Current Affairs in Hindi – 26 June 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “26 जून 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘26 June 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


26 जून 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों के पास आउट होने वाले गरीब छात्रों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है?
क. केरल सरकार
ख. बिहार सरकार
ग. उत्तर प्रदेश सरकार
घ. दिल्ली सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. दिल्ली सरकार - दिल्ली सरकार ने हाल ही में सरकारी स्कूलों के पास आउट होने वाले गरीब छात्रों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति देने की घोषणा की है. जिसके तहत सरकार ने अलग-अलग आय वर्ग के विद्यार्थियों को 25 से लेकर 100 फीसदी की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की है.

प्रश्‍न 2. ई. श्रीधरन ने हाल ही में किस शहर के मेट्रो के सलाहकार के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
क. दिल्ली मेट्रो
ख. मुंबई मेट्रो
ग. लखनऊ मेट्रो
घ. चेन्नई मेट्रो

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लखनऊ मेट्रो - मेट्रो मैन के नाम से मशहूर और लखनऊ मेट्रो के सलाहकार ई. श्रीधरन ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने संबंधी कारणों का हवाला देते हुए एलएमआरसी को अपना इस्तीफा भेजा है.

प्रश्‍न 3. बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के लिए किसने सीएमएस लॉन्च किया है?
क. केंद्र सरकार
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. आरबीआई
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. आरबीआई - आरबीआई ने हाल ही में बैंकों और नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियों के खिलाफ शिकायतों के लिए कंप्लेन मैनेजमेंट सिस्टम (सीएमएस) लॉन्च किया है. शिकायत दर्ज करने के लिए आरबीआई की वेबसाइट पर बाईं ओर लॉज ए कंप्लेन लिंक उपलब्ध है.

प्रश्‍न 4. राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल को किसने केंद्रीय विद्यालय में बदलने के लिए मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. केंद्र सरकार
ग. शिक्षा मंत्रालय
घ. हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केंद्र सरकार - राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित दिल्ली सरकार के स्कूल (डॉ. राजेंद्र प्रसाद सर्वोदय विद्यालय) की स्थापना वर्ष 1946 में शिक्षा विभाग ने की थी और हाल ही में केंद्र सरकार ने इस स्कूल को केंद्रीय विद्यालय में बदलने के लिए मंजूरी दे दी है.

प्रश्‍न 5. 26 जून को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस
ख. अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस
ग. अंतर्राष्ट्रीय टी.बी दिवस
घ. अंतर्राष्ट्रीय एड्स दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस - 26 जून को विश्व भर में अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ सेवन और तस्करी निरोधक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को पहले 1987 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा मनाया गया था.

प्रश्‍न 6. अप्रैल 2019 में करीब लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़कर जियो ने एयरटेल और वोडाफोन को पीछे छोड़ दिया है?
क. 20 लाख
ख. 40 लाख
ग. 60 लाख
घ. 80 लाख

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 80 लाख - ट्राई के द्वारा जारी किये गए आंकड़े के मुताबिक, अप्रैल 2019 में करीब 80 लाख सब्सक्राइबर्स को जोड़कर जियो ने एयरटेल और वोडाफोन को पीछे छोड़ दिया है. साथ ही अप्रैल के आखिरी में BSNL ने भी 2.28 लाख नए सब्सक्राइबर्स जोड़े हैं.

प्रश्‍न 7. आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ अधिक अपील करने पर किस खिलाडी पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया गया है?
क. रोहित शर्मा
ख. विराट कोहली
ग. हार्दिक पंड्या
घ. कुलदीप यादव

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. विराट कोहली - भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ अत्यधिक अपील करने पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया गया है. विराट कोहली को मैच के दौरान डीआरएस कॉल के बाद अंपायर से बहस करते भी देखा गया था.

प्रश्‍न 8. भारतीय होटल कंपनी “ओयो रूम्स” हाल ही में किस देश की सबसे बड़ी होटल कंपनी बन गयी है?
क. अमेरिका
ख. चीन
ग. जापान
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. चीन - भारतीय होटल कंपनी "ओयो रूम्स" हाल ही में चीन की सबसे बड़ी होटल कंपनी बन गयी है. कंपनी के पास मौजूद कमरों की संख्या 5 लाख करोड़ के पार चली गई है और साथ ही इसकी सेवाएं 337 शहरों में मिलेंगी.

प्रश्‍न 9. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किस देश पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किये है?
क. भारत
ख. चीन
ग. रूस
घ. ईरान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ईरान - अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हाल ही में ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किये है. जिससे अब कोई भी ईरान का सर्वोच्च नेता और अन्य अधिकारी अमेरिका में किसी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ नहीं सकेगा.

प्रश्‍न 10. सामरिक क्षेत्र में अहम कदम बढ़ाते हुए किस देश ने हाल ही में 500 किलो सामान लेकर उड़ने वाला मानवरहित विमान का सफल परीक्षण किया है?
क. भारत
ख. चीन
ग. रूस
घ. ईरान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. चीन - चीन की सेना ने हाल ही में सामरिक क्षेत्र में अहम कदम बढ़ाते हुए 500 किलो और उससे अधिक सामान लेकर उड़ने वाला मानवरहित विमान का सफल परीक्षण किया है. यह मानवरहित विमान सामान को नीचे उतारने के लिए पैराशूट का इस्तेमाल करता है.

Leave a Reply0

Your email address will not be published. Required fields are marked *