उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न सामाजिक – आर्थिक योजनाएं – UP Government’s Socio-Economic Schemes

Here you will find complete important Social and Economic Schemes launched by Uttar Pradesh Government in Hindi


भूमि सेना योजना – Land Army Plan in Hindi

8 अगस्त, 2013 को उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘भूमि सेना योजना‘ की शुरुआत की , यह योजना बंजर भूमि को कृषि योग्य बनाने से जुडी है, इस योजना का सञ्चालन उत्तर प्रदेश भूमि सुधार निगम द्वारा किया, भूमि सेना योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रो में ऊसर, बीहड़, बंजर एवं जलभराव क्षेत्रो को सुधरने, कृषि मजदूरों की आवंटित भूमि का उपचार कराने तथा उन्हें आजीविका उपलब्ध कराने से है. पहले इस योजना की परिकल्पना 1990 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलयम सिंह यादव द्वारा की गई थी.


ट्रांस गंगा परियोजना – Trans Ganga Project in Hindi

ट्रांस गंगा परियोजना उन्नाव जिला प्रशासन , कानपुर विकार प्राधिकरण तथा उत्तर प्रदेश राज्य ओद्दीयोगिक विकास निगम (यूपीएसआईडीसी) की संयुक्त परियोजना है जिसे गंगा बेराज से सटे लक्ष्मीखेड़ा, कानावपुर और मनमौना की 1156 एकड़ जमीं पर विकसित किया, इस हैतेक सिटी में अद्दियोगित इकाइयों के साथ ही अस्पताल, स्कुल , बाजार और घरों की साड़ी सुभिधायें विकसित की जायगी इस परियोजना द्वारा कानपुर शेहर में घरों की बढती मांग और आवासीय सुविधाओं पर बढ़ते दबाव को भी कम करने का प्रयास किया जायगा.


हौसला जन जागरूकता अभियान – Awareness Campaign in Hindi

हौसला जनजागरुकता अभियान उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 जुलाई, 2013 को शुरू किया गया एक महत्वपूर्ण अभियान है,. इस अभियान के जारी गर्भावस्था से लेकर शिशु के जन्म के दो वर्ष तक उसके स्वास्थ्य की देखभाल एवं सुरक्षा की जाएगी . इसके तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत सुविधाए उपलब्ध कराई जाएंगी .


ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी अभियान – Green UP-Clean UP Campaign in Hindi

प्रदेश के नगरों/महानगरों को हरा-भरा व् साफ़ – सुथरा बनाए जाने के लिए राज्य सरकार द्वारा विशेष फल करते हुए ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी अभियान चलाया जा रहा है इसके तहत प्रत्येक नगर/महानगर में कम-से-कम एक मुख्य सड़क लेकर उसे हरा-भरा एवं साफ़-सुथरा बनाया जायगा. नगर निकायों की ग्रीन बेल्ट क्षेत्रो का अनुरक्षण किया जाएगा. सड़कों विशेषकर राजमार्गों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर लेते हुए उन्हें इस अभियान के तहत लाया जाएगा. पार्कों को भी हरा-भरा व् साफ़ सुथरा रखने के साथ ही पौलिथिन के प्रयोग को नियंत्रित रखा जाएगा.


एम-सेहत परियोजना – M-Health Project in Hindi

13 अक्टूबर, 2015 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मात एवं शिशु मृत्यु की दर में कमी लाने के प्रयासों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए सिफ्सा की एम-सेहत परियोजना का शुभारम्भ किया. इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य आशा व.ए.एन.एम. का सशक्तिकरण कर राज्य में मात-शिशु मृत्यु दर तथा सकल प्रजनन दर में कमी लाना है. इस परियोजना के तहत आशा एवं ए-एन.एम. कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फ़ोन प्रदान किया जाएगा. जिसकी सहायता से स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर ढंग से गर्भवती माताओं तथा शिशुओं को उपलब्ध करा सकेगी . यह विश्व की सबसे बड़ी मोबाईल फ़ोन आधारित सुचना संचार एवं तकनीक पर आधारित पायलट परियोजना है. यह परियोजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रदेश के पांच जनपदों बरेली, कन्नोज, मिर्जापुर , सीतापुर तथा फेजाबाद में संचालित की जाएगी.


समाजवादी आवास योजना – Socialist housing scheme in Hindi

2 मई, 2015 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ में समाजवादी आवास योजना का शुभारम्भ किया गया. समाजवादी आवास योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से दुर्बल एवं अल्प आय वर्ग के परिवारों की सस्ते एवं गुणवत्तापरक आवास उपलब्ध कराया जाना है. इस योजना में 15 से 22 लाख रुपए तक की लगत के मकान उपलब्ध होंगे. इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 31 मार्च, 2016 तक एक लाख समाजवादी आवास बनाए जाने का लक्ष्य है. इस योजना से लोगों की आवास सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ शेहरो के नियोजित विकास में भी मदद मिलेगी.


कौशल विकास योजना – Skill development scheme in Hindi

उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2013 में कौशल विकास को लेकर 14 से 35 साल के बिच के योवाओं को तकनिकी प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास मिशन की शुरुआत की . इसके अंतर्गत 23.8 लाख बेरोजगार युवकों को रोजगारपार्क नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रही है. प्रदेश के समस्त जनपदों में तहसील स्तर पर लगभग 1200 प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करा कर प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है.