Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 15 February 2019 Questions and Answers


15 February 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “15 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘15 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


15 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. अन्तरिक्ष एजेंसी नासा का मंगल ग्रह पर “ऑपरच्यूनिटी मिशन” कितने वर्ष के बाद निष्क्रिय हो गया है?
क. 5 वर्ष
ख. 10 वर्ष
ग. 15 वर्ष
घ. 20 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 15 वर्ष – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा का मंगल ग्रह पर ऑपरच्यूनिटी मिशन 15 वर्ष के बाद निष्क्रिय हो गया है. यह रोवर मंगल ग्रह पर सबसे ज्यादा चलने वाला रोवर था. “ऑपरच्यूनिटी रोवर” अगस्त 2004 में मंगल ग्रह पर उतरा था.

प्रश्‍न 2. जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए किसने “भारत – जलवायु समाधानों का नेतृत्‍व कर रहा है’” नाम का प्रकाशन जारी किया है?
क. रेल मंत्रालय
ख. खेल मंत्रालय
ग. वस्त्र मंत्रालय
घ. जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. जलवायु परिवर्तन मंत्रालय – हाल ही में जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में “भारत – जलवायु समाधानों का नेतृत्‍व कर रहा है’” नाम का प्रकाशन जारी किया है. जिसमे जलवायु परिवर्तन से निपटने भारत के द्वारा की गयी कार्रवाइयों का उल्‍लेख किया गया है.

प्रश्‍न 3. भारत और फिनलैंड के बीच बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में हुए सहमति पत्र को किसने मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल – प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और फिनलैंड के बीच बाह्य अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के क्षेत्र में हुए सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है. इस एमओयू पर हस्‍ताक्षर नई दिल्‍ली में जनवरी, 2019 में किये जा चुके है.

प्रश्‍न 4. एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया का _______ सबसे बड़ा ई-कचरा उत्पादक देश बन गया है?
क. दूसरा
ख. तीसरा
ग. चौथा
घ. पांचवां

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. पांचवां – हाल ही में भारत दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा ई-कचरा उत्पादक देश बन गया है. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मिजोरम और आइएमएमटी, भुवनेश्वर के वैज्ञानिकों ने मिलकर ई-कचरे से सोने और चांदी जैसी कीमती धातुओं को निकालने के लिए एक नयी विधि विकसित की है.

प्रश्‍न 5. सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा को किसने नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. स्मृति ईरानी
ग. रामनाथ कोविंद
घ. अरुण जेटली

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रामनाथ कोविंद – भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हाल ही में सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त करने के लिए लिए मंजूरी दी है. वे आईआईटी स्नातक और 1980 बैच के इंडियन रेवेन्यू सर्विस (आईआरएस) अधिकारी हैं.

प्रश्‍न 6. अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने किस वर्ष समाज की भलाई के कामों के लिए सबसे अधिक 14,200 करोड़ रुपए डोनेट किए है?
क. 2017
ख. 2018
ग. 2019
घ. 2016

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 2018 – दुनिया के सबसे बड़े अमीर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस ने वर्ष 2018 में समाज की भलाई के कामों के लिए सबसे अधिक 14,200 करोड़ रुपए डोनेट किए है.

प्रश्‍न 7. किस देश की मित्सुबिसी कंपनी ने डी5 टेरेन नाम से सस्ती कैंपरवैन लॉन्च की है?
क. अमेरिका
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. जापान
घ. चीन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. जापान – जापान की मित्सुबिसी कंपनी ने डी5 टेरेन नाम से सस्ती कैंपरवैन लॉन्च की है. जिसकी कीमत 25 लाख रुपए है. जबकि ऐसी गाडियों की कीमत भारत में 80 लाख रुपए से शुरू होती है. इन गाडियों में खाना बनाने से लेकर सोने तक की सुविधा होती है.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस देश ने हाल ही में किसी भी इमरजेंसी सेवा के लिए डायल 112 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर शुरु किया है?
क. चीन
ख. जापान
ग. भारत
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – अमेरिका की तरह भारत ने भी देश में हाल ही में किसी भी इमरजेंसी सेवा के लिए डायल 112 आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर सेवा शुरु की है. जिसमे पुलिस (100), फायर (101), हेल्थ (108) और महिला हेल्पलाइन नंबर (1090) को आपस में जोड़ दिया जाएगा.

प्रश्‍न 9. केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पिछले कितने वर्ष में 4100 से अधिक सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए हैं?
क. तीन वर्ष
क. चार वर्ष
ग. सात वर्ष
ग. दस वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. तीन वर्ष – केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआइ) ने पिछले तीन में 4100 से अधिक सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए हैं. जबकि पिछले महीने अपने दो पूर्व वरिष्ठ अफसरों की आपसी खींचतान के बीच कुल 67 मामले दर्ज किए हैं.

प्रश्‍न 10. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने किस देश के विदेश मंत्री को करीब 67 लाख रुपये का तोहफा दिया है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. पाकिस्तान
घ. चीन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पाकिस्तान – सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने हाल ही में पाकिस्तान के विदेश मंत्री को करीब 67 लाख रुपये का तोहफा दिया है. उन्होंने विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को रोलेक्स की एक घड़ी, रत्नजडि़त पेन, रत्नजडि़त सोने की चेन और एक अंगूठी दी है.

प्रश्‍न 11. किस देश में सैन्य अभ्यास कोबरा गोल्ड 2019 की शुरुआत हुई है?
क. थाईलैंड
ख. इंग्लैंड
ग. चीन
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. थाईलैंड – थाईलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका का वार्षिक कोबरा गोल्ड सैन्य अभ्यास थाईलैंड में शुरु किया गया है. इस सैन्य युद्धाभ्यास को एशिया-प्रशांत क्षेत्र का सबसे बड़ा सैन्य युद्धाभ्यास माना जाता है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:


डाउनलोड करे15 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ