Samanya Gyan

What is Coronavirus Outbreak and Stages Full Details in Hindi – कोरोनावायरस का प्रकोप और स्टेज

कोरोनावायरस का प्रकोप और इसकी प्रत्येक अवस्था/स्टेज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

कोरोनावायरस (Covid-19) की शुरुआत सबसे पहले चीन के वुहान में हुई थी. कोरोनावायरस एक जूनोटिक हो जो की जानवरों और मनुष्य के बीच संचारित हो सकता है. कोरोनावायरस अभी तक लगभग विश्व की कई देशो में फैला हुआ है. विश्व की सबसे बड़ी शक्ति के रूप में प्रसिद्ध अमेरिका में भी इस वायरस ने लोगो को पकड रखा है. करोड़ों लोग इस समय कोरोनावायरस से संकर्मित है. कोरोनावायरस के पीड़ित में सामान्य लक्षण होते है जैसे की बुखार, खासी सांस लेने में तकलीफ होती है. अधिक गंभीर मामलों में यह कोरोनावायरस गुर्दे की विफलता के साथ मृत्यु का कारण बन सकता है. भारत में अब तक कोरोनावायरस (Covid-19) से 308 मौतें हुई है और 7,987 संक्रमित है यह आंकड़ा प्रति दिन बढ रहा है.


कोरोनावायरस का प्रकोप और इसकी प्रत्येक अवस्था/स्टेज के बारे में सम्पूर्ण जानकारी | What is Coronavirus Outbreak and Stages Full Details in Hindi

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के मुताबिक, कोरोनावायरस दो अवस्था यानी चरण में है जबकि भारत में यह वायरस 4 अवस्था में है. जिसको हमने नीचे संछिप्त में प्रकाशित किया है.

जरुर पढ़े: What is Coronavirus in Hindi


कोरोनावायरस (Covid-19) स्टेज-1: डब्ल्यूएचओ के अनुसार, पहले चरण में कोरोनावायरस के कोई मामले नहीं होते है. जबकि आईसीएमआर के मुताबिक, इस चरण में बीमारी को आबादी से परिचित कराया जाता है. पता लगाया जाता है की जिन लोगो ने कोरोना वायरस प्रभावित देशों की यात्रा की हैं, वे कही वायरस का सोर्स तो नहीं बन गए है.

कोरोनावायरस (Covid-19) स्टेज-2 (लोकल ट्रांसमिशन): डब्ल्यूएचओ के अनुसार इस स्टेज में स्थानीय रूप से रोग का पता लगाया जाता है. और आईसीएमआर के अनुसार, जिन लोगों ने कोरोनावायरस प्रभावित देशों का यात्रा की है उनके संपर्क में आने से यह कोरोनावायरस फैलता है.

कोरोनावायरस (Covid-19) स्टेज-3: डब्ल्यूएचओ के अनुसार स्टेज 3 में सामान्य लक्षण के माध्यम से मामलों के बारे में पता लगाया जाता है. आईसीएमआर के अनुसार, इस स्टेज में व्यक्ति न ही संक्रमित व्यक्ति से कोई संपर्क में आता है और न ही प्रभावित देशों का कोई यात्रा करता है तब भी बीमारी से ग्रसित हो जाता है. इस चरण में संक्रमित लोगो का कोई सुराग नहीं होता की वे लोग कैसे संक्रमित हुए है.

कोरोनावायरस (Covid-19) स्टेज-4: डब्ल्यूएचओ के अनुसार स्टेज 4 में यह वायरस महामारी का रूप ले लेता है. और आईसीएमआर के अनुसार, इस स्टेज में यह वायरस लोगो के अन्दर फैलकर महामारी बन जाता है.

Also Preparation: आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प के बारे में सम्पूर्ण जानकारी


कोरोनावायरस (कोविड-19) इस समय भारत में स्टेज-2 में है. लेकिन भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस वायरस से निपटने के लिए भारत की सरकार ने कई कदम उठाये है जैसे की लॉकडाउन. लॉकडाउन की घोषणा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *