Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 23 November 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “23 नवम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘23 November 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

23 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. राजस्थान के मयंक प्रताप सिंह कितने वर्ष की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के जज बनेगे?
क. 21 वर्ष
ख. 23 वर्ष
ग. 27 वर्ष
घ. 32 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 21 वर्ष – राजस्थान के मयंक प्रताप सिंह 21 वर्ष की उम्र में भारत के सबसे कम उम्र के जज बनेगे. उन्होंने आरजेएस 2018 की परीक्षा में 197 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल है. जबकि परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र पहले 23 वर्ष थी सरकार ने इस वर्ष इसे घटाकर 21 वर्ष कर दिया था.

प्रश्‍न 2. गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव में किसे “आइकन ऑफ गोल्डन जुबली” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?
क. अमिताभ बच्चन
ख. रजनीकांत
ग. अक्षर कुमार
घ. शत्रुघ्न सिन्हा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. रजनीकांत – गोवा के 50वें अंतरराष्ट्रीय भारतीय फिल्म महोत्सव में रजनीकांत को “आइकन ऑफ गोल्डन जुबली” पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. उन्होंने यह पुरस्कार महानायक अमिताभ बच्चन ने दिया है. साथ ही अभिनेत्री इजाबेल हप्पर्ट को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.

प्रश्‍न 3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के कितने केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की घोषणा की है?
क. 2 केन्‍द्रीय उपक्रमों
ख. 3 केन्‍द्रीय उपक्रमों
ग. 4 केन्‍द्रीय उपक्रमों
घ. 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के 5 केन्‍द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्‍सेदारी बेचने की घोषणा की है. साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में सरकार की हिस्सेदारी को 51 प्रतिशत से नीचे लाने की भी मंजूरी दी है.

प्रश्‍न 4. पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स ने किस खिलाडी को पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है?
क. रोहित शर्मा
ख. विराट कोहली
ग. मिताली राज
घ. सचिन तेंदुलकर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. विराट कोहली – पीपल्स फॉर द ईथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एमिनल्स (पेटा) ने विराट कोहली को पर्सन ऑफ द ईयर 2019 चुना है. उन्हें यह सम्मान जानवरों की दशा सुधारने के लिए किए गए काम के चलते दिया गया है.

जरुर पढ़े: 23 November India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. हाल ही में जारी की गयी रिपोर्ट “भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2018” के मुताबिक किस राज्य सड़क हादसों में पहले स्थान पर है?
क. दिल्ली
ख. गुजरात
ग. तमिलनाडु
घ. पंजाब

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. तमिलनाडु – हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट “भारत में सड़क दुर्घटनाएं- 2018” के मुताबिक तमिलनाडु राज्य सड़क हादसों में पहले स्थान पर है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वर्ष 2017 के मुकाबले साल 2018 में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में 0.46 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.

प्रश्‍न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है?
क. उत्तर प्रदेश
ख. मध्य प्रदेश
ग. असम
घ. गुजरात

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. असम – असम सरकार ने प्रदेश की प्रत्येक दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार देने की घोषणा की है. यह उपहार उन सभी दुल्हन को दिया जायेगा जिसने 10वीं की पढ़ाई की है और अपनी शादी को पंजीकृत कराया है. इस योजना की शुरूआत 01 जनवरी 2020 से होगी.

प्रश्‍न 7. ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने किस प्रधानमंत्री को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है?
क. नरेंद्र मोदी
ख. इमरान खान
ग. वल्दिमर पुतिन
घ. डोनाल्ड ट्रम्प

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. इमरान खान – ब्रिटेन के कुछ सिख संगठनों ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया है. ये कुछ सिख संगठनों में खालिस्तान समर्थक माना जाने वाला संगठन सिख फेडरेशन-यूके भी शामिल है.

प्रश्‍न 8. वैश्विक समृद्धि सूचकांक के 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और किस शहर को स्थान मिला है?
क. कोलकाता
ख. चेन्नई
ग. मुंबई
घ. कोटा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मुंबई – वैश्विक समृद्धि सूचकांक के 113 देशों में बेंगलुरु, दिल्ली और मुंबई को स्थान मिला है. जबकि इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक में स्विट्जरलैंड का ज्यूरिख को पहला स्थान मिला है. इस वैश्विक समृद्धि सूचकांक को प्रॉस्पेरिटी एंड इन्क्लूजन सिटी सील एंड अवार्ड्स’ (पीआईसीएसए) के द्वारा जारी किया गया है.

See Here: Ankita Raina GK Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में भारतीय मूल के कितने लोगो को स्थान मिला है?
क. दो
ख. तीन
ग. चार
घ. सात

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चार – कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार में भारतीय मूल के 4 लोगो को स्थान मिला है. जिसमे से एक हिंदू समुदाय की अनिता आनंद हैं और बाकी तीन पंजाबी मूल के हैं. साथ ही अनिता आनंद कनाडा में पहली हिंदू मंत्री बनीं है. टोरंटो यूनिवर्सिटी में अनिता आनंद प्रोफेसर हैं.

प्रश्‍न 10. अमेरिकी वैज्ञानिको को किस ग्रह पर डैड बॉडी मिली है?
क. शुक्र
ख. शनि
ग. बुध
घ. मंगल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. मंगल – अमेरिकी वैज्ञानिको को मंगल ग्रह पर डैड बॉडी मिली है. नासा के वैज्ञानिको के अध्ययन में कहा है की यह तस्वीर मार्स रोवर से मिली है. डेड बॉडी का आकार कीड़ो के जैसा है इन डेड बॉडी आकार मक्खियों और रेंगने जैसे सांपो के जैसा है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 23 November 2019 Current Affairs Questions in Hindi