Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 14 September 2019 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित “14 सितम्बर 2019 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब” हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ‘14 September 2019 Current Affairs‘ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.


14 सितम्बर 2019 महत्वपूर्ण सामयिकी (Current Affairs ) प्रश्नोत्तरी हिंदी भाषा में


प्रश्‍न 1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है?
क. केरल
ख. गुजरात
ग. पंजाब
घ. झारखंड

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. झारखंड – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में झारखंड के रांची से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की है और झारखंड विधानसभा के नये भवन का भी उद्घाटन किया है. किसान मानधन योजना के अंतर्गत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों को उनकी आयु के मुताबिक 55 से 200 रुपये हर महीने पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा.

प्रश्‍न 2. हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है?
क. जापान
ख. चीन
ग. टोंगा
घ. ऑस्ट्रेलिया

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. टोंगा – टोंगा के प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा का हाल ही में 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है उन्हें दो हफ्ते पहले निमोनिया के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था. प्रधानमंत्री एकिलिसी पोहिवा दक्षिण अफ्रीका के लोकतंत्र समर्थक और जलवायु परिवर्तन के प्रमुख प्रचारक माने जाते है.

प्रश्‍न 3. भारत के किस शहर में 2 दिवसीय एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमे पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ है?
क. कोलकाता
ख. मुंबई
ग. नई दिल्ली
घ जयपुर

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. नई दिल्ली – भारत के नई दिल्ली में 2 दिवसीय एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन का आयोजन किया जिसमे पाकिस्तान शामिल नहीं हुआ है. इस एससीओ मिलिट्री मेडिसिन सम्मेलन में 27 अंतरराष्ट्रीय और 40 भारतीय प्रतिनिधि शामिल हुए है.

प्रश्‍न 4. गुजरात सरकार के बाद किस राज्य सरकार ने ट्रैफिक जुर्माने की राशि को कम कर दिया है?
क. दिल्ली सरकार
ख. उत्तराखंड सरकार
ग. राजस्थान सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. उत्तराखंड सरकार – गुजरात सरकार के बाद हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने ट्रैफिक जुर्माने की राशि को कम कर दिया है. साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने नया मोटर व्हीकल एक्ट राज्य से खत्म कर दिया है. हाल ही में दिल्ली की भाजपा इकाई ने भी केंद्र सरकार से जुर्माना घटाने का अनुरोध किया है.

जरुर पढ़े: 14 सितम्बर की भारत और विश्व की कुछ प्रमुख ऐतिहासिक घटनाएं


प्रश्‍न 5. किस राज्य सरकार ने स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को गाइडलाइन जारी करते हुए अस्पतालों में 13 हजार, 899 बेड बढ़ाने को कहा है?
क. दिल्ली सरकार
ख. उत्तराखंड सरकार
ग. राजस्थान सरकार
घ. केरल सरकार

सही उत्तर देखे
उत्तर: क. दिल्ली सरकार – दिल्ली सरकार ने हाल ही में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को गाइडलाइन जारी करते हुए अस्पतालों में 13 हजार, 899 बेड बढ़ाने को कहा है. साथ ही सरकार ने कहा है की 17 अस्पतालों का विस्तार भी होगा और 2 नए अस्पताल 6 महीने में बनकर तैयार हो जाएंगे.

प्रश्‍न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में व्यापारियों और स्वरोजगार वालो के लिए कौन सी योजना शुरु की है?
क. राष्ट्रीय सुरक्षा योजना
ख. राष्ट्रीय पैसा योजना
ग. राष्ट्रीय पेंशन योजना
घ. राष्ट्रीय ज्ञान योजना

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. राष्ट्रीय पेंशन योजना – हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची में व्यापारियों और स्वरोजगार वालो के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना शुरु की है. यह पेंशन योजना उन दुकानदारों, खुदरा व्यापारियों और स्वरोजगार वाले व्यक्तियों के लिए है जिनका वार्षिक कारोबार 1.5 करोड़ रुपये से अधिक नहीं है.

प्रश्‍न 7. 4 वर्ष पुराने टैक्स विवाद के निपटारे के लिए कौन सी कंपनी फ्रांस में 7600 करोड़ रुपए चुकाएगी?
क. माइक्रोसॉफ्ट
ख. एप्पल
ग. फेसबुक
घ. गूगल

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. गूगल – 4 वर्ष पुराने टैक्स विवाद के निपटारे के लिए गूगल कंपनी फ्रांस में 7600 करोड़ रुपए चुकाएगी. वर्ष 2011 से 2014 के बीच टैक्स संबंधी धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट में यह समझौता हुआ है. गूगल कंपनी पर आरोप था की उसने फ्रांस में कारोबारी गतिविधियों की पूरी जानकारी नहीं दी और टैक्स चोरी की है.

प्रश्‍न 8. केंद्र ने हाल ही में किस वर्ष के सिख विरोधी दंगों में ब्लैकलिस्ट किए गए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम सूची से हटा दिए है?
क. 1980
ख. 1984
ग. 1986
घ. 1989

सही उत्तर देखे
उत्तर: ख. 1984 – केंद्र ने हाल ही में वर्ष 1984 के सिख विरोधी दंगों में ब्लैकलिस्ट किए गए 312 विदेशी सिख नागरिकों के नाम सूची से हटा दिए है. बकौल गृह मंत्रालय अब इस सूची में सिर्फ 2 नाम बचे हैं. ब्लैकलिस्ट से हटाये गए सिख नागरिक अब भारतीय वीजा प्राप्त करके घर वापसी कर सकेंगे.

See Here: Indian Boxer Mary Kom GK Questions and Answers in Hindi


प्रश्‍न 9. निम्न में से किस देश ने नई पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा पॉलिसी की घोषणा की है?
क. चीन
ख. अमेरिका
ग. ऑस्ट्रेलिया
घ. ब्रिटेन

सही उत्तर देखे
उत्तर: घ. ब्रिटेन – ब्रिटेन ने हाल ही में नई पोस्ट स्टडी वर्क वीज़ा पॉलिसी की घोषणा की है जिसके तहत कॉलेजों से डिग्री लेने के बाद छात्र 2 वर्ष तक नौकरी कर सकेंगे. लेकिन अभी तक यह अवधि केवल 4 महीने है. यह नए नियम अगले वर्ष से सभी विदेशी छात्रों पर लागू होंगे. भारतीय छात्रों को इसका काफी लाभ मिलेगा.

प्रश्‍न 10. मेघालय के उमरोई में भारत और किस देश के बीच मैत्री 2019 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास 16 सितम्बर से आयोजित किया जायेगा?
क. अमेरिका
ख. ऑस्ट्रेलिया
ग. थाइलैंड
घ. वियतनाम

सही उत्तर देखे
उत्तर: ग. थाइलैंड – भारत के मेघालय के उमरोई में फॉरेन ट्रेनिंग नोड में भारत और थाइलैंड के बीच मैत्री 2019 नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास 16 सितम्बर से आयोजित किया जायेगा. इस अभ्यास में दोनों देशो की सेनाओं के 50-50 सैनिक हिस्सा लेंगे.

बीते काल के करंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी देखे:

Download Now: Free PDF of 14 September 2019 Current Affairs Questions in Hindi