Current Affairs in Hindi – 28 July 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “28 जुलाई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘28 July 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


28 जुलाई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स 12% से घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
क. 10 प्रतिशत
ख. 8 प्रतिशत
ग. 5 प्रतिशत
घ. 3 प्रतिशत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 5 प्रतिशत - जीएसटी काउंसिल ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स 12% से घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. नयी दरें 1 अगस्त से लागू होंगी. साथ ही इलेक्ट्रिक बस किराए से लेने पर स्थानीय निकायों को जीएसटी से छूट देने का फैसला किया है.

प्रश्‍न 2. निम्न में से कौन सी टेलिकॉम कंपनी हाल ही में देश की सबसे बड़ी टेलीकम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर बन गयी है?
क. वोडाफोन आइडिया
ख. भारतीय एयरटेल
ग. रिलायंस जियो
घ. बीएसएनएल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. रिलायंस जियो - मुकेश अम्बानी की रिलायंस जियो के उपयोक्ताओं की संख्या 33.13 करोड़ हो गयी है इसके साथ रिलायंस जियो अपने ऑपरेटिंग के तीन साल के भीतर ही देश की सबसे बड़ी टेलीकम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर बन गयी है.. जबकि वोडाफोन आइडिया के उपयोक्ताओं की संख्या घटकर 32 करोड़ रह गयी है.

प्रश्‍न 3. अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख यूकिया अमानो का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 70 वर्ष
ख. 72 वर्ष
ग. 80 वर्ष
घ. 82 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 72 वर्ष - अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख यूकिया अमानो का हाल ही में 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. वे वर्ष 2009 से संयुक्त राष्ट्र की अंतराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक थे और वे वर्ष 2005 से इस परमाणु निगरानी एजेंसी में जापान का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

प्रश्‍न 4. हाल ही में ______ में तीन तलाक विधेयक ध्वनिमत से पारित हो गया है?
क. लोकसभा
ख. राज्यपाल
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. लोकसभा - हाल ही में लोकसभा में तीन तलाक विधेयक ध्वनिमत से पारित हो गया है. इस विधेयक में एक साथ, अचानक ‘तीन तलाक’ दिए जाने को अपराध करार दिया गया है और यह अपराध करने वाले को जेल की सजा सुनाए जाने का भी प्रावधान किया गया है.

प्रश्‍न 5. 28 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस
ख. विश्व हेपेटाइटिस दिवस
ग. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस और विश्व हेपेटाइटिस दिवस
घ. इनमे से कोई नहीं

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस और विश्व हेपेटाइटिस दिवस - 28 जुलाई को विश्वभर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस और विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. विश्व हेपेटाइटिस दिवस का उद्देश्य विश्वभर में हेपेटाइटिस के बारे में जागरूकता फैलाना और विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस को मनाने के उद्देश्य विलुप्त होते जीव जंतु और वनस्पति की रक्षा का विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर संकल्प लेना है.

प्रश्‍न 6. ई-स्पोर्ट्स का दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट “फोर्टनाइट वर्ल्ड कप” की शुरुआत किस शहर में हुई है?
क. दिल्ली
ख. न्यूयॉर्क
ग. दुबई
घ. कैलिफ़ोर्निया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. न्यूयॉर्क - ई-स्पोर्ट्स या ऑनलाइन गेमिंग का सबसे ज्यादा प्राइज मनी वाला टूर्नामेंट "फोर्टनाइट वर्ल्ड कप" की शुरुआत हाल ही में अमेरिका के न्यूयॉर्क में हुई है. इस फोर्टनाइट वर्ल्ड कप में करीब चार करोड़ गेमर्स ने हिस्सा लिया था जिसमे से 100 गेमर को चुना गया है.

प्रश्‍न 7. भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार किस राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. कर्नाटक
घ. बिहार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. कर्नाटक - भाजपा विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उन्हें राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में एक समारोह में शपथ दिलाई. शपथ लेने के बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर 105 विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंपा.

प्रश्‍न 8. संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए कार्य करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले किस भारतीय शांतिदूत को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है?
क. सार्जेंट रमेश सिंह
ख. सार्जेंट विजय शर्मा
ग. सार्जेंट संदीप वर्मा
घ. सार्जेंट संजय त्यागी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. सार्जेंट रमेश सिंह - लेबनान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के लिए कार्य करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय शांतिदूत सार्जेंट रमेश सिंह को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है. भारत के सार्जेंट रमेश सिंह को लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बलों (UNIFIL) के साथ तैनात किया गया था.

प्रश्‍न 9. ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने किस मूल या किस देश के साजिद जाविद को वित्त मंत्री नियुक्त किया है?
क. जापान
ख. अफगानिस्तान
ग. पाकिस्तान
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. पाकिस्तान - ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पाकिस्तान मूल या पाकिस्तान के साजिद जाविद को वित्त मंत्री नियुक्त किया है. इससे पहले वर्ष 2018 में साजिद जाविद ब्रिटेन के पहले नस्लीय अल्पसंख्यक समुदाय से आने वाले गृहमंत्री बने थे.

प्रश्‍न 10. किस देश के महिला खिलाडी मेग लेनिंग ने टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर 63 गेंद पर 133 रन बनाया है?
क. इंग्लैंड
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. साउथ अफ्रीका
घ. अमेरिका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. ऑस्ट्रेलिया - ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के महिला खिलाडी मेग लेनिंग ने टी-20 का सबसे बड़ा स्कोर 63 गेंद पर 133 रन बनाया है. उन्होंने यह स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में हुए एक मैच में बनाया है. उनके बाद नीदरलैंड की स्टेरी कालिस ने टी-20 में 126 का स्कोर बनाया है.

Leave a Comment