Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 20 January 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “20 जनवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘20 January 2020 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. रेल मंत्री ने मुंबई और किस शहर के बीच देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन नई तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है?
क. अहमदाबाद
ख. कोलकाता
ग. पुणे
घ. दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. अहमदाबाद – रेल मंत्री ने मुंबई और अहमदाबाद के बीच देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन नई तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है. लेकिन यह ट्रेन 19 जनवरी 2020 से यात्रियों के लिए शुरु की जाएगी. इस ट्रेन की टिकटें रेलवे के आरक्षण काउंटरों पर उपलब्ध नहीं होंगी.

प्रश्‍न 2. राजस्थान की कितने वर्षीय विद्या देवी पुरानाबास ग्राम पंचायत की सरपंच चुने जाने के बाद राज्य की सबसे उम्रदराज सरपंच बन गयी है?
क. 77 वर्षीय
ख. 87 वर्षीय
ग. 92 वर्षीय
घ. 97 वर्षीय

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 97 वर्षीय – राजस्थान की 97 वर्षीय विद्या देवी को पुरानाबास ग्राम पंचायत की सरपंच चुना गया है इसके बाद वे राज्य की सबसे उम्रदराज सरपंच बन गयी है. विद्या देवी ने 207 वोट से सरपंच का चुनाव जीता है। उन्हें 843 वोट मिले है.

प्रश्‍न 3. 57 साल के वेटरन स्पेनिश ड्राइवर कार्लोस सेंज ने कौन सी बार हाल ही में 7800 किमी की रेस (डकार रैली) जीती है?
क. पहली बार
ख. दूसरी बार
ग. तीसरी बार
घ. चौथी बार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तीसरी बार – 57 साल के वेटरन स्पेनिश ड्राइवर कार्लोस सेंज ने तीसरी हाल ही में 7800 किमी की रेस (डकार रैली) जीती है. पहली बार सऊदी अरब में हुई इस ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस में कार्लोस ने गत चैंपियन नासर अल अतियाह को हराया है. डकार रैली सबसे कठिन ऑफ रोड एंड्यूरेंस रेस है.

प्रश्‍न 4. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की म्यांमार यात्रा के दौरान उनके नाम का गलत अनुवाद दिखाने के लिए किस सोशल मीडिया कंपनी ने खेद जताया है?
क. गूगल
ख. फेसबुक
ग. ट्विटर
घ. टिनडर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. फेसबुक – चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की म्यांमार यात्रा के दौरान उनके नाम का गलत अनुवाद दिखाने के लिए सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने खेद जताया है. बर्मीस भाषा से अंग्रेजी में ट्रांसलेट करने के दौरान ट्रांसलेशन फीचर ने शी जिनपिंग को ‘मिस्टर शिटहोल’ लिख दिया था.

जरुर पढ़े: 20 January India and Worlds Historical Events (History) in Hindi


प्रश्‍न 5. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, चीन का जीडीपी 2019 में पहली बार कितने डॉलर को पार हो गया है?
क. 10,000 डॉलर
ख. 20,000 डॉलर
ग. 30,000 डॉलर
घ. 50,000 डॉलर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 10,000 डॉलर – चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, चीन का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2019 में पहली बार 10,000 डॉलर के पार हो गया है. राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, चीन की आबादी 140 करोड़ है.

प्रश्‍न 6. दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?
क. 27 वर्ष
ख. 42 वर्ष
ग. 58 वर्ष
घ. 85 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 27 वर्ष – नेपाल के निवासी और दुनिया के सबसे छोटे कद के व्यक्ति खगेंद्र थापा का हाल ही में 27 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे 2 फुट 2.41 इंच के कद के थे. खगेंद्र थापा नेपाल के काठमांडू से कोई 200 किलोमीटर दूर पोखरा में अपने पैरंट्स के साथ रहते थे.

प्रश्‍न 7. रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 7 हजार रन बनाने कौन सी भारतीय ओपनर बन गए है?
क. पहले
ख. दुसरे
ग. तीसरे
घ. चौथे

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चौथे – भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे तेज 7 हजार रन बनाने चौथे भारतीय ओपनर बन गए है. उन्होंने 137 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है. जबकि हाशिम अमला (147 पारी) और सचिन तेंदुलकर (160 पारी) में 7 हजार रन पूरे किये थे.

प्रश्‍न 8. निम्न में से किस क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने ट्वेंटी20 विश्व कप 2020 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?
क. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
ख. श्री लंका क्रिकेट टीम
ग. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
घ. बांग्लादेश क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पाकिस्तान क्रिकेट टीम – पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने ट्वेंटी20 विश्व कप 2020 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट कैरिएर की शुरुआत की थी.

See Here: Worlds Most Powerful and Week Passports of Year 2020 in Hindi


प्रश्‍न 9. भारत और किस देश के बीच तटरक्षक बल का संयुक्त सैन्य अभ्यास “सहयोग कैजिन” का आयोजन किया गया है?
क. रूस
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. बांग्लादेश
घ. जापान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. जापान – भारत और जापान के के बीच तटरक्षक बल का संयुक्त सैन्य अभ्यास “सहयोग कैजिन” का आयोजन किया गया है. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशो के बीच आपसी संबंधों को मजबूत करना है. इस सैन्य अभ्यास को दोनों देशो के बीच प्रत्येक दो वर्षों के अंतराल में किया जाता है.

प्रश्‍न 10. रोम रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया और रवि दहिया ने कौन सा मेडल जीता है?
क. गोल्ड मेडल
ख. सिल्वर मेडल
ग. ब्रोंज मेडल
घ. सिल्वर और गोल्ड मेडल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. गोल्ड मेडल – रोम रैंकिंग सीरीज रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पुनिया और रवि दहिया ने गोल्ड मेडल जीता है. बजरंग पुनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग में अमेरिका के जॉर्डन ओलिवर को 4-3 से हराकर और रवि दहिया ने 57 किलोग्राम वर्ग में नूरबोलत अब्दुलियेव को 6-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 20 January 2020 Current Affairs Questions in Hindi