एसएससी सीजीएल प्रश्न और उत्तर हिंदी में – SSC CGL Questions and Answers in Hindi

एसएससी सीजीएल सवाल जबाव हिंदी में – Here you will preparation for SSC CGL Questions and Answers in Hindi

SSC CGL Questions and Answers in Hindi – कर्मचारी चयन आयोग संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा (SSC Combined Graduate Level Exam) जिसे एसएससी सीजीएल (SSC CGL) कहा जाता है. यह एक स्नातक स्तर (Graduation Level) की परीक्षा है. इस परीक्षा के लिए वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिन्होंने स्नातक (Graduate) स्तर की परीक्षा पास की हो. एसएससी सीजीएल परीक्षा (CHSL CGL) को पास करने के लिए उम्मीदवार को एसएससी (SSC) द्वारा दिए गए परीक्षा पड़ावों को पास करना होता है जिसके लिए उन्हें कुछ महत्वपूर्ण विषय जैसे सामान्य बुद्धि (तर्कशक्ति), मात्रात्मक रूझान, सामान्य जागरूकता, अंग्रेज़ी, करेंट अफेयर्स आदि के सवाल दिए जाते है. यहाँ हमने एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की परीक्षा पर आधारित SSC GK, SSC Reasoning, SSC English व्  SSC Current Affairs (General Awareess) की प्रश्नोत्तरी के खंड हिंदी भाषा में प्रकाशित किए है, प्रत्येक भाग में एसएससी सीजीएल के लगभग 10 सवाल व् जबाव अंकित है, जिन्हें हमने एसएससी सीजीएल की पिछली परीक्षा के हल किए गए प्रश्नपत्र की उत्तर कुंजी से लिए है, जोकि आपकी अगली एसएससी सीजीएल (SSC CGL) की परीक्षा की तैयारी के लिए सहायक होंगे|


SSC Combined Graduate Level Exam Questions and Answers in Hindi

प्रश्न 1. क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा द्वीप कौनसा है?

  1. न्यू गिनी
  2. ग्रीनलैंड
  3. मेडागास्कर
  4. ग्रेट ब्रिटेन
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : ग्रीनलैंड – ग्रीनलैंड जो की विश्व का सबसे बड़ा द्वीप है. आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच कनाडा आर्कटिक द्वीपसमूह के पूर्व में स्थित डेनमार्क राजशाही के अधीन एक स्वायत्त घटक देश है. वह क्षेत्रफल के अनुसार विश्व का सबसे बड़ा द्वीप है.

प्रश्न 2. नुआखाई त्यौहार कौनसा भारतीय राज्य में मनाया जाता है?

  1. ओडिशा
  2. पंजाब
  3. असम
  4. पश्चिम बंगाल
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : ओडिशा – नुआखाई त्यौहार भारत में मुख्य रूप से पश्चिमी ओडिशा के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक कृषि त्योहार है. इस त्यौहार को मौसम के नए चावल का स्वागत करने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 3. “शेक्सपियर ऑफ इंडिया” के रूप में किसे जाना जाता है?

  1. कालिदास
  2. बाल्मीकि
  3. भारितयार
  4. तिरुवल्लुवर
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : कालिदास – महाकवि कालिदास को “शेक्सपियर ऑफ इंडिया” के रूप में जाना जाता है. उनके लिखे गए अधिकतर ग्रन्थ पुराणिक कथाओं पर आधारित होते है.

प्रश्न 4. यक्षगान किस राज्य का नृत्य नाट्य है?

  1. मेघालय
  2. कर्नाटक
  3. पश्चिम बंगाल
  4. महाराष्ट्र
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : कर्नाटक – यक्षगान भारत के कर्नाटक राज्य का पारम्‍परिक नृत्‍य नाट्य है. जो की एक प्रशंसनीय शास्‍त्रीय पृष्‍ठभूमि के साथ किया जाने वाला एक अनोखा नृत्‍य रूप है.

Study for: UPSC Previous Years Questions and Answers in Hindi


प्रश्न 5. झारखंड का राष्ट्रिय पक्षी कौनसा है?

  1. इन्डियन रोलर
  2. पर्वतीय मैना
  3. घरेलू गौरेया
  4. एशियाई कोयल
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : एशियाई कोयल – झारखंड जो की भारत का एक राज्य है जिसकी राजधानी राँची है इस राज्य की सीमाएँ उत्तर में बिहार, पश्चिम में उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़, दक्षिण में ओड़िशा और पूर्व में पश्चिम बंगाल को लगती है इस राज्य का राष्ट्रिय पक्षी “एशियाई कोयल” है.

प्रश्न 6. कब “नेशनल गर्ल चाइल्ड डे” भारत में मनाया जाता है?

  1. 29 जनवरी
  2. 24 जनवरी
  3. 10 दिसंबर
  4. 14 नवंबर
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : 24 जनवरी – नेशनल गर्ल चाइल्ड डे (National Girl Child Day) पूरे भारत में 24 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज में महिलाओं के साथ हुए भेदभावों को खत्म करना है.

प्रश्न 7. ___________ भारत में पहला राज्य बन गया है जिसने महिलाओं की शिकायतों की जाँच के लिए परिवार कल्याण जिला सिमितयाँ बनाई हैं?

  1. असम
  2. त्रिपुरा
  3. हरयाणा
  4. मिजोरम
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : त्रिपुरा – त्रिपुरा राज्य की राजधानी अगरतला है. इस राज्य की बंगाली और त्रिपुरी भाषा मुख्य भाषाये है इस यह भारत का पहला राज्य बन गया है जिसने महिलाओं की शिकायतों की जाँच के लिए परिवार कल्याण जिला सिमितयाँ बनाई हैं

प्रश्न 8. निम्न में से किसको कम्पूटर आधारित ज्ञान इंजन कहते है?

  1. गूगल
  2. ᳲबग
  3. वोल्फ्रेम अल्फा
  4. बाइडू
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : वॉलफ्रेम अल्फा – एक गणकीय ज्ञान (कंम्प्यूटेशनल नॉलेज) सर्च इंजन है. जिसको सटीक और संक्षिप्त सूचना देने के लिए बनाया गया है. यह सर्च इंजन गूगल की तरह है.

प्रश्न 9. निम्न में से किसने हुमायूं के मकबरे का निर्माण शुरू किया था?

  1. जहानारा बेगम
  2. हाज़ी बेगम
  3. माह चूचक बेगम
  4. गुलबदन बेगम
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : हाज़ी बेगम – हुमायूं के मकबरे का निर्माण हाज़ी बेगम ने शुरु किया था. इस इमारत की मुख्य इमारत मुगल सम्राट है और इसमें हुमायूँ की कब्र सहित कई अन्य राजसी लोगों की भी कब्रें हैं.

प्रश्न 10. नीचे दिए गए प्रश्न में , निर्दिष्ट विकल्पों से संबंधित शब्द का चयन करें?
डॉक्टर : नर्ष :: ? : अनुयायी

  1. कमᱮ
  2. नियोक्ता
  3. कर्मचारी
  4. नेता
सही उत्तर देखें
सही उत्तर : नेता

पृष्ठ: पृष्ठ: Set-2 CGL Quiz in Hindi