जीके प्रश्न और उत्तर हिंदी में – GK Questions in Hindi

Gk Questions in Hindi – यहाँ प्रकाशित किए गए जनरल नॉलेज (जीके) के महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर सामान्य ज्ञान के सभी विषयों पर आधारित है, जीके के यह सभी प्रश्न हिंदी भाषित है जोकि UPSC, SSC, BANK, Railway और Interview जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उपयोगी है.

इसे भी पढ़ें: Science gk questions and answers in Hindi for SSC and UPSC Exams

Top gk questions in Hindi with answer (जीके के सवालों के जवाब) for competitive exams

यहाँ पढ़िए जनरल नॉलेज (जीके) से जुड़े सामान्य ज्ञान के हिंदी में महत्वपूर्ण प्रश्न एवं उत्तर आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए.

Q1. म्यांमार के साथ भारत की पूर्वी पर कौन सा पहाड़ है?

  1. विंध्य
  2. कराकोरम
  3. सतपुड़ा
  4. पूर्वांचल
सही उत्तर देखे
उत्तर: पूर्वांचल - पूर्वी या पूर्वांचल पहाड़ियाँ भारत की पूर्वी सीमा को निर्धारण करती है और दिहांग गॉर्ज के बाद हिमालय दक्षिण की ओर मुड़ जाता है.

Q2. विश्व आर्थिक मंच सहित एल और कोलंबिया विश्विधालयों की द्विवार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, ‘पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018’ में 180 देशो में से भारत की रैंक क्या है?

  1. 157
  2. 167
  3. 177
  4. 147
सही उत्तर देखे
उत्तर: 177 - पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक 2018 में भारत 177वे स्थान पर था जबकि वर्ष 2016 के पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत 141वें स्थान पर था. इस पर्यावरणीय प्रदर्शन सूचकांक में भारत की 'उज्ज्वला योजना' के बारे में भी बताया जाता है.

Q3. निम्नलिखित में से किस नदी पर पोलावरम सिंचाई परियोजना बनाई जा रही है?

  1. तुंगभद्रा
  2. गोदावरी
  3. सोन
  4. कावेरी
सही उत्तर देखे
उत्तर: गोदावरी- पोलावरम सिंचाई परियोजना के तहत भारत के आंध्र प्रदेश में गोदावरी नदी पर बाँध का निर्माण किया गया है जो की भारत के छत्तीसगढ़ तथा ओडिशा राज्य तक फैला हुआ है. इस पोलावरम सिंचाई परियोजना को संसद में राष्ट्रीय परियोजना घोषित किया गया था.
50 gk questions with Answer in Hindi235 Hindi Gk Quiz
Top Gk Questions for Competitive Exams Hindi Gk Quiz in One Line
Quick Links

Q4. प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी द्वारा निम्नलिखित में से कौन मारा गया था?

  1. शुजा खान
  2. अफजल खान
  3. शाइस्ता खान
  4. असगर खान
सही उत्तर देखे
उत्तर: अफजल खान - 10 नवम्बर 1659 को प्रतापगढ़ की लड़ाई में छत्रपति शिवाजी और अफजल खान की भेंट हुई थी. लेकिन अफजल खान अपने भारत के छत्रपति शिवाजी की वीरता और कूटनीति से बखूबी वाकिफ था. लेकिन अफजल खान ज्योतिष और भविष्यवक्ताओं पर काफ़ी भरोसा करता था.

Q5. अप्रैल-मई 2019 में युक्रेन के छठे राष्ट्रपति के रूप में निम्नलिखित में से किसे चुना गया और शपथ दिलाई गई थी?

  1. स्टीफन कुबिव
  2. एलेग्जेंडर तुर्जिनोव
  3. पेट्रो पोरोशेनको
  4. वोलोडिमिर जेलेंस्की
सही उत्तर देखे
उत्तर: वोलोडिमिर जेलेंस्की - 21 अप्रैल 2019 वोलोडिमिर जेलेंस्की को यूक्रेन का राष्ट्रपति चुना गया था उन्होंने चुनाव में वोलोडिमिर जेलेंस्की ने लगभग 73% वोट के साथ राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को हराया था.

Q6. “वित्तीय संस्थाओं द्वारा अपने अल्पकालिक दायित्वों की पूर्ति करने की योग्यता को सुनिश्चित करने हेतु अत्यधिक तरल संपत्ति के अनुपात को निम्नलिखित में से क्या कहा जाता है?

  1. आधार दर
  2. चलनिधि कवरेज अनुपात
  3. आरक्षित नकदी निधि अनुपात
  4. सांविधिक चलनिधि अनुपात
सही उत्तर देखे
उत्तर: चलनिधि कवरेज अनुपात - चलनिधि कवरेज अनुपात (एलसीआर) की शुरुआत बैंकिंग पर्यवेक्षण पर बासल समिति (बीसीबीएस) ने की थी. चलनिधि कवरेज अनुपात का उद्देश्‍य बैंकों के चलनिधि जोखिम प्रोफाइल का लचीलापन बढ़ाना है.

Q7. दबाव का SI इकाई क्या है?

  1. वाल्ट
  2. पास्कल
  3. ओह्म
  4. एम्पियर
सही उत्तर देखे
उत्तर: पास्कल - पास्कल एक दाब से सम्बन्धित एक महत्वपूर्ण सिद्धान्त है जिसका प्रतिपादन फ्रांसीसी गणितज्ञ ब्लेज पास्कल ने दिया था. पास्कल का सिद्धान्त: जल-स्तम्भ के दबाव के कारण पीपे का फटना है.
25 Important gk questions in HindiOne Liner gk quiz in Hindi
Important Gk in Hindi

Q8. भारत के सर्वोच्च नायालय के किस पूर्व न्यायाधीश को मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था?

  1. अरुण मिश्र
  2. ए के सीकरी
  3. रंजन गोगोई
  4. आर वि रविन्द्रन
सही उत्तर देखे
उत्तर: ए के सीकरी - न्यायमूर्ति ए के सीकरी को जुलाई 2019 में सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक अदालत में न्यायधीश नियुक्त किया गया है.और वे मई 2019 में समाचार प्रसारण मानक प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गए थे.

Q9. स्वतंत्र भारत के पहले स्वास्थ्य मंत्री कौन थे?

  1. सरदार वल्लभभाई पटेल
  2. राजकुमारी अमृत कौर
  3. मौलाना अब्दुल कलाम आजाद
  4. विजयलक्ष्मी पंडित
सही उत्तर देखे
उत्तर: राजकुमारी अमृत कौर - राजकुमारी अमृत कौर का पूरा नाम राजकुमारी अमृत कौर आहलुवालिया जो की एक स्वतंत्रता संग्राम सेनानी तथा सामाजिक कार्यकर्ता थीं उन्होंने आजाद की 10 तक स्वास्थ्य मंत्री थीं. उनका जन्म 2 फ़रवरी, 1889 को हुआ था.

Q10. महान भारत कवी और नाटककार महाकवि कालिदास ने निम्नलिखित में से कौनसी पुस्तक नहीं लिखी थी?

  1. शकुंतला
  2. मालविकाग्निमित्रम
  3. ऋतुसंहार
  4. मालतिमाधवा
सही उत्तर देखे
उत्तर: मालतिमाधवा - महाकवि कालिदास एक सर्वश्रेष्ठ रचना है जिनके जन्म स्थान के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट नहीं कहा जा सकता है. उन्होंने खण्डकाव्य मेघदूत में मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर का काफी वर्णन किया है. साथ ही उन्होंने मालतिमाधवा पुस्तक नहीं लिखी थी.

Next Page


इन्हें भी पढ़े: