Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 27 February 2019 Questions and Answers


27 February 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “27 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे. प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी ‘27 February 2019‘ के मुख्य समाचारों से लिए गए है.


27 फरवरी 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई को हाल ही में किस ई-कॉमर्स कंपनी ने बोर्ड मेंबर नियुक्त किया है?
क. फ्लिप्कार्ट
ख. अमेजन
ग. स्नेपडील
घ. वालमार्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अमेजन – ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने हाल ही में पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूई को बोर्ड मेंबर नियुक्त किया है और वे बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की ऑडिट कमेटी में रहेंगी. उन्होंने पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में पेप्सीको के सीईओ पद से इस्तीफा दिया था.

प्रश्‍न 2. एक औपचारिक समारोह के दौरान किसने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया है?
क. पीयूष गोयल
ख. नरेंद्र मोदी
ग. नरेन्द्र मोदी
घ. स्मृति ईरानी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. नरेंद्र मोदी – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक औपचारिक समारोह के दौरान राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को राष्ट्र को समर्पित किया. इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व सैनिकों को भी संबोधित किया.

प्रश्‍न 3. किस राज्य सरकार ने हाल ही में विधानसभा में पेश किये गए बजट में शिक्षा क्षेत्र को 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि आवंटित की है?
क. दिल्ली सरकार
ख. पंजाब सरकार
ग. केरल सरकार
घ. गुजरात सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दिल्ली सरकार – भारत की राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने हाल ही में विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया है. जिसमे शिक्षा क्षेत्र को 15 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि आवंटित की गयी है.

प्रश्‍न 4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस शहर से पीएम-किसान योजना लॉन्च की है?
क. दिल्ली
ख. पुणे
ग. गोरखपुर
घ. चेरापूँजी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. गोरखपुर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में गोरखपुर से 75,000 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) योजना लॉन्च की है. इस योजना का उद्देश्य पूरे देश में लघु एवं सीमांत कृषकों की आय को बढ़ाना है.

प्रश्‍न 5. आरबीआई ने हाल ही में ई-वॉलिट कंपनियों को केवाईसी के लिए कितने महीने की और मोहलत दी है?
क. 2 महीने
ख. 4 महीने
ग. 6 महीने
घ. 10 महीने

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 6 महीने – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में ई-वॉलिट कंपनियों को राहत देते हुए केवाईसी की समयसीमा को 6 महीने और बढ़ा दिया है. इस नियम का पालन कंपनियों को प्रीपेड भुगतान सेवा का उपयोग करने के लिए करना है.

प्रश्‍न 6. जीएसटी काउंसिल ने हाल ही में निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी दर 12% घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
क. 4 प्रतिशत
ख. 5 प्रतिशत
ग. 8 प्रतिशत
घ. 10 प्रतिशत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 5 प्रतिशत – जीएसटी काउंसिल ने हाल ही में निर्माणाधीन परियोजनाओं में मकानों पर जीएसटी दर 12% घटाकर 5 प्रतिशत कर दी है और अफोर्डेबल घरों पर टैक्स घटाकर 1% कर दिया है. यह नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी.

प्रश्‍न 7. निम्न में से कौन सा बल्लेबाज हाल ही में टी-20 में 8000 रन बनाने वाला पहला भारतीय बल्लेबाज बन गया है?
क. एमएस धोनी
ख. सुरेश रैना
ग. युवराज सिंह
घ. रिषभ पंथ

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सुरेश रैना – भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना हाल ही में टी-20 में 8000 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने मुश्ताक अली ट्रोफी में उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हुए 12 रनों की अपनी पारी के दौरान यह उपलब्धि दर्ज हासिल की है.

प्रश्‍न 8. श्रीलंका के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या पर आईसीसी ने हाल ही में कितने वर्ष का प्रतिबंध लगाया है?
क. 1 वर्ष
ख. 2 वर्ष
ग. 3 वर्ष
घ. 4 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 2 वर्ष – हाल ही में श्रीलंका के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या पर आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने 2 वर्ष का प्रतिबंध लगा दिया है. आईसीसी ने जांच के दौरान सनथ जयसूर्या को अनुच्छेद 2.4.6 और अनुच्छेद 2.4.7 के तहत दोषी पाया है.

प्रश्‍न 9. आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने पुरुष के कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 15 मीटर
ग. 20 मीटर
घ. 30 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 10 मीटर – आईएसएसएफ वर्ल्ड कप 2019 में भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने पुरुष के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 245 अंक हासिल किये है.

प्रश्‍न 10. कनाडा के फेलिक्स ऑगर एलियासिमे को हराकर किस खिलाडी ने रियो ओपन 2019 का ख़िताब जीता है?
क. रोजर फेडरर
ख. नोवाक जोकोविच
ग. राफेल नडाल
घ. लास्लो जेरे

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. लास्लो जेरे – सर्बिया के लास्लो जेरे ने कनाडा के फेलिक्स ऑगर एलियासिमे को 6-3, 7-5 से हराकर रियो ओपन 2019 का ख़िताब जीत लिया है. 23 साल के लास्लो रियो ओपन में गैर-वरीयता प्राप्त खिलाड़ी की हैसियत से खेल रहे थे.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

डाउनलोड करे27 फरवरी 2019 कर्रेंट अफेयर्स पीडीएफ