Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 23 January 2020 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “23 जनवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘23 January 2020 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मध्यप्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 के लिए किस सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की है?
क. राष्ट्रीय अब्दुल कलाम सम्मान
ख. राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान
ग. राष्ट्रीय सैयाद अली सम्मान
घ. राष्ट्रीय उस्ताद बिस्मिल्ला खान सम्मान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान – प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मध्यप्रदेश सरकार ने वर्ष 2018 के लिए संगीत निर्देशन के क्षेत्र में योगदान के लिए राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान से सम्मानित करने की घोषणा की है. इस सम्मान के साथ उन्हें 2 लाख रुपये की राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल दिया जायेगा.

प्रश्‍न 2. टाइटैनिक के मलबे के संरक्षण को लेकर अमेरिका और किस देश के बीच समझौता हुआ है?
क. जापान
ख. ब्रिटेन
ग. चीन
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. ब्रिटेन – 107 साल पहले वर्ष 1912 में हुए टाइटैनिक के मलबे के संरक्षण को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन के बीच समझौता हुआ है. इस समझौते पर ब्रिटेन ने वर्ष 2003 में ही हस्ताक्षर कर दिए थे. अब अमेरिका ने हस्ताक्षर किये है. इस समझोते का उद्देश्य हादसे में मारे गए करीब 1,500 यात्रियों और चालक दल सदस्यों की स्मृतियों को संजोना और उनकी इज्जत करना है.

प्रश्‍न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और किसने संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया है?
क. डोनाल्ड ट्रम्प
ख. केपी शर्मा ओली
ग. शी जिनपिंग
घ. वल्दिमर पुतिन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केपी शर्मा ओली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने हाल ही में संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया है. इस चेक पोस्ट से दोनों देशो के बीच आवागमन सुविधाजनक होगा.

प्रश्‍न 4. भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में किस देश के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो मुख्य अतिथि होंगे?
क. इंडोनेशिया
ख. यूगांडा
ग. ब्राजील
घ. ऑस्ट्रिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ब्राजील – ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो का यह भारत का पहला दौरा है. राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो अपने 7 कैबिनेट मंत्रियों और दर्जनों अधिकारियों के साथ दिल्ली आएंगे.

जरुर पढ़े: 23 January India and Worlds Historical Events (History) in Hindi


प्रश्‍न 5. दक्षिण भारत को ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई-30 एमकेआई का कौन सा स्क्वॉड्रन मिला है?
क. पहला
ख. दूसरा
ग. तीसरा
घ. चौथा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहला – दक्षिण भारत को ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई-30 एमकेआई का पहला स्क्वॉड्रन मिला है. इस स्क्वॉड्रन को सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने तंजावुर एयरबेस पर शामिल कराया है.

प्रश्‍न 6. कश्मीर में सीएए की वजह से भारत डेमोक्रेसी इंडेक्स की सूची में 10 स्थान गिरकर कौन से स्थान पर आ गया है?
क. 31वे
ख. 41वे
ग. 51वे
घ. 62वे

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 51वे – कश्मीर में सीएए की वजह से भारत डेमोक्रेसी इंडेक्स की सूची में 10 स्थान गिरकर 13 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गया है भारत भारत डेमोक्रेसी इंडेक्स की सूची में 51वे स्थान पर रहा है. द इकोनॉमिस्ट ने वर्ष 2006 में डेमोक्रेसी इंडेक्स की शुरुआत की थी.

प्रश्‍न 7. भारत के किस राज्य की 17 वर्षीय नीलांशी ने 6 फुट 3 इंच बालों के साथ दुनिया के सबसे लंबे बालों का गिनीज रिकॉर्ड बनाया है?
क. केरल
ख. पंजाब
ग. गुजरात
घ. उत्तराखंड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. गुजरात – गुजरात की 17 वर्षीय नीलांशी ने 6 फुट 3 इंच बालों के साथ दुनिया के सबसे लंबे बालों का गिनीज रिकॉर्ड बनाया है. 17 साल की नीलांशी पटेल ने पिछले 11 सालों से बाल काटना तो दूर ट्रिमिंग तक नहीं कराई है.

प्रश्‍न 8. डब्ल्यूईएफ की ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स की 82 देशो की सूची में भारत कौन से स्थान पर रहा है?
क. 22वे स्थान
ख. 35वे स्थान
ग. 55वे स्थान
घ. 76वे स्थान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 76वे स्थान – वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) की ग्लोबल सोशल मोबिलिटी इंडेक्स की 82 देशो की सूची में भारत 76वे स्थान पर रहा है. इस सूची में पहले स्थान पर डेनमार्क रहा है.

See Here: भारत के राष्ट्रीय गान जन गन मन के बारे में सम्पूर्ण व् महत्वपूर्ण जानकारी हिंदी में


प्रश्‍न 9. स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए किसने 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है?
क. इसरो
ख. डीआरडीओ
ग. रक्षा अधिग्रहण परिषद
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रक्षा अधिग्रहण परिषद – रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दे दी है. रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए डीएसी सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है. इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है.

प्रश्‍न 10. भारत शूटिंग में 15 ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाला एशिया का कौन सा देश बन गया है?
क. पहला
ख. दूसरा
ग. तीसरा
घ. चौथा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. दूसरा – भारत शूटिंग में 15 ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाला एशिया का दूसरा देश बन गया है. जबकि चीन को 25 कोटा मिले हैं. भारत की महिला वर्ग में 10 मी पिस्टल में मनु भाकर, यशस्विनी, 25 मी पिस्टल में चिंकी, राही कोटा हासिल किया है.

Records: All Records and Winners of Australian Open 1905 to 2020 (Till Now)


बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 23 January 2020 Current Affairs Questions in Hindi