Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 24 October 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “24 अक्टूबर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘24 October 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


24 अक्टूबर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में रबी की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करते हुए टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल का किस टेलीकॉम टीम के साथ विलय करने की घोषणा की है?
क. रिलायंस जियो
ख. भारतीय एयरटेल
ग. बीएसएनएल
घ. आईडिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. बीएसएनएल – केंद्रीय कैबिनेट ने हाल ही में बैठक में कुछ अहम फैसले लिए है जिसमे रबी की फसलों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की है साथ ही सरकारी टेलीकॉम कंपनी एमटीएनएल का बीएसएनएल में विलय करने की घोषणा की है और सरकार इन दोनों कंपनियों के रिवाइवल के लिए 29,937 करोड़ रुपए खर्च करेगी.

प्रश्‍न 2. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को किसने 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. केंद्र सरकार
ग. निति आयोग
घ. जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह नया नियम 31 अक्टूबर 2019 से लागू होगा. सरकार के इस फैसले के बाद जम्मू कश्मीर में कार्यरत करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा.

प्रश्‍न 3. हाल ही में किसने नई दिल्ली में ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति’ और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. अमित शाह
ग. रामविलास पासवान
घ. प्रहलाद सिंह पटेल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. प्रहलाद सिंह पटेल – हाल ही में संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति’ और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की है. इनकी शुरूआत के बाद देश की कक्षाओं में डिजिटल संवाद माध्यम के जरिये सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार में सुविधा उपलब्ध होगी.

प्रश्‍न 4. ऑस्ट्रेलिया की मशहूर भेड़ “क्रिस” किस वर्ष सबसे अधिक ऊन निकालने का रिकॉर्ड बनाने वाली की मौत हो गयी है?
क. 2012
ख. 2014
ग. 2015
घ. 2018

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 2015 – वर्ष ग. 2015 में सबसे अधिक ऊन निकालने का रिकॉर्ड बनाने वालीऑस्ट्रेलिया की मशहूर भेड़ “क्रिस” की मौत हो गयी है. “क्रिस” के शरीर से 40.1 किलो ऊन निकाला गया था. साउथ वेल्स फर्म के मुताबिक, मरिनो प्रजाति की भेड़ों की उम्र लगभग 10 वर्ष होती है और भेड़ “क्रिस” की उम्र भी लगभग इतनी ही थी.

जरुर पढ़े: 24 अक्टूबर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. नासा और एनओएए के मुताबिक, वर्ष 1982 के बाद किस वर्ष अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन गैस की परत के छिद्र में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है?
क. 2014
ख. 2016
ग. 2018
घ. 2019

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. 2019 – अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेयरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के मुताबिक, वर्ष 1982 के बाद इस वर्ष (2019) में अंटार्कटिका के ऊपर ओजोन गैस की परत के छिद्र में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गयी है. वर्ष 1982 के बाद से पहली बार ओजोन परत का छिद्र इतना सिकुड़ा है.

प्रश्‍न 6. भारत में भूख और कुपोषण के विरुद्ध जागरुकता फैलाने के लिए किसने “फीड अवर फ्यूचर” की शुरूआत की है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. यूनेस्को
ग. डब्ल्यूएचओ
घ. डब्ल्यूएफपी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. डब्ल्यूएफपी – डब्ल्यूएफपी यानी संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने हाल ही में भारत में भूख और कुपोषण के विरुद्ध जागरुकता फैलाने के लिए सिनेमा के द्वारा विज्ञापन अभियान ‘फीड अवर फ्यूचर’ की शुरूआत की है. इस अभियान ने यूएफओ मूवीज़ के साथ मिलकर लॉन्च किया है.

प्रश्‍न 7. 24 अक्टूबर को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व विकास सूचना दिवस
ख. विश्व पोलियो दिवस
ग. विश्व विकास सूचना और विश्व पोलियो दिवस
घ. विश्व महिला सुरक्षा दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. विश्व विकास सूचना और विश्व पोलियो दिवस – 24 अक्टूबर को विश्व भर में “विश्व विकास सूचना दिवस” और “विश्व पोलियो दिवस” दोनों मनाये जाते है. विश्व पोलियो दिवस की शुरूआत रोटरी इंटरनेशनल ने जोनास साल्क के जन्म के अवसर पर की थी और विश्व विकास सूचना दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व की समस्याओं की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है.

प्रश्‍न 8. सुरक्षा एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय को मजबूत करने के उद्देश्य से किस देश ने “संयुक्त काउंटर ऑपरेशन सेंटर” बनाने की घोषणा की है?
क. अमेरिका
ख. रूस
ग. भारत
घ. चीन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – भारत ने हाल ही में सुरक्षा एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय को मजबूत करने के उद्देश्य से “संयुक्त काउंटर ऑपरेशन सेंटर” बनाने की घोषणा की है. साथ ही भारत, पाकिस्तान के द्वारा पंजाब में दोबारा आतंकवाद को उभारने की कोशिशों में जुटे मंसूबों को नाकाम करना चाहता है.

See Here: 15th to 21st October (Third Week) 2019 Current Affairs Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. दक्षिण अफ्रीका के किस पूर्व कप्तान को मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद सदस्य चुना गया है?
क. स्टीव स्मिथ
ख. माइकल क्लार्क
ग. ग्रीम स्मिथ
घ. पॉल कोल्लिंगवुड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. ग्रीम स्मिथ – दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ को मेरिलबॉन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद सदस्य चुना गया है. वे 22 वर्ष की उम्र में चुने गए दक्षिण अफ्रीका टीम के सबसे युवा कप्तान बने. वे अपने टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले अपने देश के तीसरे खिलाड़ी हैं.

प्रश्‍न 10. आईसीसी की रैंकिंग के मुताबिक, रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप-10 में शामिल होने वाले _____ भारतीय बन गए है?
क. दुसरे
ख. तीसरे
ग. पहले
घ. पांचवें

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. तीसरे – आईसीसी के द्वारा जारी की गयी रैंकिंग के मुताबिक, रोहित शर्मा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप-10 में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय बन गए है. उनसे पहले विराट कोहली और गौतम गंभीर ऐसा कर चुके हैं. साथ ही अजिंक्य रहाणे भी अपनी सर्वश्रेष्ठ 5वें नंबर पर पहुंच गए है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 24 October 2019 Current Affairs Questions in Hindi