Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 27 January 2020 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “27 जनवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘27 January 2020 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. रहस्यमय कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण किसने चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है?
क. चीन सरकार
ख. चीन सुप्रीमकोर्ट
ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में रहस्यमय कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने के कारण चीन के लिए हेल्थ इमरजेंसी घोषित की है. लेकिन वैश्विक संस्था ने अभी ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित नहीं की है.

प्रश्‍न 2. गणतंत्र दिवस के अवसर पर किस राज्य के 7 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
क. केरल
ख. दिल्ली
ग. गुजरात
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. बिहार – बिहार राज्य के 7 हस्तियों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. इन 7 हस्तियों में गणितज्ञ स्व. वशिष्ठ नारायण सिंह और महिला चिकित्सक डॉ शांति राय शामिल हैं.

प्रश्‍न 3. निम्न में से कौन सी कैप्टन महिला अफसर पहली बार पुरुष टुकड़ी का नेतृत्व करने वालीं महिला अफसर बनीं है?
क. तानिया शेरगिल
ख. सुमन वर्मा
ग. सुषमा नांगल
घ. तानिया वर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. तानिया शेरगिल – भारत में 26 जनवरी को 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया है इस गणतंत्र दिवस में निकली गयी परेड में पहली बार चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर शामिल किये गए हिया जिसमे कैप्टन तानिया शेरगिल पहली बार पुरुष टुकड़ी का नेतृत्व करने वालीं महिला अफसर बनीं है.

प्रश्‍न 4. मरणोपरांत जॉज फर्नांडीस, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और स्वामी विश्वेशतीर्थ को किस पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
क. पद्म विभूषण
ख. पद्म भूषण
ग. पद्मश्री पुरस्कार
घ. भारत रतन

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पद्म विभूषण – मरणोपरांत जॉज फर्नांडीस, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और स्वामी विश्वेशतीर्थ को उनके योगदान के लिए पद्म विभूषण से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है. जेटली, सुषमा को पद्म विभूषण और पर्रिकर को पद्म भूषण के लिए चुना गया है.

जरुर पढ़े: 27 January India and Worlds Historical Events (History) in Hindi


प्रश्‍न 5. इनमे से किस फिल्म के म्यूजिक एल्बम ने 1000 कलाकारों के लाइव परफॉर्मेंस के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?
क. स्ट्रीट डांसर
ख. द फॉरगॉटन आर्मी
ग. गुड न्यूज़
घ. तन्हाजी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. द फॉरगॉटन आर्मी – बॉलीवुड फिल्म द फॉरगॉटन आर्मी के म्यूजिक एल्बम ने 1000 कलाकारों के लाइव परफॉर्मेंस के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक, कबीर खान ने कहा,“यह प्रवीणता के उच्चतम स्तर के साथ एक शानदार परफॉर्मेंस थी.

प्रश्‍न 6. भारत सरकार ने किस बॉलीवुड एक्ट्रेस को वर्ष 2020 के पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है?
क. कटरीना कैफ
ख. करीना कपूर
ग. अलिया भट्ट
घ. कंगना रनोट

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. कंगना रनोट – भारत सरकार ने बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट को वर्ष 2020 के पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. साथ ही करन जौहर, अदनान सामी और एकता कपूर को भी पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की है. एक्ट्रेस कंगना रनोट ने यह अवार्ड देश की महिलाओं को समर्पित किया है.

प्रश्‍न 7. भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी कितने वर्ष के हो गए है?
क. 90 वर्ष
ख. 100 वर्ष
ग. 110 वर्ष
घ. 120 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 100 वर्ष – भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी हाल ही में 100 वर्ष के हो गए है. हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने ट्विटर अकाउंट पर वसंत रायजी के 100वे जन्मदिन के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ के साथ रायजी का जन्मदिन मनाते वीडियो शेयर की है.

प्रश्‍न 8. 27 जनवरी को किस वर्ष नई दिल्ली में पहले इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज की आधार शिला रखी गयी थी?
क. 1943
ख. 1948
ग. 1959
घ. 1967

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 1959 – 27 जनवरी 1959 को भारत की राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली में पहले इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी कॉलेज की आधार शिला रखी गयी थी.

See Here: Padma Awards 2020 List In Hindi


प्रश्‍न 9. भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 204 रन बनाकर कौन सी बार टी-20 मैचों में 200 से ज्‍यादा रनों के लक्ष्‍य का पीछा किया है?
क. पहली
ख. दूसरी
ग. तीसरी
घ. चौथी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चौथी – भारत ने पहले टी-20 मैच में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 204 रन बनाकर चौथी बार टी-20 मैचों में 200 या उससे ज्‍यादा रनों के लक्ष्‍य का पीछा किया है. इंडिया टीम का टी-20 में स्कोर का पीछा करते हुए अब तक का सर्वोच्च स्कोर है.

प्रश्‍न 10. जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में किस खिलाडी पर आईसीसी ने दर्शक को गाली देने पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया है?
क. डेविड वार्नर
ख. बेन स्टोक्स
ग. आरोन फिंच
घ. जेम्स कैमरून

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. बेन स्टोक्स – जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच में इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर आईसीसी ने दर्शक को गाली देने पर मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया है. बेन स्टोक्स ने लाइव मैच के दौरान दर्शक को अपशब्द कहे थे लेकिन बाद में ट्वीट करते हुए उन्होंने माफी मांग ली थी.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 27 January 2020 Current Affairs Questions in Hindi