Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 10 May 2019 Questions and Answers

10 May 2019 Current Affairs GK Quiz in Hindi with Complete Information

भारत और विदेश से सम्बंधित “10 मई 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘10 May 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


10 मई 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. फेसबुक ने व्हाट्ऐप पे को भारत में लांच करने के लिए उसका वैश्विक संचालन सेंटर को शहर में बनाने की घोषणा की है?
क. टेक्सास
ख. लंदन
घ. दुबई
घ. हैदराबाद

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. लंदन – फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में व्हाट्ऐप पे को भारत में लांच करने के लिए उसका वैश्विक संचालन सेंटर को लन्दन शहर में बनाने की घोषणा की है. जिसके लिए फेसबुक लंदन में करीब 100 लोगों को नौकरी पर रखेंगा.

प्रश्‍न 2. फेक न्यूज से निपटने के लिए किस देश की संसद ने हाल ही में फेक न्यूज विधेयक पारित किया है?
क. अमेरिकी संसद
ख. ऑस्ट्रेलिया संसद
ग. सिंगापुर संसद
घ. भारतीय संसद

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. सिंगापुर संसद – फेक न्यूज से निपटने के लिए सिंगापुर संसद ने हाल ही में फेक न्यूज विधेयक पारित किया है. इस विधेयक के द्वारा ऑनलाइन मीडिया को सरकार के अनुसार फेक सूचना को सुधारने या हटाने का मौका देगा.

प्रश्‍न 3. कैलिफोर्निया में हुई सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में किस कंपनी ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q लांच किया है?
क. फेसबुक
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. एप्पल
घ. गूगल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. गूगल – कैलिफोर्निया में हुई गूगल की सालाना डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में गूगल ने नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड Q लांच किया है और साथ ही दो नए स्मार्टफोन की लांच किये है.गूगल कंपनी ने अपनी इस कॉन्फ्रेंस में कई सारे प्रोडक्ट लॉन्च किए है.

प्रश्‍न 4. भारत की जगजीत पवाड़िया को सबसे अधिक वोटों से आईएनसीबी के लिए किसने दोबारा नियुक्त किया है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. सुप्रीमकोर्ट
ग. यूनेस्को
घ. ईसीओएसओसी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ईसीओएसओसी – भारत की जगजीत पवाड़िया को हाल ही में सबसे अधिक वोटों से अंतरराष्‍ट्रीय मादक पदार्थ नियंत्रण बोर्ड (आईएनसीबी) के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ईसीओएसओसी) ने दोबारा 5 वर्ष के लिए नियुक्त किया है.

जरुर पढ़े: 10 May History of Indian and Worlds in Hindi


प्रश्‍न 5. स्मार्ट होम डिवाइस पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने के लिए किस कंपनी ने नया नेस्ट हब मैक्स डिवाइस लॉन्च किया है?
क. सैमसंग
ख. माइक्रोसॉफ्ट
ग. अमेज़न
घ. गूगल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. गूगल – स्मार्ट होम डिवाइस पोर्टफोलियो को बढ़ावा देने के लिए आईटी कंपनी गूगल ने नए गूगल नेस्ट हब मैक्स डिवाइस लॉन्च किया है. जिसमे स्मार्ट डिस्प्ले, स्मार्ट स्पीकर और स्मार्ट कैमरा भी है. इस डिवाइस की 10 इंच की एचडी स्क्रीन है जिसके टॉप पर वाइड एंगल कैमरा लगा है.

प्रश्‍न 6 टीम साउथ इंडिया ने किस टीम को फाइनल में हराकर पहला स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया है?
क. ऑस्ट्रेलिया
ख. साउथ अफ्रीका
ग. इंग्लैंड
घ. श्री लंका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. इंग्लैंड – इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान में हाल ही में टीम साउथ इंडिया ने इंग्लैंड को फाइनल में हराकर पहला स्ट्रीट चाइल्ड क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत लिया है. साथ ही खिलाड़ी आयुष्मान को टूर्नामेंट में बेस्ट फील्डर का पुरस्कार दिया गया है.

प्रश्‍न 7. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किस देश की धातुओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
क. जापानी धातुओं
ख. चीनी धातुओं
ग. रूस की धातुओं
घ. ईरानी धातुओं

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ईरानी धातुओं – अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. ईरान के स्टील, लोहा, एल्यूमीनियम तथा तांबे का निर्यात करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

प्रश्‍न 8. आईपीएल 2019 में शिखर धवन को पीछे छोड़कर कौन सा बल्लेबाज सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाला भारतीय बल्लेबाज बन गया है?
क. युवराज सिंह
ख. सुरेश रैना
ग. श्रेयस अय्यर
घ. रिषभ पंत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सुरेश रैना – आईपीएल 2019 में शिखर धवन को पीछे छोड़कर सुरेश रैना सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए है. उन्होंने हाल ही में आईपीएल मैच में अपना 38वां अर्धशतक लगाया है जबकि शिखर धवन के 157 मैचों में 37 अर्धशतक है.

See Here: Set-12 Political GK Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. निम्न में से देश के किस राष्ट्रपति हसन रूहानी ने 2015 के परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर बाहर निकलने की घोषणा की है?
क. जापान
ख. श्री लंका
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. ईरान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ईरान – ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने हाल ही में 2015 के परमाणु समझौते से आंशिक तौर पर बाहर निकलने की घोषणा की है. उन्होंने कहा की ईरान अब समझौते के तहत अपनी दो प्रतिबद्धताओं का पालन करना बंद करेगा.

प्रश्‍न 10. यूएनईपी के द्वारा हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक भारत और किस देश में विश्व के कुल सीमेंट उत्पादन का दो तिहाई भाग तैयार किया जाता है?
क. जापान
ख. श्री लंका
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. चीन

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. चीन – यूएनईपी के द्वारा हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट के मुताबिक भारत और चीन में विश्व के कुल सीमेंट उत्पादन का दो तिहाई भाग तैयार किया जाता है. और एशिया को मिलकर 67% भाग एशिया द्वारा उत्पादित किया जाता है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 10 May 2019 Current Affairs Questions in Hindi