Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 20 November 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “20 नवम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘20 November 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

20 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. निम्न में से कौन सी कंपनी 9.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है?
क. एचडीएफसी ग्रुप
ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ग. कोल इंडस्ट्रीज
घ. महिंद्रा इंडस्ट्रीज

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज – मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज हाल ही में 9.5 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का वैल्यूएशन हासिल करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई है. रिलायंस इंडस्ट्रीज का 18 अक्टूबर को मार्केट कैप 9 लाख करोड़ रुपए पर पहुच गए है. दुसरे स्थान पर टीसीएस है.

प्रश्‍न 2. भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर से मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल _______ का सफल परीक्षण किया है?
क. अग्नि-1
ख. अग्नि-2
ग. पृथ्वी-1
घ. पृथ्वी-2

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. अग्नि-2 – भारत ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर से मध्यम दूरी के बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया है. भारत ने पहली बार अग्नि-2 मिसाइल का रात में परीक्षण किया है. इस मिसाइल की मारक क्षमता 2000 किलोमीटर तक है.

प्रश्‍न 3. इनमे से किस वरिष्ठ पत्रकार ने दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है?
क. ब्रज खंडेलवाल
ख. राजकिशोर
ग. नजम सेठी
घ. रजत शर्मा

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. रजत शर्मा – वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा ने हाल ही में दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. रजत शर्मा के अध्यक्ष पद पर दिल्ली के फिरोजशाह कोटला का नाम बदलकर ‘अरुण जेटली स्टेडियम’ रखने का प्रस्ताव दिया था जिसे मंजूरी दे दी गयी थी.

प्रश्‍न 4. दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और कौन सी चाय को जीआई टैग उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया है?
क. ब्लैक चाय
ख. व्हाइट चाय
ग. ऑरेंज चाय
घ. ब्लू चाय

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. व्हाइट चाय – दार्जिलिंग टी एसोसिएशन ने पहाड़ी क्षेत्र की ‘ग्रीन’ और व्हाइट चाय को जीआई टैग उत्पादों के रूप में पंजीकृत किया गया है. इससे दार्जिलिंग चाय के बौद्धिक संपदा अधिकारों की सुरक्षा को और मजबूती मिलेगी.

जरुर पढ़े: 20 November India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किस क्षेत्र के लिए पहले विंटर ग्रेड डीजल बिक्री केन्‍द्र का शुभारंभ किया है?
क. दिल्ली
ख. मुंबई
ग. लद्दाख
घ. कोलकाता

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लद्दाख – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लद्दाख क्षेत्र के लिए पहले विंटर ग्रेड डीजल बिक्री केन्‍द्र का शुभारंभ किया है. इस विंटर ग्रेड डीजल से मौसम में डीजल ईंधन के जम जाने के कारण लोगों की समस्‍याओं के समाधान में सहायता मिलेगी.

प्रश्‍न 6. आइएमडी वर्ल्‍ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 6 स्थान फिसलकर कौन से स्थान पर पहुच गया है?
क. 39वें
ख. 49वें
ग. 59वें
घ. 69वें

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 59वें – इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलेपमेंट (आइएमडी) के द्वारा जारी वर्ल्‍ड टैलेंट रैंकिंग में भारत 6 स्थान फिसलकर 59वें स्थान पर पहुच गया है. इस सूची में स्विट्जरलैंड एक बार फिर पहले स्थान पर रहा है.

प्रश्‍न 7. अमेरिका की किस सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन ने अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी कोटी कंपनी को बेचने की घोषणा की है?
क. जेनिफ़र लॉरेंस
ख. ऐनी हाथवे
ग. सान्द्र बुलक
घ. काइली जेनर

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. काइली जेनर – अमेरिका की सेलिब्रिटी बिजनेसवूमन काइली जेनर ने अपनी कॉस्मेटिक्स कंपनी की 51% हिस्सेदारी कोटी कंपनी को बेचने की घोषणा की है. 51% हिस्सेदारी की कीमत 60 करोड़ डॉलर (4320 करोड़ रुपए) है. इस समय कोटी न्यूयॉर्क की कॉस्मेटिक्स फर्म है.

प्रश्‍न 8. भारत में कुपोषण को कम करने के उद्देश्य से किसने भारत में भारतीय पोषण कृषि कोष की शुरुआत की है?
क. निति आयोग
ख. केंद्र सरकार
ग. खेल मंत्रालय
घ. सुप्रीमकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केंद्र सरकार – भारत में कुपोषण को कम करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने भारत में भारतीय पोषण कृषि कोष की शुरुआत की है. इस भारतीय पोषण कृषि कोष का उद्देश्य व्यक्तिगत और सामुदायिक दोनों स्तरों पर स्वस्थ आहार प्रथाओं को बढ़ावा देना है.

See Here: Indian Tennis Star Player Ankita Raina GK Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. बांग्लादेश टीम के किस तेज गेंदबाज को 1 वर्ष के लिए सभी तरह की क्रिकेट से बैन कर दिया गया है?
क. तमीम इकबाल
ख. मुश्ताफिजुर रहीम
ग. सब्बीर रहमान
घ. शहादत हुसैन

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. शहादत हुसैन – बांग्लादेश टीम के तेज गेंदबाज शहादत हुसैन जिसे राजिब हुसैन के नाम से भी जाना जाता है को मैच के दौरान अपने ही साथी अराफात सनी को पीटने का आरोप में 1 वर्ष के लिए सभी तरह की क्रिकेट से बैन कर दिया गया है.

प्रश्‍न 10. भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले डेविस कप के मुकाबले को किस देश की राजधानी नूरसुल्तान में कराया जायेगा?
क. अफगानिस्तान
ख. मालदीव
ग. सऊदी अरब
घ. कजाखस्तान

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. कजाखस्तान – भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले डेविस कप के मुकाबले को इस्लामाबाद की जगह अब कजाखस्तान की राजधानी नूरसुल्तान में कराया जायेगा. भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव की वजह से यह फैसला लिया गया है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 20 November 2019 Current Affairs Questions in Hindi