मिशन इंद्रधनुष अभियान (Mission Indradhanush Abhiyan/Yojana) क्या है| और अन्य जानकारी

मिशन इंद्रधनुष अभियान को भारत सरकार के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सभी बच्चों को टीकाकरण के अंतर्गत लाने के लिये “‘मिशन इंद्रधनुष'” को सुशासन दिवस के 15 दिसंबर 2014 अवसर पर प्रारंभ किया गया था ‘ इंद्रधनुष के सात रंगों को प्रदर्शित करने वाला मिशन इंद्रधनुष का उद्देश्य उन बच्चों का 2020 तक टीकाकरण करना है जिन्हें टीके नहीं लगे हैं या डिफ्थेरिया ,बलगम, टिटनस ,पोलियो ,तपेदिक ,खसरा तथा हेपिटाइटिस-बी को रोकने जैसे सात टीके आंशिक रूप से लगे हैं। यह कार्यक्रम हर साल 5 प्रतिशत या उससे अधिक बच्चों के पूर्ण टीकाकरण में तेजी से वृद्धि के लिए विशेष अभियानों के जरिए चलाया जाएगा।

मिशन इंद्रधनुष अभियान के बारे में अन्य जानकारी

1. मंत्रालय का कहना है कि प्रतिवर्ष पांच प्रतिशत और उससे अधिक बच्चों को टीकाकरण कवरेज में शामिल करने की प्रक्रिया तेज करने के लिए तथा 2020 तक संपूर्ण कवरेज के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिशन को अपनाया गया है।
2. मिशन इंद्रधनुष – देशभर के महत्वपूर्ण व्यवहारिक क्षेत्रों में उच्च टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम होगा। इसमें उन जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा जहां टीकाकरण कम हुआ है।
3. प्रभावी जनसंपर्क और सामाजिक रूप से संगठित करने के प्रयास:- आवश्यकता पर आधारित जनसंपर्क की रणनीति के जरिए टीकाकरण सेवाओं के प्रति जागरूकता और मांग बढ़ाना तथा जनसंपर्क मीडिया, मध्य मीडिया, लोगों के आपसी संपर्क (आईपीसी), स्कूल, युवाओं के नेटवर्क और कॉरपोरेट के जरिए नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के लिए सामाजिक रूप से संगठित करने की गतिविधियां।
4. स्वास्थ्य अधिकारियों और अग्रणी कार्यकर्ताओं को सघन प्रशिक्षण:- गुणवत्ता वाली टीकाकरण सेवाओं के लिए नियमित टीकाकरण गतिविधियों में स्वास्थ्य अधिकारियों और कार्यकर्ताओं की क्षमता को बढ़ाना।
5. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या योजना इकाई की तैयारियों और कार्यान्वयन की स्थिति को मापने का लक्ष्य
6. बच्चों सहित गर्भवती महिलाओं को दो करोड़ टीके लगाए थे।
7. इस अभियान का उद्देश्य तीन सौ बावन जिलों में पूर्ण टीकाकरण प्राप्त करना हैं, जिसमें दो सौ उनासी मध्य प्राथमिकता जिलों, उत्तर-पूर्व राज्यों के तैंतीस जिलों और तथा प्रथम चरण के दौरान बढ़ी संख्या में चालीस जिलों में टीकाकरण से वंचित हुए बच्चों का टीकाकरण शामिल हैं।

Error: View 7592b41opq may not exist