Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 18 February 2020 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित ’18 फरवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’18 February 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 18th Feb’2020 In Hindi (18 फ़रवरी 2020 पर प्रश्नोत्तरी)

प्रश्‍न 1. निम्न में से किसने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारतीय सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन पर सहमति दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. योजना आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला लेते हुए भारतीय सेना में महिलाओं के लिए स्थायी कमीशन पर सहमति दे दी है. साथ ही कोर्ट ने कमांड पोस्‍ट के लिए भी महिलाओं को योग्‍य बताया है.

प्रश्‍न 2. प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से देश की कौन सी निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है?
क. पहली
ख दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तीसरी – प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्थल से देश की तीसरी निजी ट्रेन काशी-महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वाराणसी की यात्रा पर पंडित दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा का लोकार्पण किया.

प्रश्‍न 3. भारत की किस राज्य सरकार ने ओलम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 6-6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?
क. गुजरात सरकार
ख. उत्तराखंड सरकार
ग. हरियाणा सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. हरियाणा सरकार – हरियाणा सरकार ने हाल ही में ओलम्पिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 6-6 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. साथ ही एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वालो को तीन करोड़ रूपये देने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 4. हाल ही में सीडीएस जनरल ________ ने पेनिन्‍सुला कमान बनाने की घोषणा की है?
क. संजय बांगर
ख. सुमित नांगल
ग. सुदीप शर्मा
घ. बिपिन रावत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. बिपिन रावत – हाल ही में सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने पेनिन्‍सुला कमान बनाने की घोषणा की है और संयुक्त कमांड के साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन भी किया जाएगा.

जरुर पढ़े: 18 February ki History Hindi Me


प्रश्‍न 5. भारत के किस राज्य में देश की पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस शुरू की गयी है?
क. केरल
ख. महाराष्ट्र
ग. गुजरात
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. महाराष्ट्र – महाराष्ट्र राज्य में मुंबई और पुणे के बीच हाल ही में देश की पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस शुरू की गयी है. केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पहली इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस सेवा का उद्घाटन किया है. इस इंटरसिटी इलेक्ट्रिक बस में 43 लोगों के बैठने का स्थान है.

प्रश्‍न 6. ओडिशा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी की है?
क. 2 प्रतिशत
ख. 5 प्रतिशत
ग. 7 प्रतिशत
घ. 10 प्रतिशत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 5 प्रतिशत – ओडिशा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते ने 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है. ओडिशा सरकार के इस फैसले से लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ होगा. यह नियम 01 जनवरी 2020 से लागू होगा.

प्रश्‍न 7. पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने किस एप्प के माध्यम से दस्तावेजों के आदान-प्रदान पर सरकारी कार्यालयों में प्रतिबंध लगा दिया है?
क. गूगल
ख. फेसबुक
ग. वॉट्सएप
घ. ट्विटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. वॉट्सएप – पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने हाल ही में वॉट्सएप एप्प के माध्यम से दस्तावेजों के आदान-प्रदान पर सरकारी कार्यालयों में प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने यह फैसला गोपनीय जानकारी लीक होने से बचने के लिए लिया है.

प्रश्‍न 8. फाफ डुप्लेसिस ने किस क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है?
क. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ख. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम
ग. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
घ. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम – फाफ डुप्लेसिस ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के सभी फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है. फाफ डुप्लेसिस की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीकी टीम इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज 1-3 से हार गयी है.

Also Preparation: Second Battle of Panipat in Hindi


प्रश्‍न 9. दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए किसने मध्यस्थों की नियुक्ति की है?
क. केंद्र सरकार
ख. निति आयोग
ग. योजना आयोग
घ. सुप्रीम कोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. सुप्रीम कोर्ट – दिल्ली के शाहीन बाग में नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने मध्यस्थों की नियुक्ति की है. कोर्ट ने कहा है की विरोध का कारण जो भी हो, सार्वजनिक सड़क को अवरुद्ध करना अच्छा नहीं है.

प्रश्‍न 10. 18 फ़रवरी 1965 को इनमे से कौन सा देश युनाइटेड किंगडम के शासन से स्वतंत्र हुआ था?
क. इंडोनेशिया
ख. मालदीव
ग. द गांबिया
घ. यूगांडा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. द गांबिया – 18 फ़रवरी 1965 को द गांबिया देश युनाइटेड किंगडम के शासन से स्वतंत्र हुआ था. द गांबिया पश्चिमी अफ्रीका में स्थित एक देश है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे: