Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 8 January 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “8 जनवरी 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘8 January 2020 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


प्रश्‍न 1. हाल ही में किसके द्वारा जारी विश्व के टॉप-20 निर्णायक लोगों की सूची में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर को स्थान मिला है?
क. फार्च्यूनर
ख. यूनेस्को
ग. फोर्ब्स
घ. वर्ल्ड बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. फोर्ब्स – वर्ल्ड की प्रतिष्ठित मैगजीन फोर्ब्स के द्वारा जारी विश्व के टॉप-20 निर्णायक लोगों की सूची में कन्हैया कुमार और प्रशांत किशोर को स्थान मिला है. इस सूची में कन्हैया कुमार 12वें और प्रशांत किशोर 16वें स्थान पर रहे है. इस सूची में अमेरिका के टिप्पणीकार और कॉमेडियन हसन मिन्हाज को पहला स्थान मिला है.

प्रश्‍न 2. पाकिस्तान सरकार ने सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल कितने साल बढाने के लिए रक्षा समिति ने मंजूरी दे दी है?
क. 1 साल
ख. 2 साल
ग. 3 साल
घ. 5 साल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 3 साल – पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा का कार्यकाल 3 साल बढाने के लिए रक्षा समिति ने मंजूरी दे दी है. इससे पहले संसदीय समिति ने सेना प्रमुखों के कार्यकाल से जुड़े विधेयकों को सभी की सहमति से मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 3. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को किस कंपनी की बैंक गारंटी के 104 करोड़ रुपए लौटाने का आदेश दिया है?
क. टाटा
ख. एचडीएफसी
ग. आरकॉम
घ. विप्रो

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. आरकॉम – सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) की बैंक गारंटी के 104 करोड़ रुपए लौटाने का आदेश दिया है. रिलायंस कम्युनिकेशंस के 104 करोड़ रुपए बैंक गारंटी के तौर पर सरकार के पास जमा है. सुप्रीमकोर्ट के इस फैसले के बाद बीएसई पर आरकॉम का शेयर 3.5% चढ़कर 87 पैसे पर पहुंच गया है.

प्रश्‍न 4. बॉलीवुड का कौन सा एक्टर बॉक्स ऑफिस पर एक साल में 700 करोड़ का आंकड़ा करने पार वाला पहला एक्टर बन गए है?
क. अजय देवगन
ख. अक्षय कुमार
ग. आयुष्मान खुराना
घ. सलमान खान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अक्षय कुमार – बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार बॉक्स ऑफिस पर एक साल में 700 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाले पहले एक्टर बन गए है. वर्ष 2019 में अक्षय कुमार की 4 फिल्में (केसरी, मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज) रिलीज हुईं और चारों फिल्म ने साझा रूप से 700 करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन किया है.

जरुर पढ़े: 8 January India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. भारतीय मूल की अर्चना राव और दीपा अम्बेकर को किस शहर के क्रिमिनल एंड सिविल कोर्ट्स का जज नियुक्त किया गया है?
क. दुबई
ख. न्यूयॉर्क
ग. मुंबई
घ. जकार्ता

सही उत्तर देखे
उत्तर: न्यूयॉर्क – भारतीय मूल की अर्चना राव और दीपा अम्बेकर को हाल ही में न्यूयॉर्क शहर के क्रिमिनल एंड सिविल कोर्ट्स का जज नियुक्त किया गया है. न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो ने जज अर्चना राव को क्रिमिनल कोर्ट और दीपा अम्बेकर को सिविल कोर्ट में नियुक्त किया गया है.

प्रश्‍न 6. ओयो की अधिगृहित कंपनी वेडिंग्ज डॉट इन के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक कौन सी जगह डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भारतीयों की पहली पसंद है?
क. शिमला
ख. गोवा
ग. जयपुर
घ. इंदोर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. गोवा – ओयो की अधिगृहित कंपनी वेडिंग्ज डॉट इन के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक गोवा डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भारतीयों की पहली पसंद है. इस रिपोर्ट को 1 जनवरी से 26 दिसंबर 2019 के बीच के आंकड़ों की एनालिसिस करने के बाद तैयार किया गया है.

प्रश्‍न 7. पेटीएम इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म को स्टॉक ब्रोकिंग सर्विसेज शुरू करने के लिए किसने हाल ही में मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. हाईकोर्ट
ग. सेबी
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. सेबी – पेटीएम इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म को स्टॉक ब्रोकिंग सर्विसेज शुरू करने के लिए सेबी ने हाल ही में मंजूरी दे दी है इस मंजूरी के बाद जल्द ही पेटीएम मनी पर स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग सेवा भी शुरू होगी.

प्रश्‍न 8. भारत में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए किसने इन्द्रधनुष मिशन के दुसरे चरण की शुरुआत की है?
क. निति आयोग
ख. योजना आयोग
ग. निर्वाचन आयोग
घ. केंद्र सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए इन्द्रधनुष मिशन के दुसरे चरण की शुरुआत की है. इस मिशन का उद्देश्य अन्यब अभियानों में छूटे क्षेत्रों में सभी दवाएं उपलब्धि कराना है.

See Here: Complete List of Golden Globe Awards 2020 Winners in Hindi


प्रश्‍न 9. उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के “भीष्म पितामह” नाम से मशहूर किस क्रिकेटर का हाल ही में निधन हो गया है?
क. रोहित चतुर्वेदी
ख. अशोक बांबी
ग. संजय चतुर्वेदी
घ. धनान्द चन्द्र

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. रोहित चतुर्वेदी – उत्तर प्रदेश में क्रिकेट के “भीष्म पितामह” नाम से मशहूर और खतरनाक इन स्विंग के माहिर क्रिकेटर रोहित चतुर्वेदी का हाल ही में निधन हो गया है. वे 1959-60 के दौरान यूपी टीम में चयनित हुए थे लेकिन उनके एक्शन को संदिग्ध करार देते हुए उन्हें टीम से बाहर कर दिया गया था.

प्रश्‍न 10. 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग के कितने मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है?
क. 10 मीटर
ख. 20 मीटर
ग. 30 मीटर
घ. 50 मीटर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 10 मीटर – 63वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग के 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल जीता है. सौरभ चौधरी ने जून 2018 में जर्मनी में आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता था.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 8 January 2020 Current Affairs Questions in Hindi