Hindi Current Affairs

Current Affairs of 1 February 2019 in Hindi – Questions and Answers

1 February 2019 Current Affairs GK Questions and Answers in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “1 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘1 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


1 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. 40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनाने के प्रोजेक्ट को हाल ही में किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. रक्षा मंत्रालय
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रक्षा मंत्रालय – रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में दो महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है. रक्षा मंत्रालय ने 40 हजार करोड़ की लागत से 6 पनडुब्बियां बनाने के प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दे दी है और 5000 एटीजीएम मिलान 2टी’ हासिल करने के लिए भी मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 2. किस ई-वॉलेट कंपनी ने होटल बुकिंग सेवा शुरु करने के लिए होटल बुकिंग ऐप “नाइटस्टे” का अधिग्रहण किया है?
क. मोबिक्विक
ख. पेटीएम
ग. फ्रीचार्ज
घ. गूगल पे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. पेटीएम – ई-वॉलेट कंपनी पेटीएम ने हाल ही में होटल बुकिंग सेवा शुरु करने के लिए होटल बुकिंग ऐप नाइटस्टे का अधिग्रहण कर लिया है. नाइटस्टे लग्जरी होटल में लास्ट मिनट डील्स ऑफर देने के लिए जानी जाती है.

प्रश्‍न 3. न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर______ को दो वर्ष के लिए डरहम काउंटी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है?
क. जेम्स फ्रेंकलिन
ख. अलेक्स फ्रेंकलिन
ग. पॉल कोल्लिंगवुड
घ. केविन पीटरसन

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. जेम्स फ्रेंकलिन – न्‍यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर जेम्स फ्रेंकलिन को हाल ही में 2 वर्ष के लिए डरहम काउंटी क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्‍त किया गया है. वे पूर्व कोच ज्‍योफ कुक की जगह लेंगे. जेम्स फ्रेंकलिन न्‍यूजीलैंड के तरफ से 110 वनडे, 38 टी20 और 31 टेस्‍ट मैच खेल चुके है.

प्रश्‍न 4. एफएसएसएआई के नेतृत्व में चलाया गया अखिल भारतीय ‘स्वस्थ भारत यात्रा’ अभियान का समापन किस शहर में हुआ है?
क. दिल्ली
ख. पुणे
ग. मुंबई
घ. कोलकाता

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दिल्ली – भारत की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के नेतृत्व में चलाये गए अखिल भारतीय ‘स्वस्थ भारत यात्रा’ अभियान का समापन हुए है जिसमे तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मिला है.

प्रश्‍न 5. वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत देश को कौन सा स्थान मिला है?
क. 50व़ा
ख. 68व़ा
ग. 78व़ा
घ. 85व़ा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 78व़ा – ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल के द्वारा जारी किये गए वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक में भारत को 78व़ा स्थान मिला है. इस सूचकांक में सार्वजनिक क्षेत्र के भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर 180 देशों को रखा गया था.

प्रश्‍न 6. साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत कितने बैडमिंटन खिलाड़ियों को टोक्यो ओलिंपिक के लिए टॉप्स में शामिल किया गया है?
क. 5 खिलाडी
ख. 7 खिलाडी
ग. 8 खिलाडी
घ. 12 खिलाडी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 8 खिलाडी – टारगेट ओलिंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में टोक्यो ओलिंपिक के लिए साइना नेहवाल और पीवी सिंधु समेत 8बैडमिंटन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. और खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने स्कीम के लिए 23 खिलाड़ी चुने हैं.

प्रश्‍न 7. सुल्तान अहमद शाह ने हाल ही में किस देश के नए राजा के रूप में शपथ ली है?
क. इराक
ख. ईरान
ग. जापान
घ. मलेशिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मलेशिया – सुल्तान मोहम्मद पंचम के द्वारा मलेशिया देश के राजा के पद से त्याग करने के बाद सुल्तान अहमद शाह ने हाल ही में मलेशिया के नए राजा के रूप में शपथ ली है. उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद तथा सैकड़ों मेहमान शामिल हुए थे.

प्रश्‍न 8. 30 जनवरी को किसकी पुण्यतिथि को राष्ट्रीय कुष्ठ रोग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी है?
क. इंदिरा गाँधी
ख. राजीव गाँधी
ग. महात्मा गांधी
घ. जवाहरलाल नेहरु

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. महात्मा गांधी – हाल ही में 30 जनवरी को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को राष्ट्रीय कुष्ठ रोग दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी है. जिससे लोगो में रोगियों से भेदभाव नहीं करने के लिए जिले में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा.

प्रश्‍न 9. एनसीईआरटी ने चॉकलेट टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल बजघेड़ा के शिक्षक ________ को चुना है?
क. श्रवण कुमार
ख. नरेंद्र कुमार
ग. मोहनलाल
घ. मनोज लाकड़ा

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मनोज लाकड़ा – नैशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने हाल ही में गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल बजघेड़ा के शिक्षक मनोज लाकड़ा को चॉकलेट टीचर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना है.

प्रश्‍न 10. किस देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 फरवरी को भारत देश की यात्रा पर आएंगे?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग. इराक
घ. इजराइल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. इजराइल – इजराइल देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 11 फरवरी को भारत देश की यात्रा पर आएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता करेंगे वे इस वर्ष के दूसरी बार भारत का दौरा करेंगे. इससे पहले वे पिछले वर्ष जनवरी में भारत आए थे.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:


डाउनलोड करे1 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ