Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 26 October 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “26 अक्टूबर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘26 October 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


26 अक्टूबर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में किस बैंक का स्टैंडअलोन मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 30.25 प्रतिशत बढ़कर 2,312.20 करोड़ रुपये हो गया है?
क. बैंक ऑफ़ बड़ोदा
ख. यस बैंक
ग. एचडीएफसी बैंक
घ. भारतीय स्टेट बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. भारतीय स्टेट बैंक – घ. भारतीय स्टेट बैंक का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में स्टैंडअलोन मुनाफा पिछली तिमाही की तुलना में 30.25 प्रतिशत बढ़कर 2,312.20 करोड़ रुपये हो गया है. जबकि पिछले वर्ष एसबीआई को इसी तिमाही में 944.87 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ था.

प्रश्‍न 2. किस कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने एक मशीन बनायीं जिसके द्वारा 200 सेकेंड में वह गणना पूरी की जा सकेगी जिसमे कंप्यूटर को 10,000 वर्ष लगेंगे?
क. अमेज़न
ख. गूगल
ग. माइक्रोसॉफ्ट
घ. फेसबुक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. गूगल – गूगल कंपनी के विशेषज्ञों की टीम ने साइकामोर मशीन पर काम करते हुए एक मशीन बनायीं जिसके द्वारा 200 सेकेंड में वह गणना पूरी की जा सकेगी जिसमे कंप्यूटर को 10,000 वर्ष लगेंगे. इस मशीन ने विश्व के अब तक के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर को भी पीछे छोड़ दिया है. इसे “क्वांटम सुपरमेसी” कहते हैं.

प्रश्‍न 3. मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट की सुविधा देने के लिए कितने उपनगरीय स्टेशनों पर “वन टच एटीवीएम” लगाए गए है?
क. 20 उपनगरीय स्टेशनों
ख. 32 उपनगरीय स्टेशनों
ग. 42 उपनगरीय स्टेशनों
घ. 55 उपनगरीय स्टेशनों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 42 उपनगरीय स्टेशनों – हाल ही में भारत की रेलवे ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क पर लाखों यात्रियों को जल्द टिकट की सुविधा देने के लिए 42 उपनगरीय स्टेशनों पर “वन टच एटीवीएम” लगाए गए है. इस मशीन से स्टेशनों पर यात्रियों की प्रतीक्षा अवधि काफी घट जायेगी और उन्हें लंबी-लंबी लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा.

प्रश्‍न 4. एडलगिव हुरुन इंडिया के द्वारा जारी वर्ष 2019 के दानियों की सूची के मुताबिक, किस कंपनी के फाउंडर शिव नादर ने अधिक रुपये दान किये हैं?
क. विप्रो
ख. रिलायंस इंडस्ट्रीज
ग. अशोक लेलैंड
घ. एचसीटी

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. एचसीटी – एडलगिव हुरुन इंडिया के द्वारा जारी वर्ष 2019 के दानियों की सूची के मुताबिक, इस वर्ष एचसीटी कंपनी के फाउंडर शिव नादर ने शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अधिक 826 करोड़ रुपये दान किये हैं. इस सूचि में 72 उद्योगपतियों के नाम है. दुसरे स्थान पर विप्रो के मालिक अजीम प्रेमजी हैं जिन्होंने भी शिक्षा के क्षेत्र में 453 करोड़ रुपए दान किये हैं.

जरुर पढ़े: 26 अक्टूबर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार को आसान बनाने के उद्देश्य से किसने 2 ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दे दी है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. केन्द्रीय रक्षा मंत्री
ग. राष्ट्रपति
घ. रामविलास पासवान

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. केन्द्रीय रक्षा मंत्री – हाल ही में केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा निर्यात को बढ़ावा देने और कारोबार को आसान बनाने के उद्देश्य से 2 ओपन जनरल निर्यात लाइसेंसों को मंजूरी दे दी है. इस लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास आयात और निर्यात प्रमाण-पत्र होना बहुत अनिवार्य है.

प्रश्‍न 6. हाल ही में किसने भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया है?
क. शैलेश
ख. संजय
ग. सुदीप
घ. संदीप

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. शैलेश – भारतीय प्रशासनिक सेवा के असम-मेघालय कैडर के 1985 बैच के अधिकारी शैलेश ने हाल ही में भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम विभाग के सचिव का पदभार ग्रहण किया है. वे इस पद को संभालने से पहले अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय में सचिव के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.

प्रश्‍न 7. निम्न में से किस देश की चैंपियन खिलाड़ी मरीकी वरवूर्ट ने 40 वर्ष की उम्र में इच्छामृत्यु से अपने जीवन का अंत किया है?
क. ऑस्ट्रेलिया
ख. अफ्रीका
ग. बेल्जियम
घ. ब्राज़ील

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. बेल्जियम – बेल्जियम की चैंपियन खिलाड़ी मरीकी वरवूर्ट ने 40 वर्ष की उम्र में इच्छामृत्यु से अपने जीवन का अंत किया है बेल्जियम में इच्छामृत्यु वैध है. उन्होंने लंदन पैरालंपिक-2012 में 100 मीटर व्हीलचेयर रेस में गोल्ड मेडल और 200 मीटर दौड़ में भी सिल्वर मेडल जीता था.

प्रश्‍न 8. 20 हफ्ते से प्रदर्शन से चलते किस देश ने विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को आधिकारिक तौर पर वापस ले लिया है?
क. हांगकांग
ख. चीन
ग. जापान
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. हांगकांग – हांगकांग ने हाल ही में 20 हफ्ते से प्रदर्शन से चलते विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को आधिकारिक तौर पर वापस ले लिया है. इस विधेयक की वजह से राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई थी. यह फैसला विधान परिषद में मुख्य कार्यकारी के संबोधन के दौरान विरोध प्रदर्शन के कारण 1 सप्ताह देरी के बाद उठाया गया है.

See Here: ISRO Founder Vikram Sarabhai GK Quiz in Hindi


प्रश्‍न 9. स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनल मेसी लगातार लीग के कौन से सीजन में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है?
क. 7वें सीजन
ख. 15वें सीजन
ग. 22वें सीजन
घ. 35वें सीजन

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 15वें सीजन – स्पेनिश फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लियोनल मेसी लगातार लीग के 15वें सीजन में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए है. लियोनल मेसी ने ग्रुप एफ के मैच में रिपब्लिक के क्लब स्लाविया प्राग के खिलाफ तीसरे मिनट में गोल करके यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

प्रश्‍न 10. बीसीसीआई ने भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए किस खिलाडी को पहली बार टी-20 में मौका दिया है?
क. संजू सैमसन
ख. रिषभ पन्त
ग. शिवम दुबे
घ. दीपक चाहर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. शिवम दुबे – बीसीसीआई ने हाल ही में भारत-बांग्लादेश टी-20 और टेस्ट सीरीज के लिए टीम के ऐलान करते हुए शिवम दुबे को पहली बार टी-20 में मौका दिया है. जबकि केरल के संजू सैमसन की 4 वर्ष के बाद टीम में वापसी हुई है. टी-20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा को टी-20 टीम का कप्तान बनाया गया है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 26 October 2019 Current Affairs Questions in Hindi