Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 25 October 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “25 अक्टूबर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘25 October 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


25 अक्टूबर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में किस टेक कंपनी को 10.7 प्रतिशत अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है?
क. माइक्रोसॉफ्ट
ख. गूगल
ग. टीसीएस
घ. इनफ़ोसिस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. माइक्रोसॉफ्ट – चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में किस टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को 10.7 प्रतिशत (75970 करोड़ रुपए) का अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है. जबकि यह मुनाफा पिछले वर्ष की इसी तिमाही के मुकाबले 21% ज्यादा है और माइक्रोसॉफ्ट का रेवेन्यू 14% बढ़कर 33.1 अरब डॉलर हो गया है.

प्रश्‍न 2. वर्ष 2021 में होने वाले ‘क्लब’ फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी कौन सा देश करेगा?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. चीन
घ. भारत

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. चीन – वर्ष 2021 में होने वाले ‘क्लब’ फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी चीन करेगा. इस बार फीफा के मुताबिक 2021 में विश्व कप नए फॉर्मेट में टूर्नामेंट में 24 टीमें हिस्सा लेंगी. इस फुटबॉल विश्व कप का आयोजन जून-जुलाई के महीने में होगा.

प्रश्‍न 3. हाल ही में किसने सरकार को टेलीकॉम कंपनियों से एजीआर के विवाद से संबंधित 92000 करोड़ रुपए वसूलने के लिए मंजूरी दे दी है?
क. निति आयोग
ख. सुप्रीम कोर्ट
ग. हाईकोर्ट
घ. आरबीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में सरकार को टेलीकॉम कंपनियों से एजीआर के विवाद से संबंधित 92000 करोड़ रुपए वसूलने के लिए मंजूरी दे दी है. टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (एजीआर) का 3% स्पेक्ट्रम फीस और 8% लाइसेंस फीस के तौर पर सरकार को देना होता है.

प्रश्‍न 4. वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 14 रैंक की छलांग के साथ कौन से स्थान पर पहुच गया है?
क. 60वें
ख. 63वें
ग. 66वें
घ. 72वें

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 63वें – वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत 14 रैंक की छलांग के साथ 63वें स्थान पर पहुच गया है. जबकि पिछले वर्ष भारत 2018-19 की लिस्ट में 77वें स्थान पर था. भारत देश लगातार तीसरे वर्ष अर्थव्यवस्था के मामले में टॉप-10 सुधारक देशों में शामिल हुआ है.

जरुर पढ़े: 25 अक्टूबर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. निम्न में से किस कंपनी ने हाल ही में दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट (4.3 लाख रुपए प्रति किलो) लांच की है?
क. नेस्ले
ख. परले
ग. आईटीसी
घ. कैडबरी

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. आईटीसी – आईटीसी कंपनी ने हाल ही में दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट (4.3 लाख रुपए प्रति किलो) लांच की है. इस चॉकलेट का नाम दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट के तौर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. कंपनी ने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में “ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर” नाम से चॉकलेट पेश की है.

प्रश्‍न 6. भारत की वायुसेना ने हाल ही सतह से सतह पर फायर करने वाली कितने ब्रह्मोस मिसाइलों का हाल ही में सफल परीक्षण किया है?
क. 2 ब्रह्मोस मिसाइल
ख. 4 ब्रह्मोस मिसाइल
ग. 8 ब्रह्मोस मिसाइल
घ. 15 ब्रह्मोस मिसाइल

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2 ब्रह्मोस मिसाइल – भारत की वायुसेना ने हाल ही सतह से सतह पर फायर करने वाली 2 ब्रह्मोस मिसाइलों का हाल ही में सफल परीक्षण किया है. इन दोनों ब्रह्मोस मिसाइलों का अंडमान निकोबार द्वीप समूह के ट्राक द्वीप से सफल परीक्षण किया गया है.

प्रश्‍न 7. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की _____ पार्टी ने अल्पमत के साथ चुनाव जीत लिया है?
क. लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा
ख. मैट्रिक्स पार्टी ऑफ कनाडा
ग. जस्टिन पार्टी ऑफ कनाडा
घ. कंजर्वेटिव पार्टी ऑफ कनाडा

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी ऑफ कनाडा पार्टी ने अल्पमत के साथ चुनाव जीत लिया है. लिबरल पार्टी को 157 सीटों पर जीत मिली है जबकि बहुमत के आंकड़े से 13 सीटें कम है. इस चुनाव में वामपंथी रुझान वाली एनडीपी के नेता और भारतवंशी जगमीत सिंह किंग मेकर बनकर उभरे हैं.

प्रश्‍न 8. आईपीएल की किस टीम के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है?
क. दिल्ली कैपिटल
ख. रॉयल चैलेंजर बंगलौर
ग. मुंबई इंडियंस
घ. कोलकाता नाईट राइडर्स

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. मुंबई इंडियंस – आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा की है. उन्होंने वर्ष 2009 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया की तरफ से तीन वनडे खेले.

See Here: October Third Week 2019 Current Affairs Questions in Hindi


प्रश्‍न 9. 22 वर्षीया प्रवीण कुमार वर्ल्ड चैंपियनशिप में कितने किग्रा पुरुष कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतकर भारत के पहले वुशू वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं?
क. 40 किग्रा
ख. 48 किग्रा
ग. 55 किग्रा
घ. 62 किग्रा

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 48 किग्रा – भारत के 22 वर्षीया प्रवीण कुमार वर्ल्ड चैंपियनशिप में 48 किग्रा पुरुष कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीतकर भारत के पहले वुशू वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं. उन्होंने फाइनल मुकाबले में फिलीपींस के रसेल डियाज को 2-1 से हराया है. साथ ही प्रवीण कुमार ने वर्ष 2016 में एशियन वूशु चैंपियनशिप में सिल्वर जीता था.

प्रश्‍न 10. अबूधाबी में खेली जाने वाली टी10 लीग में भारतीय टीम के किस पूर्व खिलाडी को “मराठा अरेबियन्स” ने आइकॉन प्लेयर के रूप में चुना है?
क. सुरेश रैना
ख. युवराज सिंह
ग. एमएस धोनी
घ. सौरव गांगुली

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. युवराज सिंह – जल्द ही अबूधाबी में खेली जाने वाली टी10 लीग में भारतीय टीम के युवराज सिंह को “मराठा अरेबियन्स” ने आइकॉन प्लेयर के रूप में चुना है. वे “मराठा अरेबियन्स” के लिए खेलेंगे. यह टी10 टूर्नामेंट अबुधाबी में 14 नवंबर से खेला जाएगा.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 25 October 2019 Current Affairs Questions in Hindi