Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 9 October 2019 Questions and Answers


भारत और विदेश से सम्बंधित “9 अक्टूबर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘9 October 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


9 अक्टूबर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में किस देश की यात्रा पर मेरिनेक एयरबेस पहुचे है?
क. जापान
ख. फ्रांस
ग. रूस
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. फ्रांस – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हाल ही में फ्रांस की यात्रा पर मेरिनेक एयरबेस पहुचे है. साथ ही उनकी यात्रा के दौरान फ्रांस ने भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान दिया है. इस पहले राफेल लड़ाकू विमान का नाम वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम पर “आरबी 001” रखा जाएगा.

प्रश्‍न 2. स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और जेम्स पीबल्स को वर्ष 2019 का कौन सा नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है?
क. चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार
ख. शांति का नोबेल पुरस्कार
ग. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार
घ. साहित्य का नोबेल पुरस्कार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भौतिकी का नोबेल पुरस्कार – स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज और अमेरिकी भौतिकविद जेम्स पीबल्स को वर्ष 2019 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है. स्विट्जरलैंड के मिशेल मेयर, दिदिएर क्वेलोज ने सौर मंडल के बाहर एक ग्रह “एक्जोप्लैनेट” की खोज की.

प्रश्‍न 3. अमेरिका ने हाल ही में चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार में कथित रूप से शामिल कितने संस्थानों को ब्लैकलिस्ट किया है?
क. 12 संस्थानों
ख. 18 संस्थानों
ग. 28 संस्थानों
घ. 39 संस्थानों

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. 28 संस्थानों – अमेरिका ने हाल ही में चीन में उइगर मुसलमानों पर अत्याचार में कथित रूप से शामिल 28 संस्थानों को ब्लैकलिस्ट किया है. ये सभी संस्थाओं पर अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों के साथ क्रूरता और अमानवीयता करने का आरोप है.

प्रश्‍न 4. हाल ही में किस मैगज़ीन कंपनी के द्वारा जारी अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में भारत के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस को स्थान मिला है?
क. फोर्ब्स
ख. मुद्दिज
ग. फॉर्च्यून
घ. वर्ल्ड बैंक

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. फॉर्च्यून – मैगज़ीन कंपनी फॉर्च्यून के द्वारा जारी अंडर 40 ग्लोबल लिस्ट में भारत के अर्जुन बंसल और अंकिति बोस को 35वा और 27वा स्थान मिला है. भारत के अर्जुन इंटेल के आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर एंड एआई लैब के वाइस प्रेसिडेंट हैं और अंकिति बोस फैशन प्लेटफॉर्म जिलिंगो की सीईओ और को-फाउंडर हैं.

जरुर पढ़े: 9 अक्टूबर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. निम्न में से किस देश की सरकार ने मॉस्क पहनकर प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है?
क. जापान सरकार
ख. ऑस्ट्रेलिया सरकार
ग. होन्ग-कोंग सरकार
घ. अफ़्रीकी सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. होन्ग-कोंग सरकार – होन्ग-कोंग सरकार ने हाल ही में मॉस्क पहनकर प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शकारियों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है. 1 अक्टूबर चीन के राष्ट्रीय दिवस के दौरान देश में काफी हिंसक आंदोलन हुआ था जिसके बाद सरकार ने यह निर्णय लिया.

प्रश्‍न 6. इनमे से किस देश ने आतंकी संगठनों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्यबल से सहयोग की मांग की है?
क. जापान
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. भारत
घ. श्रीलंका

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. भारत – भारत ने हाल ही में आतंकी संगठनों से निपटने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वित्तीय कार्रवाई कार्यबल से सहयोग की मांग की है. वर्ष 1989 में फ्रांस में वित्तीय कार्रवाई कार्यबल का गठन किया गया था जिसका मुख्य कार्य आतंकी फंडिंग पर कड़ी नजर रखना है.

प्रश्‍न 7. अमित शाह ने किस वर्ष तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा की है?
क. 2020
ख. 2021
ग. 2023
घ. 2025

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 2021 – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में वर्ष 2021 तक आइजोल को ब्रॉडगेज रेलवे लाइन से जोड़ने की घोषणा की है और अमित शाह ने कहा है की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिजोरम में करीब 23000 लोगों को एलपीजी कनेक्शन दिये गए है.

प्रश्‍न 8. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए किसने नए दिशा-निर्देश जारी किये है?
क. सुप्रीमकोर्ट
ख. दिल्ली हाईकोर्ट
ग. केंद्र सरकार
घ. निति आयोग

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की सुरक्षा पाने वाले लोगों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किये है. केंद्र सरकार ने कहा है कि एसपीजी सुरक्षा पाए लोग जब भी विदेश यात्रा पर जायेगें.

See Here: 350 Synonyms List in Hindi


प्रश्‍न 9. हाल ही में जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में कौन सा खिलाडी 200 पायदान की छलांग लगाकर 289वें स्थान पर पहुंच गया है?
क. नोवाक जोकोविच
ख. एंडी मरे
ग. राफेल नडाल
घ. सुमित नागल

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. एंडी मरे – हाल ही में जारी एटीपी टेनिस रैंकिंग में पूर्व नंबर एक खिलाड़ी एंडी मरे 200 पायदान की छलांग लगाकर 503वें से 289वें स्थान पर पहुंच गए है. वे हाल ही में कूल्हे की सर्जरी के बाद वापसी कर चीन ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे.

प्रश्‍न 10. पकिस्तान क्रिकेट टीम का कौन सा बल्लेबाज टी-20 क्रिकेट में 10 बार शून्य पर आउट होने वाले पहला बल्लेबाज बन गए हैं?
क. बाबर आज़म
ख. सरफराज अहमद
ग. फख्तर जामन
घ. उमर अकमल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. उमर अकमल – पकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाज उमर अकमल टी-20 क्रिकेट में 10 बार शून्य पर आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वे श्री लंका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 0 पर आउट हुए है. उनके पहले पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी 8 बार शून्य पर आउट हुए है.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 9 October 2019 Current Affairs Questions in Hindi