UPSC General Knowledge – UPSC GK Questions and Answers in Hindi

यूपीएससी जनरल नॉलेज प्रश्नोत्तरी हिंदी में – UPSC GK Question Answers in Hindi

यूपीएससी (UPSC) प्रत्येक वर्ष हजारो की संख्या में आवेदकों के लिए भर्तियाँ अपने विभिन्न विभागों में निकलता है और इस नोकरी परीक्षा के लिए भारत से लाखो प्रत्याशी आवेदन करते है | परन्तु कुछ ऐसे ही उम्मीदवारों का चयन यूपीएससी (UPSC) द्वारा किया जाता है, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत अच्छी तरह से अभ्यास किया हो| यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवार के लिए जनरल नॉलेज (Hindi GK) एक मुख्य विषय है| यूपीएससी परीक्षा में जीके के प्रश्न (UPSC GK Questions) अक्सर पूछे जाते है, सभी यूपीएससी के जीके के सवाल अधिकतर बीते वर्ष या वर्तमान के कर्रेंट अफेयर्स पर आधारित होते है| यदि आप यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में प्रवेश करने के लिए इच्छुक है और यूपीएससी जीके सवाल और जबाव (UPSC GK Question Answer Hindi) की तैयारी करना चाहते है तो यहाँ हमने यूपीएससी सामान्य ज्ञान (UPSC General Knowledge) के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में प्रकशित किए है| प्रत्येक भाग में यूपीएससी जीके के लगभग दस प्रश्न अंकित है| जोकि आने वाले सभी यूपीएससी की परीक्षा के लिए आपके लिए सहायक होंगे|


प्रश्न 1. इनमे से किस वर्ष इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया की स्थापना हुई थी?
क. 1921
ख. 1925
ग. 1950
घ. 1930

Show Answer
उत्तर: क. 27 जनवरी 1921 – इम्पीरियल बैंक ऑफ इंडिया भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे बडा़ और सबसे पुराना वाणिज्यिक बैंक था. जिसे 1955 में बदलकर भारतीय स्टेट बैंक बना दिया गया था. इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया की स्थापना 27 जनवरी 1921 को हुई थी.

प्रश्न 2. भारत में पहली बार रेल कहाँ से कहाँ तक चलाई गयी थी?
क. दिल्ली से नयी दिल्ली
ख. पंजाब से चंडीगढ़
ग. मुंबई से दिल्ली
घ. मुंबई से ठाणे

Show Answer
उत्तर: घ. मुंबई से ठाणे – भारत में पहली बार रेल मुंबई से ठाणे के बीच चलाई गयी थी

प्रश्न 3. इनमे से किस वर्ष मदर टेरेसा का जन्म हुआ था.
क. 1918
ख. 1920
ग. 1910
घ. 1950

Show Answer
उत्तर: ग. 1910 – मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है. मदर टेरेसा का जन्म स्कोप्जे मकदूनिया में 1910 में हुआ था. मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं. जिन्होंने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी। इन्होंने 1950 में कोलकाता में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की. 45 सालों तक गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की और साथ ही मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी के प्रसार का भी मार्ग प्रशस्त किया.

प्रश्न 4. इनमे से किस भारतीय महिला ने पहली बार 2010 में मिस अर्थ का टाइटल जीता था?
क. सुष्मिता सेन
ख. लारा दत्ता
ग. निकोल फारिया
घ. आशा भट

Show Answer
उत्तर: ग. निकोल फारिया – निकोल एस्टेल फ़रिया एक भारतीय अभिनेत्री व सुपर मॉडल है, जिन्होंने मिस अर्थ का टाइटल 2010 में जीता था. फ़रिया मिस एअर्थ जितने वाली भारत की पहली महिला है। वह बंगलोर की रहने वाली है.

प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य की राजधानी भोपाल है?
क. मध्य प्रदेश
ख. केरल
ग. पंजाब
घ. हरियाणा

Show Answer
उत्तर: क. मध्य प्रदेश – मध्य प्रदेश भारत का एक राज्य है, इसकी राजधानी भोपाल है। मध्य प्रदेश 1 नवंबर, 2000 तक क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य था। इस दिन एवं मध्यप्रदेश के कई नगर उस से हटा कर छत्तीसगढ़ की स्थापना हुई थी.

प्रश्न 6. इनमे से कौन सा पशु वेस्ट बंगाल का राजकीय है?
क. फिशिंग कैट
ख. मोर
ग. शेर
घ. भालू

Show Answer
उत्तर: क. फिशिंग कैट – फिशिंग कैट वेस्ट बंगाल का राजकीय है.

प्रश्न 7. इनमे से किस वर्ष स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की स्थापना हुई थी?
क. 1921
ख. 1925
ग. 1950
घ. 1944

Show Answer
उत्तर: घ. 1 जुलाई 1955 – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ी एवं सबसे पुरानी बैंक है. 1 जुलाई 1944 को स्टेट बैंक आफ़ इंडिया की स्थापना की गई. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का मुख्यालय मुंबई में है.

प्रश्न 8. भारत में पहली बार ट्रैन किस वर्ष चलाई गयी थी?
क. 1853
ख. 1840
ग. 1820
घ. 1800

Show Answer
उत्तर: क. 1853 – भारत में पहली बार रेल मुंबई से ठाणे के बीच चलाई गयी थी. भारत में पहली बार ट्रैन वर्ष 1853 में चलाई गयी थी.

प्रश्न 9. इनमे से किस शहर में मदर टेरेसा की मृत्यु हुई थी?
क. कोलकाता
ख. दिल्ली
ग. मुंबई
घ. हरियाणा

Show Answer
उत्तर: क. कोलकाता – मदर टेरेसा जिन्हें रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा कलकत्ता की संत टेरेसा के नाम से नवाज़ा गया है. मदर टेरेसा का जन्म स्कोप्जे मकदूनिया में 1910 में हुआ था. मदर टेरसा रोमन कैथोलिक नन थीं. जिन्होंने 1948 में स्वेच्छा से भारतीय नागरिकता ले ली थी। इन्होंने 1950 में कोलकाता में मिशनरीज़ ऑफ चैरिटी की स्थापना की. 45 सालों तक गरीब, बीमार, अनाथ और मरते हुए लोगों की इन्होंने मदद की और साथ ही मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी के प्रसार का भी मार्ग प्रशस्त किया. मदर टेरेसा की मृत्यु कोलकाता में हुई थी.

प्रश्न 10. इनमे से कौन 2014 में भारत से पहली बार मिस सुपरनैशनल बनी थी?
क. सुष्मिता सेन
ख. लारा
ग. निकोल फारिया
घ. आशा भट

Show Answer
उत्तर: घ. आशा भट – भारत से पहली बार मिस सुपरनैशनल आशा भट 2014 में बनी थी.

पृष्ठ – 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9