Blog

NEET UG परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

NEET क्या है?

यह भारत में मेडिकल से जुड़े कोर्सेस MBBS और BDS में एड्मिशन लेने के लिए एक qualifying Entrance exam है। इस exam को clear कर लेने वाले स्टूडेंट्स को इन कोर्सेस में एड्मिशन मिल जाता है। NTA (National Testing Agency) NEET exam ko आयोजित करती है। NEET exam दो level पर होता है UG और PG


NEET UG क्या है?

NEET UG level में MBBS और BDS जैसे मेडिकल कोर्सेस के लिए Entrance Test होता है। जबकि NEET PG Level में MS और MD जैसे मेडिकल कोर्सेस के लिए Entrance Test होता है।
यह एक्जाम हर साल देश के लगभग 479 मेडिकल कॉलेजों में एड्मिशन के लिए आयोजित किया जाता है। इससे पहले भारत में मेडिकल कॉलेजों में एड्मिशन के लिए अलग – अलग 90 टेस्ट हुआ करते थे। ये AIPMT, CBSE द्वारा कराये जाते थे। हर स्टेट भी अलग – अलग मेडिकल एंट्रैन्स टेस्ट करता था। तब हर स्टूडेंट को लगभग 7 से 8 एक्जाम्स देने होते थे। इसीलिए NEET की शुरुआत की गई थी। अब मेडिकल कॉलेजों में एड्मिशन के लिए केवल NEET एक्जाम ही पास करना होता है। NEET एक्जाम को 100% मेडिकल सीट के लिए संचालित किया जाता है। जिसमे से 15% सेयट्स सभी स्टूडेंट्स के लिए होतीं हैं और 85% सेयट्स राज्यीय स्टूडेंट्स को दी जातीं हैं जिस राज्य में परीक्षा होती है।


NEET UG परीक्षा के लिए योग्यता?

योग्यता – इस एक्जाम में शामिल होने के लिए स्टूडेंट 55% marks के साथ 12th पास होना चाहिए साथ ही उसके पास 12th में भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान ये तीन विषय होना आवश्यक हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयुसीमा वर्ष तथा अधिकतम आयुसीमा 25 वर्ष होना चाहिए।


NEET UG की परीक्षा के लिए निर्धारित प्रक्रिया – Exam Pattern

Exam Pattern – इस exam में आपसे physics, chemistry और biology से प्रश्न पूछे जाते हैं। जो कि वहुविकल्पीय होते हैं। हर विषय से 45 प्रश्न पूछे जाते हैं। और हर विषय से 180 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इस exam में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं। जो की कुल 720 अंकों के होते हैं। 1 प्रश्न के 4 अंक निर्धारित होते हैं। इस exam में negative marking भी होती है। यदि अप एक प्रश्न का उत्तर गलत देते हैं तो आपका एक अंक काट दिया जाता है। यह exam सिर्फ online ही दिया जाता है।
यदि अप सामान्य वर्ग से हैं। तो अप इस exam को 9 बार दे सकते हैं। वहीं अगर आप एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग से हैं। तो आप इस एक्जाम को 14 बार दे सकते हैं।

SubjectNo. of questionsmarks
Physics45180
Chemistry25180
Biology (botony & zoology)90360
Total180720

Leave a Reply

Your email address will not be published.