Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 11 June 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “11 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘11 June 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


11 जून 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किस शहर के लोकभवन में किसान पाठशाला का उद्घाटन किया है?
क. इंदोर
ख. लखनऊ
ग. कानपुर
घ. वाराणसी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. लखनऊ – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में लखनऊ शहर के लोकभवन में किसान पाठशाला का उद्घाटन किया है और साथ ही उन्होंने कहा ही की केंद्र व उनकी सरकार किसानों को समद्घ बनाने के लिए कार्य कर रही है.

प्रश्‍न 2. भारतीय क्रिकेट टीम के किस महान क्रिकेटर ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है?
क. सुरेश रैना
ख. रविन्द्र जडेजा
ग. युवराज सिंह
घ. आर आश्विन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. युवराज सिंह – भारतीय क्रिकेट टीम के युवराज कहे जाने वाले महान क्रिकेटर युवराज सिंह ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. उन्होंने भारत को 2011 का वर्ल्ड कप जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

प्रश्‍न 3. भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का हाल ही में कितने वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. 75 वर्ष
ख. 79 वर्ष
ग. 81 वर्ष
घ. 85 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 81 वर्ष – भारतीय सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता और लेखक गिरीश कर्नाड का हाल ही में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया है. उनकी मौत की वजह मल्टीपल ऑर्गन फेल्योर बताई गई है वे यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो में प्रोफेसर भी रहे है.

प्रश्‍न 4. निम्न में से किस देश की सरकार ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा के इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की है?
क. भारत सरकार
ख. अमेरिका सरकार
ग. ब्रिटिश सरकार
घ. मालदीव सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ब्रिटिश सरकार – ब्रिटिश सरकार ने हाल ही में देश में नवीकरणीय ऊर्जा (रिन्यूएबल एनर्जी) के इस्तेमाल बढ़ाने के लिए नई स्कीम लॉन्च करने की घोषणा की है. जिसके तहत घर में बिजली पैदा करने के अक्षय स्रोत लगेंगे.

जरुर पढ़े: 11 June Indian and World History in Hindi


प्रश्‍न 5. निम्न में से किसने अधिनियम की धारा 27 के तहत केमिस्ट, ड्रगिस्ट एसोसिएशन और दवा कंपनियों पर जुर्माना लगाया है?
क. सीसीआई
ख. ट्राई
ग. सेबी
घ. पीसीबी

सही उत्तर देखे
उत्तर: सीसीआई – भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने हाल ही में अधिनियम की धारा 27 के तहत मध्य प्रदेश केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन, इंदौर केमिस्ट एसोसिएशन, हिमालय ड्रग कंपनी और इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड के कुछ कुछ पदाधिकारियों पर अधिनियम, 2002 के प्रावधानों का उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया है.

प्रश्‍न 6. आईएएस के अधिकारी साकेत कुमार को किसका निजी सचिव नियुक्त किया गया है?
क. नरेन्द्र मोदी
ख. निर्मला सीतारमण
ग. अमित शाह
घ. अरुण जेटली

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. अमित शाह – भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी साकेत कुमार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह का निजी सचिव नियुक्त किया गया है. उनकी नियुकित को कार्मिक मंत्रालय द्वारा सक्षम प्राधिकार ने अनुमति दे दी है.

प्रश्‍न 7. थाईलैंड की अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को एक लॉटरी कार्यक्रम के संबंध में कितने वर्ष की सजा सुनाई है?
क. 2 वर्ष
ख. 4 वर्ष
ग. 6 वर्ष
घ. 10 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2 वर्ष – हाल ही में थाईलैंड की उच्चतम न्यायालय की एक शाखा ने पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनवात्रा को एक लॉटरी कार्यक्रम के संबंध में 2 वर्ष की सजा सुनाई है. थाकसिन शिनवात्रा को अपने कार्यकाल के दौरान एक ऐसी नीति शुरू करने का दोषी पाया गया है.

प्रश्‍न 8. फ्रेंच ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब किस खिलाडी ने जीता है?
क. डोमिनिक थिएम
ख. नोवाक जोकोविच
ग. राफेल नडाल
घ. रोजर फेडरर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राफेल नडाल – स्पेन के टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने हाल ही में 12वीं बार फ्रेंच ओपन के मेन्स सिंगल्स का खिताब जीता है. उन्होंने फाइनल मुकाबले में चौथे वरीय ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3, 5-7, 6-1, 6-1 से हरा यह ख़िताब अपने नाम किया.

See Here: Set-10 Political GK Questions in Hindi for All Competitive Exams


प्रश्‍न 9. अमेरिका ने हाल ही में किस देश को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने को मंजूरी दे दी है?
क. जापान
ख. इराक
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारत – अमेरिका ने हाल ही में भारत को सशस्त्र ड्रोन्स बेचे जाने को मंजूरी दे दी है. और साथ ही मिसाइल रक्षा प्रणाली को देने की पेशकश की है. इस ड्रोन से भारत की सामरिक शक्ति बढ़ेगी.

प्रश्‍न 10. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपल्स पार्टी को किसने राष्ट्रीय दर्जा दिया है?
क. केंद्र सरकार
ख. निति आयोग
ग. चुनाव आयोग
घ. खेल मंत्रालय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चुनाव आयोग – चुनाव आयोग ने हाल ही में मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपल्स पार्टी को राष्ट्रीय दर्जा दे दिया है. साथ ही स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर के किसी स्थानीय पार्टी को यह दर्जा मिलने का गौरव प्राप्त हुआ है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 11 June 2019 Current Affairs Questions in Hindi

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *