Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 5 October 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “5 अक्टूबर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘5 October 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


5 अक्टूबर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. शोधकर्ताओं ने किस सागर में ग्रीनलैंड के आकार के एक महाद्वीप “ग्रेटर एड्रिया” की खोज की है?
क. भूमध्य सागर
ख. अजोव सागर
ग. केस्पियन सागर
घ. लाल सागर

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. भूमध्य सागर – हाल ही में शोधकर्ताओं ने भूमध्य सागर में ग्रीनलैंड के आकार के एक महाद्वीप “ग्रेटर एड्रिया” की खोज की है. यह महाद्वीप उत्तरी अफ्रीका से अलग होकर करीब 14 करोड़ वर्ष पहले भूमध्य सागर में डूब गया था. इस महाद्वीप पर एक मात्र बचा हुआ भाग एक स्ट्रिप (पट्टी) है.

प्रश्‍न 2. टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में वर्ल्ड की टॉप-500 यूनिवर्सिटिज में भारत की कितनी यूनिवर्सिटी को स्थान मिला है?
क. 2 यूनिवर्सिटी
ख. 5 यूनिवर्सिटी
ग. 25 यूनिवर्सिटी
घ. 45 यूनिवर्सिटी

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. 2 यूनिवर्सिटी – हाल ही में जारी टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में वर्ल्ड की टॉप-500 यूनिवर्सिटिज में भारत की 2 यूनिवर्सिटी (जेएनयू और डीयू) को स्थान मिला है. जबकि बेस्ट 300 यूनिवर्सिटी में भारत की एक भी यूनिवर्सिटी को स्थान नहीं मिला है. इस रैंकिंग में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को पहला और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान मिला है.

प्रश्‍न 3. लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को किसने चारबाग जंक्शन से हरी झंडी दी है?
क. रामनाथ कोविंद
ख. नरेंद्र मोदी
ग. योगी आदित्यनाथ
घ. अमित शाह

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. योगी आदित्यनाथ – लखनऊ-दिल्ली के बीच चलने वाली भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारबाग जंक्शन से हरी झंडी दी है. यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी और अपना सफ़र मात्र 6 घंटे 10 मिनट में पूरा करेगी.

प्रश्‍न 4. माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के लिए कर्ज देने की सीमा किसने 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपए कर दी है?
क. वर्ल्ड बैंक
ख. एशियन बैंक
ग. सुप्रीमकोर्ट
घ. आरबीआई

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. आरबीआई – आरबीआई ने हाल ही में ग्रामीण और उप-शहरी इलाकों में कैश की उपलब्धता को बढाने के उद्देश्य से माइक्रोफाइनेंस संस्थानों के लिए कर्ज देने की सीमा 1 लाख रुपए से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपए कर दी है. और अब ग्रामीण इलाकों में 1.25 लाख रुपए तक सालाना आय वाले भी कर्ज ले सकेंगे.

जरुर पढ़े: 5 अक्टूबर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. बिलासपुर हाईकोर्ट ने किस राज्य सरकार के आरक्षण बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा दी है?
क. गुजरात सरकार
ख. छत्तीसगढ़ सरकार
ग. केरल सरकार
घ. पंजाब सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. छत्तीसगढ़ सरकार – बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार के आरक्षण बढ़ाने के फैसले पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने कहा है की सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है और संविधान के अनुसार, माइनॉरिटी ऑफ सीट पर ही आरक्षण की पॉलिसी लागू होगी.

प्रश्‍न 6. भारत के किस राज्य में खुदाई के दौरान पुरातत्व विभाग को 2600 वर्ष पुरानी ईंटों की चार दीवारें मिलीं है?
क. पंजाब
ख. केरल
ग. गुजरात
घ. तमिलनाडु

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. तमिलनाडु – तमिलनाडु राज्य में खुदाई के दौरान पुरातत्व विभाग को 2600 वर्ष पुरानी ईंटों की चार दीवारें मिलीं है. जो की संगम सभ्यता की हैं. वर्ष 2015 से केंद्रीय पुरातत्व विभाग तमिलनाडु में खुदाई करा रहा है और कई जगह से अभी तक सभी चरणों में 14,500 चीजें मिल चुकी हैं.

प्रश्‍न 7. 5 अक्टूबर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
क. विश्व शिक्षक दिवस
ख. विश्व महिला सुरक्षा दिवस
ग. विश्व डाक दिवस
घ. विश्व योग दिवस

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. विश्व शिक्षक दिवस – 5 अक्टूबर को विश्वभर में विश्व शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को वर्ष 1994 के बाद से हर वर्ष लगभग 100 से अधिक देशों में मनाया जा रहा है और इस दिवस की घोषणा वर्ष 1994 में यूनेक्सको द्वारा की गई थी.

प्रश्‍न 8. आईसीसी वनडे प्लेयर्स रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली बल्लेबाज में और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी में कौन से स्थान पर है?
क. पहला
ख. दुसरे
ग. तीसरे
ग. पांचवे

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. पहला – हाल ही में जारी की गयी आईसीसी वनडे प्लेयर्स रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली बल्लेबाज में और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी में पहले स्थान पर है. जबकि बल्लेबाजी की रैंकिंग में रोहित शर्मा दुसरे स्थान पर है. इस रैंकिंग में पाकिस्तान तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर सातवे स्थान पर है.

See Here: KBC 11 (2019) Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. भारत के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम टेस्ट मैचों में कितने विकेट लेने वाले बाएं हाथ के बोलर बन गए है?
क. 100 विकेट
ख. 200 विकेट
ग. 250 विकेट
घ. 350 विकेट

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 200 विकेट – साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में रविंद्र जडेजा ने डीन एल्गर का विकेट लेकर सबसे कम टेस्ट मैचों में 200 विकेट लेने वाले बाएं हाथ के बोलर बन गए है. उन्होंने 44वे टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने श्रीलंका के रंगना हेराथ के 47 मैचों के 200 विकेट लेने का रेकॉर्ड को तोड़ दिया है.

प्रश्‍न 10. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने किसे हाल ही में अपना डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है?
क. ग्रेग चेपल
ख. जेम्स अडेर्सन
ग. एंडी मोल्स
घ. जोंती रोड

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. एंडी मोल्स – अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में एंडी मोल्स को अपना डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट और मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है. 50 वर्षीय मोल्स इंग्लैंड के हैं और लेवल-4 प्रशिक्षित कोच हैं. एंडी मोल्स को क्रिकेट का 25 वर्ष से ज्यादा अनुभव है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 5 October 2019 Current Affairs Questions in Hindi