Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 24 November 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “24 नवम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘24 November 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

24 नवम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारत में टोल प्लाजा पर बाधाओं को खत्म करने के लिए दिसम्बर से सभी वाहन मालिकों के लिए क्या अनिवार्य कर दिया गया है?
क. मास्सटैग
ख. जीटैग
ग. एमटैग
घ. फास्टैग

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. फास्टैग – भारत में टोल प्लाजा पर बाधाओं को खत्म करने के लिए दिसम्बर से सभी वाहन मालिकों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. फास्टैगएक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है जो की रेडिया ​फ्रिक्वेंसी आइडेन्टिफिकेशन (आरएफआईडी) के प्रिंसिपल पर काम करती है.

प्रश्‍न 2. यूपी राज्य विधि आयोग ने जबरन या धोखे से धर्म परिवर्तन कराने पर कितने वर्ष की सजा का प्रावधान रखा है?
क. 3 वर्ष
ख. 5 वर्ष
ग. 7 वर्ष
घ. 10 वर्ष

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 7 वर्ष – यूपी राज्य विधि आयोग ने जबरन या धोखे से धर्म परिवर्तन कराने पर 7 वर्ष की सजा का प्रावधान रखा है. यूपी राज्य विधि आयोग ने कहा है की यदि कोई धर्म परिवर्तन के लिए शादी कर रहा है तो शादी भी अवैध मानी जाएगी और उसे 7 वर्ष की सजा का प्रावधान है.

प्रश्‍न 3. निम्न में से किस इंजीनियरिंग और इन्फ्रा सेक्टर कंपनी के सीईओ एस एन सुब्रमण्यन को आईआईएम-जेआरडी टाटा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
क. सर्वो
ख. कैस्ट्रोल
ग. लार्सन एंड टूब्रो
घ. पिकअप 500

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. लार्सन एंड टूब्रो – इंजीनियरिंग और इन्फ्रा सेक्टर कंपनी लार्सन एंड टूब्रो के सीईओ एस एन सुब्रमण्यन को आईआईएम-जेआरडी टाटा अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उन्हें यह पुरस्कार धातुकर्म इंडस्ट्रीज में उत्कृष्ट कॉर्पोरेट लीडरशिप के लिए दिया गया है.

प्रश्‍न 4. इनमे से किस राज्य के 52 साल में पहली बार 5 साल कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई दोबारा मुख्यमंत्री बना है?
क. केरल
ख. महाराष्ट्र
ग. गुजरात
घ. दिल्ली

सही उत्तर देखे
उत्तर: महाराष्ट्र – महाराष्ट्र राज्य के 52 साल में पहली बार 5 साल कार्यकाल पूरा करने के बाद कोई दोबारा मुख्यमंत्री बना है हाल ही में देवेंद्र फडणवीस दोबारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने है वे के 28वें मुख्यमंत्री बने हैं. उनके साथ राकांपा के नेता और शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली है.

जरुर पढ़े: 24 November India and Worlds History in Hindi


प्रश्‍न 5. भारत के किस मुक्केबाज ने प्रोफेशनल मुक्केबाजी में लगातार 12वीं जीत दर्ज की है?
क. शिव थापा
ख. अमित पंघाल
ग. विजेंदर सिंह
घ. विकास कृष्ण यादव

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विजेंदर सिंह – भारत के स्टार मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने प्रोफेशनल मुक्केबाजी में लगातार 12वीं जीत दर्ज की है. उन्होंने घाना के पूर्व कॉमनवेल्थ चैंपियन चार्ल्स अदामू को हराकर लगातार 12वीं जीत दर्ज की है. विजेंदर सिंह 4 साल से हारे नहीं हैं.

प्रश्‍न 6. निम्न में कौन से देश की क्रिकेट टीम एक ही मैच में दो सब्स्टिट्यूट लेने वाली पहली टीम बन गयी है?
क. पाकिस्तान क्रिकेट टीम
ख. जिम्बाबे क्रिकेट टीम
ग. ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
घ. बांग्लादेश क्रिकेट टीम

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. बांग्लादेश क्रिकेट टीम – बांग्लादेश क्रिकेट टीम एक ही मैच में दो सब्स्टिट्यूट लेने वाली पहली टीम बन गयी है. आईसीसी के नए नियम के तहत दो सब्स्टिट्यूट फील्डर मैदान में उतार सकते है. इस वर्ष अगस्त महीने में आईसीसी ने यह नियम लागू किया था.

प्रश्‍न 7. पूंजी बाजार में गतिविधियां बढ़ने से किस म्यूचुअल फंड कंपनी की कुल संपत्ति बढ़कर 2,700 करोड़ रुपये से ऊपर निकल गई है?
क. पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड कंपनी
ख. एलआईसी म्यूचुअल फंड कंपनी
ग. एसबीआई म्यूचुअल फंड कंपनी
घ. 5 पैसा म्यूचुअल फंड कंपनी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड कंपनी – हाल ही में पूंजी बाजार में गतिविधियां बढ़ने से पीपीएफएएस म्यूचुअल फंड कंपनी की कुल संपत्ति बढ़कर 2,700 करोड़ रुपये से ऊपर निकल गई है. पीपीएफएएस ने 6 वर्ष करीब साढ़े छह साल पहले कारोबार शुरु किया था.

प्रश्‍न 8. शॉटगन राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मानवादित्य सिंह राठौड़ ने कितने गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता है?
क. 1 गोल्ड
ख. 2 गोल्ड
ग. 3 गोल्ड
घ. 4 गोल्ड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 2 गोल्ड – शॉटगन राष्ट्रीय प्रतियोगिता में मानवादित्य सिंह राठौड़ ने 2 गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता है. साथ ही उन्होंने जूनियर वर्ग में व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने 45-44 से जीत हासिल कर पहला राष्ट्रीय खिताब जीता है.

See Here: Indian State wise Governors (2019) List in Hindi


प्रश्‍न 9. भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने क्वॉलिफायर्स में कौन सा स्थान हासिल करके घुड़सवारी में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है?
क. पहला
ख. दूसरा
ग. तीसरा
घ. चौथा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहला – भारतीय घुड़सवार फवाद मिर्जा ने क्वॉलिफायर्स में पहला स्थान हासिल करके घुड़सवारी में ओलिंपिक कोटा हासिल कर लिया है. वे इस माह के यूरोपीय स्तर खत्म होने के बाद दक्षिण पूर्व एशिया, ओसियाना ग्रुप जी के व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष रैंकिंग के घुड़सवार हैं.

प्रश्‍न 10. टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर विराट कोहली सबसे तेज कितने हजार रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं?
क. दो हजार
ख. तीन हजार
ग. चार हजार
घ. पांच हजार

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. पांच हजार – टेस्ट क्रिकेट में कप्तान के तौर विराट कोहली सबसे तेज 5000 रन बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं. उन्होंने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाड़ टेस्ट मैच में 32 रन बनाकर यह उपलब्धि हासिल की. साथ ही वे पहले एतिहासिक डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट मैच में कप्तानी करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 24 November 2019 Current Affairs Questions in Hindi