Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 22 February 2019 Questions and Answers

22 February 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “22 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘22 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


22 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. सरकार ने हाल ही में कितने बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन के लिए 48,239 करोड़ रुपए देने की घोषणा है?
क. 6 बैंकों
ख. 8 बैंकों
ग. 10 बैंकों
घ. 12 बैंकों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 12 बैंकों – सरकार ने हाल ही में 12 बैंकों के रिकैपिटलाइजेशन के लिए 48,239 करोड़ रुपए देने की घोषणा है. इस मंजौरी से कॉरपोरेशन बैंक को सबसे ज्यादा 9,086 करोड़ रुपए मिलेंगे पीएनबी को 5,908 करोड़ मिलेंगे.

प्रश्‍न 2. रिटायर्ड जज डीके जैन को हाल ही में किसने बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. हाईकोर्ट
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सुप्रीमकोर्ट – सुप्रीमकोर्ट ने हाल ही में रिटायर्ड जज डीके जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का पहला लोकपाल नियुक्त किया है. वे तत्काल प्रभाव से अपना कार्यभार संभालेंगे. जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एएम सप्रे की पीठ ने रिटायर्ड जज डीके जैन को बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया है.

प्रश्‍न 3. फ्रांस की एक कोर्ट ने किस बैंक पर 36 हजार 210 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. यूबीएस बैंक
ग. आरबीआई बैंक
घ. इंग्लैंड बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. यूबीएस बैंक – फ्रांस के एक कोर्ट ने मनी लॉन्ड्रिंग और ब्लैकमनी को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में स्विटजरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस पर 36 हजार 210 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यूबीएस बैंक पर लगाये गए रकम बैंक की 2018 में हुई आमदनी के बराबर है.

प्रश्‍न 4. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किस राज्य की यात्रा पर नवनिर्मित रवीन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण किया है?
क. केरल
ख. पंजाब
ग. मध्य प्रदेश
घ. गुजरात

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मध्य प्रदेश – विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने हाल ही में मध्य प्रदेश के भोपाल में नवनिर्मित रवीन्द्रनाथ टैगोर सांस्कृतिक भवन का लोकार्पण किया है. इस ऑडिटोरियम को बनाने में 15 करोड़ की लागत आई है.

प्रश्‍न 5. आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पहली बार भारत में बने कौन से फाइटर जेट में उड़ान भरी है?
क. ब्रहोस फाइटर जेट
ख. तेजस फाइटर जेट
ग. मध्यम कॉम्बैट फाइटर जेट
घ. एचएएल एफजीएफए

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. तेजस फाइटर जेट – आर्मी चीफ बिपिन रावत ने पहली बार भारत में बने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी है. एयरो इंडिया शो-2019 के मौके पर इस दो सीटर विमान में उन्होंने पायलट के पीछे की सीट थामी.

प्रश्‍न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में किस देश की दो दिवसीय यात्रा पर गए है?
क. दक्षिण कोरिया
ख. उत्तरी कोरिया
ग. जापान
घ. चीन

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दक्षिण कोरिया – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दक्षिण कोरिया देश की दो दिवसीय यात्रा पर गए है. वे दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान भारत के सामरिक संबंधों को मजबूत बनाने और व्यापार एवं निवेश समेत विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा करेंगे.

प्रश्‍न 7. शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़कर कौन हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाला खिलाडी बन गया है?
क. रोहित शर्मा
ख. क्रिस गेल
ग. विराट कोहली
घ. युवराज सिंह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. क्रिस गेल – पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़कर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले खिलाडी बन गए है. वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने 444 मैच में 477 छक्के लगाये है.

प्रश्‍न 8. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रहने वाले कोच इरफान अंसारी पर हाल ही में किसने 10 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है?
क. बीसीसीआई
ख. आईसीसी
ग. पीसीबी
घ. यूएईसीबी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. आईसीसी – अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रहने वाले कोच इरफान अंसारी पर 10 वर्ष का प्रतिबंध लगाया है. आईसीसी के भ्रष्टाचार रोधी ट्रिब्यूनल (एसीयू) ने इरफान अंसारी को संस्था के तीन मामलों के उल्लंघन किया है.

प्रश्‍न 9. 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में डिफेंडिंग चैम्पियन अमित पंघाल ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – बुल्गारिया के सोफिया में हो रहे 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में भारत के डिफेंडिंग चैम्पियन अमित पंघाल ने गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने लगातार दूसरे वर्ष गोल्ड मेडल जीता है.

प्रश्‍न 10. 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में महिलाओं में निखत जरीन और मीना कुमारी देवी ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. गोल्ड और सिल्वर दोनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे 70वें स्ट्रांजा मेमोरियल इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में महिलाओं में पूर्व जूनियर विश्व चैम्पियन निखत जरीन और मीना कुमारी देवी ने गोल्ड मेडल जीता है. 51 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाली निखत जरीन ने अपने गोल्ड मेडल को पुलवामा हमले के शहीदों के परिवारों को समर्पित किया है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करे22 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ