Railway RRB – Questions Answers in Hindi – Set 13


Q1.भारतीय रेलवे के प्रौद्योगिकी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए केन्‍द्र सरकार के किस तीन मंत्रालयों ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
क. नागर विमानन मंत्रालय, एसएंडटी और रेलवे
ख. रक्षा मंत्रालय, गृह और नई और नवीकरणीय ऊर्जा
ग. रेल मंत्रालय, एचआरडी और एसएंडटी
घ. योजना मंत्रालय, परिवहन और शहरी विकास

Show Answer
उत्तर: ग. रेल मंत्रालय, एचआरडी और एसएंडटी
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेलवे के प्रौद्योगिकी मिशन को आगे बढ़ाने के लिए केन्‍द्र सरकार के तीन मंत्रालयों “रेल मंत्रालय, एचआरडी और एसएंडटी” ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. सहमति ज्ञापन पर रेल मंत्रालय की ओर से टीएमआईआर के अध्‍यक्ष प्रो.एन.एस. व्‍यास, टीएमआईआर के सह-अध्‍यक्ष श्री आलोक कुमार, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से अपर सचिव (टी.ई) श्री आर.सुब्रमण्‍यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से विज्ञान और टेक्‍नोलॉजी विभाग के सलाहकार डॉ. नीरज शर्मा ने हस्‍ताक्षर किये है.

Q2. भारतीय रेल के पूर्व रेलवे का मुख्यालय किस शहर में है?
क. चेन्नई
ख. कोलकाता
ग. दिल्ली
घ. गोरखपुर

Show Answer
उत्तर: ख. कोलकाता
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेल के पूर्व रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में है. जिसके मंडल हावड़ा, सियालदह, आसनसोल, मालदा है. कोलकाता में स्थित भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के मुख्यालय की स्थापना अप्रैल, 1952 में हुई थी.

Q3. भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रैन का नाम क्या है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. विवेक एक्सप्रेस
ग. विवेकानंद एक्सप्रेस
घ. गतिमान एक्सप्रेस

Show Answer
उत्तर: क. समझौता एक्सप्रेस
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली ट्रैन समझौता एक्सप्रेस है. समझौता एक्सप्रेस 22 जुलाई 1976 को अटारी-लाहौर के बीच शुरू हुई थी। समझौता एक्सप्रेस अटारी-वाघा के बीच केवल तीन किमी का रास्ता तय करती है. अटारी से लेकर लाहौर तक रेल मार्ग पहले से मौजूद था.

Q4. भारतीय रेल के दक्षिण रेलवे का मुख्यालय किस शहर में है?
क. चेन्नई
ख. कोलकाता
ग. दिल्ली
घ. गोरखपुर

Show Answer
उत्तर: क. चेन्नई
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेल के दक्षिण रेलवे का मुख्यालय चेन्नई में है. जिसके चेन्नई, मदुरै, पालघाट, तिरुचुरापल्ली, त्रिवेंद्रम, सलेम (कोयंबतूर) है. चेन्नई में स्थित भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के मुख्यालय की स्थापना 14 अप्रैल, 1951 में हुई थी.

Q5. भारतीय रेल के मध्य रेलवे का मुख्यालय किस शहर में है?
क. चेन्नई
ख. कोलकाता
ग. दिल्ली
घ. मुंबई

Show Answer
उत्तर: घ. मुंबई
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेल के मध्य रेलवे का मुख्यालय मुंबई में है. जिसके मुंबई, भुसावल, पुणे, शोलापुर, नागपुर है. मुंबई में स्थित भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के मुख्यालय की स्थापना 5 नवंबर, 1951 में हुई थी.

Q6. हॉस्पिटल ओन व्हील्स किस ट्रैन को कहा जाता है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. विवेक एक्सप्रेस
ग. लाइफलाइन एक्सप्रेस
घ. गतिमान एक्सप्रेस

Show Answer
उत्तर: ग. लाइफलाइन एक्सप्रेस
संछिप्त में जरूर पढ़े: हॉस्पिटल ओन व्हील्स ट्रैन लाइफलाइन एक्सप्रेस को कहा जाता है. इस ट्रेन का शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया था.

Q7. भारतीय रेल के पश्चिम रेलवे का मुख्यालय किस शहर में है?
क. चेन्नई
ख. कोलकाता
ग. दिल्ली
घ. मुंबई

Show Answer
उत्तर: घ. मुंबई
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेल के पश्चिम रेलवे का मुख्यालय मुंबई में है. जिसके मुंबई सेंट्रल, वदोदरा, रतलाम, अहमदाबाद, राजकोट, भावनगर है. मुंबई में स्थित भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के मुख्यालय की स्थापना 5 नवंबर, 1951 में हुई थी.

Q8. भारत में पहली बार ट्रैन किस वर्ष चलायी गयी थी?
क. 1850
ख. 1853
ग. 1860
घ. 1880

Show Answer
उत्तर: ख. 1853
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारत में रेलों का आरम्भ 1853 में अंग्रेजों द्वारा अपनी प्राशासनिक सुविधा के लिये की गयी थी परंतु आज भारत के ज्यादातर हिस्सों में रेलवे का जाल बिछा हुआ है और रेल, परिवहन का सस्ता और मुख्य साधन बन चुकी है.सन् 1853 में भारत में पहली बार ट्रैन चलायी गयी थी.

Q9. भारतीय रेल के उत्तर रेलवे का मुख्यालय किस शहर में है?
क. चेन्नई
ख. कोलकाता
ग. दिल्ली
घ. गोरखपुर

Show Answer
उत्तर: ग. दिल्ली
संछिप्त में जरूर पढ़े: भारतीय रेल के उत्तर रेलवे का मुख्यालय दिल्ली में है. जिसके मंडल अंबाला, फिरोजपुर, लखनऊ, मुरादाबाद है. दिल्ली में स्थित भारतीय रेल के उत्तर रेलवे के मुख्यालय की स्थापना 14 अप्रैल, 1952 में हुई थी.

Q10. भारत में सबसे तेज चलने वाली ट्रैन कौन सी है?
क. समझौता एक्सप्रेस
ख. विवेक एक्सप्रेस
ग. संपर्क क्रांति एक्सप्रेस
घ. गतिमान एक्सप्रेस

Show Answer
उत्तर: घ. गतिमान एक्सप्रेस
संछिप्त में जरूर पढ़े: गतिमान एक्सप्रेस भारत में सबसे तेज चलने वाली ट्रैन है जो भारत में दिल्ली और आगरा के बीच चलती है. यह 160 किमी प्रति घंटा की गति से चलती है. यह रेलगाड़ी एक तरफ जाने में 188 किलोमीटर दूरी तय करती है जिसमें 100 मिनट का समय लेती है. यह आगरा छावनी व हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के बीच चलती है.