Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 23 August 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “23 अगस्त 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘23 August 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


23 अगस्त 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने अमेरिका के बाद भारत के किस शहर में दुनिया का सबसे बाद ऑफिस खोला है?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. जयपुर
घ. हैदराबाद

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. हैदराबाद – अमेरिका का ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने हाल ही में अमेरिका के बाद भारत के हैदराबाद में दुनिया का सबसे बाद ऑफिस खोला है क्योंकि अमेज़न के लिए भारत एक महत्वपूर्ण बाजार और टैलेंट हब है. इस ऑफिस में लगभग 62,000 कर्मचारी काम करेंगे और कैंपस में कर्मचारियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा.

प्रश्‍न 2. फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट में किस एकमात्र भारतीय एक्टर को स्थान मिला है?
क. सलमान खान
ख. आमिर खान
ग. अक्षय कुमार
घ. रनवीर कपूर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अक्षय कुमार – फोर्ब्स के द्वारा जारी की गयी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप 10 एक्टर्स की लिस्ट में भारत के एकमात्र एक्टर अक्षय कुमार को (चौथा) स्थान मिला है उनकी इनकम 65 मिलियन डॉलर है. इस वर्ष उनकी फिल्म मिशन मंगल के 100 करोड़ क्लब में आ गयी है. इस लिस्ट में पहला स्थान ड्वेन जॉनसन को मिला है जिनकी इनकम 89.4 मिलियन डॉलर है.

प्रश्‍न 3. सुप्रीम कोर्ट ने किसे डॉक्टरों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सेवा की अनिवार्य शर्तों को लेकर एक समान नीति बनाए का निर्देश दिया है?
क. दिल्ली हाईकोर्ट
ख. निति आयोग
ग. केंद्र सरकार
घ. रेल मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में केंद्र सरकार को निर्देश दिया है की वे एक ऐसी नीति बनाए जिसके मुताबिक सरकारी कॉलेजों में कोर्स (मेडिकल) करने के बाद एक निर्धारित समय तक ग्रामीण इलाकों के सरकारी अस्पतालों में अपनी सेवाएं देना जरूरी हो.

प्रश्‍न 4. भारत में होने वाले इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट मैचों का किसे लगातार दूसरी बार टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है?
क. हॉटस्टार
ख. विवो
ग. ओप्पो
घ. पेटीएम

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. पेटीएम – बीसीसीआई ने हाल ही में भारत में होने वाले इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट मैचों का पेटीएम को लगातार दूसरी बार टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है. वर्ष 2015 में भी पेटीएम ने ही टाइटल स्पॉन्सरशिप जीती थी और पेटीएम ने अब वर्ष 2023 तक के लिए राइट्स खरीद लिए हैं. पेटीएम अब आने वाले 4 साल में बीसीसीआई को 326.80 करोड़ रुपए देगा.

जरुर पढ़े: भारत और विश्व की 23 अगस्त की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. निम्न में से किसने इनसाइडर ट्रेडिंग का खुलासा करने वालों को 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने का ऐलान किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. सेबी
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. सेबी – सेबी ने हाल ही में इनसाइडर ट्रेडिंग का खुलासा करने वालों को 1 करोड़ रुपए तक का इनाम देने का ऐलान किया है और हॉटलाइन के जरिए पुख्ता सूचना देने वालों को रिवॉर्ड देने की घोषणा की है. लेकिन यह फ़ायदा सिर्फ इंडिविजुअल या कॉरपोरेट को ही मिलेगा.

प्रश्‍न 6. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की पहली हाईपरलूप सेवा (मुंबई-पुणे हाईपरलूप परियोजना) की आधारशिला इस वर्ष के किस महीने में रखेंगे?
क. सितम्बर
ख. अक्टूबर
ग. नवम्बर
घ. दिसम्बर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. सितम्बर – महाराष्ट्र सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश की पहली हाईपरलूप सेवा (मुंबई-पुणे हाईपरलूप परियोजना) की आधारशिला सितम्बर 2019 में रखेंगे. यह हाईपरलूप मुंबई से पुणे की यात्रा सिर्फ 35 मिनट में पूरी करेगी.

प्रश्‍न 7. निम्न में से किसने संसद भवन परिसर में फिर से काम में नहीं आने वाली प्लास्टिक बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. लोकसभा सचिवालय
घ. राज्यसभा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लोकसभा सचिवालय – लोकसभा सचिवालय ने हाल ही में संसद भवन परिसर में फिर से काम में नहीं आने वाली प्लास्टिक बोतलों और प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. लोकसभा सचिवालय ने यह कदम भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र से किए गए आह्वान की दिशा उठाया है.

प्रश्‍न 8. किस राज्य सरकार ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब सरकारी सेवा और पीएसयू में महिला ड्राइवरों को नियुक्त करने की घोषणा की है?
क. दिल्ली सरकार
ख. मुंबई सरकार
ग. गुजरात सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. केरल सरकार – केरल सरकार ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब सरकारी सेवा और सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठानों (पीएसयू) में महिला ड्राइवरों को नियुक्त करने की घोषणा की है साथ ही इस फैसले को लेकर लेकर सेवा नियमों में आवश्यक संशोधन किए जाएंगे.

See Here: KBC 11 (2019) Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24-26 अगस्त को होने वाले 45वें जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस के किस शहर की यात्रा पर गए है?
क. संतरे
ख. बियारेट्ज
ग. कोर्सिका
घ. ब्रिटनी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. बियारेट्ज – फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24-26 अगस्त को होने वाले 45वें जी-7 समिट में हिस्सा लेने फ्रांस के बियारेट्ज शहर गए है और वे यूएई में अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और बहरीन के प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मिलेंगे.

प्रश्‍न 10. भारत और किस देश के बीच हाल ही में खाद्य सुरक्षा और मानकों पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है?
क. भूटान
ख. जापान
ग. नेपाल
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. नेपाल – भारत और नेपाल के बीच हाल ही में खाद्य सुरक्षा और मानकों पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है इस समझोते पर नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हस्ताक्षर किये. इस समझोते के मुतबिक डीएफटीक्यूसी और एफएसएसएआई के बीच खाद्य सुरक्षा और मानकों पर आदान-प्रदान किया गया.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 23 August 2019 Current Affairs Questions in Hindi