कर्ज माफ़ होगा.

आप इस योजना के लिए यदि आवेदन कर सकते हो तो आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पूछ सकते हो.

यदि बाद करें मध्यप्रदेश किसान कर्ज की तो लगभग 41 लाख से ऊपर किसा व्यक्तियों के बैंक से फसल एवं उपकरणों के लिए ऋण लिया है हमारी खोज के अनुसार लगभग 56 हजार करोड़ रूपये का कर्ज मध्यप्रदेश के किसानो पर है. और यह कर्ज किसानो ने सहकारी, ग्रामीण, प्राइवेट एवं राष्ट्रिय बैंक से लिया है. 2018 में कांग्रेस ने जीत हासिल करने मध्यप्रदेश में अपनी सरकार बना ली है और जैसे कांग्रेस ने सत्ता में आने से पहले मध्यप्रदेश के व्यक्तियों से वादा किया था की 10 दिन में वे मध्यप्रदेश के किसानों के कर्ज माफ़ी का ऐलान करेगी.

इन्हें भी देखे:

What is Free Coaching “Naya Savera Nayi Udaan” Yojana in Hindi?
Banking and Insurance Related Yojana in Hindi?
What is Pradhan Mantri Awas Gramin Yojana in Hindi?