Hindi Current Affairs

Current Affairs in Hindi – 18 September 2020 Questions and Answers

भारत और विदेश से सम्बंधित ’18 सितम्बर 2020 कर्रेंट अफेयर्स के सबाल और जबाब’ हिंदी मे प्रकाशित किए गए सभी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी आने वाली SSC, UPSC, Bank, Railway, Clerk, PO परीक्षाओं के लिए सहायक होंगी, ’18 September 2020 Current Affairs’ के बारे में यदि आपका प्रश्न है तो कृपया कमेंट के जरिए हम तक पहुचाएं.

GK Quiz on 18th September 2020 in Hindi (18 सितम्बर 2020 पर प्रश्नोत्तरी)


प्रश्न 1. वर्ल्ड बैंक के द्वारा जारी ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में 174 देशों में भारत को कौन सा स्थान मिला है?

  1. 106वां स्थान
  2. 112वां स्थान
  3. 116वां स्थान
  4. 135वां स्थान
सही उत्तर देखे
उत्तर: 116वां स्थान – वर्ल्ड बैंक के द्वारा जारी ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स में 174 देशों में भारत को 116वां स्थान मिला है. इस इंडेक्स को 174 देशों की शिक्षा और स्वास्थ्य की स्थिति पर तय किया गया है. वर्ल्ड बैंक द्वारा जारी ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स के मुताबिक इस साल भारत का स्कोर 0.49 है. जबकि वर्ष 2018 में यह स्कोर 0.44 था.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने बैंकिंग रेगुलेशन (अमेंडमेंट) बिल, 2020 पारित कर दिया है?

  1. राज्यसभा
  2. लोकसभा
  3. निति आयोग
  4. योजना आयोग
सही उत्तर देखे
उत्तर: लोकसभा – हाल ही में लोकसभा ने बैंकिंग रेगुलेशन (अमेंडमेंट) बिल, 2020 पारित कर दिया है जिसके तहत कॉपरेटिव बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की निगरानी में लाने का प्रस्ताव रखा गया है. निर्मला सीतारमण ने कहा है की कॉपरेटिव बैंकों के गवर्नेंस में सुधार करने और जमाकर्ताओं के पैसे की सुरक्षा के लिए यह विधेयक पारित किया गया है.

प्रश्न 3. कनाडा की किस यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना को पूरी तरह खत्म करने वाला Ab8 मॉलीक्यूल खोजा है?

  1. ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी
  2. ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी
  3. केलिफोर्निया यूनिवर्सिटी
  4. मेस्ट्रीय यूनिवर्सिटी
सही उत्तर देखे
उत्तर: कोलम्बिया यूनिवर्सिटी – कनाडा की ब्रिटिश कोलम्बिया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कोरोना को पूरी तरह खत्म करने वाला Ab8 मॉलीक्यूल खोजा है. जो की सामान्य एंटीबॉडी से 10 गुना छोटा है. यह ड्रग कोरोना को इंसानी कोशिका से जुड़ने नहीं देता और न ही इसका अब तक कोई साइड इफेक्ट देखने को मिला है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य के वडनगर में जमीन के अंदर 200 करोड़ रुपए के लागत से एक अनोखा हेरिटेज म्यूजियम बनाया जायेगा?

  1. केरल
  2. पंजाब
  3. गुजरात
  4. महाराष्ट्र
सही उत्तर देखे
उत्तर: गुजरात – गुजरात के वडनगर में जमीन के अंदर 200 करोड़ रुपए के लागत से एक अनोखा हेरिटेज म्यूजियम बनाया जायेगा. साथ ही यहां की 16वीं सदी की नृत्यांगनाओं ताना-रीरी की याद में एक संगीत अकादमी और योग का एक अनोखा स्कूल बनाया जायेगा. वडनगर को उदयपुर की तरह गुजरात की पहली लेक सिटी भी बनाया जाएगा.

जरुर पढ़े: 18 September Historical Event and Important Days, Dates


प्रश्न 5. 865 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली संसद की नई इमारत बनाने का कॉन्ट्रैक्ट किस कंपनी को दिया गया है?

  1. टाटा
  2. रिलायंस इंडस्ट्रियल
  3. अडाणी ग्रुप
  4. एचडीएफसी ग्रुप
सही उत्तर देखे
उत्तर: टाटा – 865 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली संसद की नई इमारत बनाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा कंपनी को दिया गया है. इस इमारत का निर्माण 21 महीने में पूरा हो सकता है. यह इमारत पार्लियामेंट हाउस स्टेट के प्लॉट नंबर 118 पर बनाई जाएगी. राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच संसद के दोनों सदनों के लिए ज्यादा सदस्यों की क्षमता वाली नई इमारतें बनाई जाएंगी.

प्रश्न 6. हाल ही में किसने आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020 ध्वनि मत से पारित कर दिया है?

  1. लोकसभा
  2. राज्यसभा
  3. निति आयोग
  4. शिक्षा मंत्रालय
सही उत्तर देखे
उत्तर: राज्यसभा – हाल ही में राज्यसभा ने आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020 ध्वनि मत से पारित कर दिया है. इस आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान विधेयक-2020 के पारित होने के बाद जामनगर स्थित आयुर्वेद की इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट टीचिंग एंड रिसर्च, गुलाबकुनर्वबा आयुर्वेद महाविद्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद फार्मास्युटिकल साइंसेस को मिलाकर इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया गया है.

प्रश्न 7. भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने ______ के तारों को भेदने का पता लगाने का नया मॉडल खोजा है?

  1. शनि ग्रह
  2. बुध ग्रह
  3. शुक्र ग्रह
  4. ब्लैक होल
सही उत्तर देखे
उत्तर: ब्लैक होल – भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान के वैज्ञानिकों ने हाल ही में ब्लैक होल के तारों को भेदने का पता लगाने का नया मॉडल खोजा है. इस मॉडल से ब्लैक होल के द्रव्यमान और घूमने जैसे गुणों का पता लगाकर तारों को भेदने के बारे में निरीक्षण किया जा सके.

प्रश्न 8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 सितंबर 2020 को किस राज्य में कोसी रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित करते हुए उद्घाटन करने के घोषणा की है?

  1. केरल
  2. बिहार
  3. गुजरात
  4. महाराष्ट्र
सही उत्तर देखे
उत्तर: बिहार – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 सितंबर 2020 को बिहार राज्य में कोसी रेल महासेतु को राष्ट्र को समर्पित करते हुए उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार के लाभ के लिए यात्रियों की सुविधाओं से संबंधित 12 रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. सरायगढ़-निर्मली के बीच कोसी नदी पर रेल महासेतु का शिलान्यास तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था.

Most Imp.: “सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार 2019-20 से सम्मानित शिक्षक और प्रिंसिपल की सूची हिंदी में

प्रश्न 9. 18 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

  1. विश्व जल निगरानी दिवस
  2. विश्व पर्यावरण निगरानी दिवस
  3. विश्व डिजिटल दिवस
  4. विश्व सहियोग दिवस
सही उत्तर देखे
उत्तर: विश्व जल निगरानी दिवस – 18 सितम्बर को विश्वभर में विश्व जल निगरानी दिवस (World Water Monitoring Day) मनाया जाता है. विश्व जल निगरानी दिवस 2003 में अमेरिका के स्वच्छ जल फाउंडेशन (ACWF) द्वारा एक वैश्विक शैक्षिक आउटरीच कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया गया था.

प्रश्न 10. इनमे से किस देश ने विश्व का सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम खोला गया है?

  1. ब्रिटेन
  2. ऑस्ट्रिया
  3. स्विट्जरलैंड
  4. कनाडा
सही उत्तर देखे
उत्तर: स्विट्जरलैंड – स्विट्जरलैंड में विश्व का सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम खोला गया है. जो 7 साल में तैयार ‘लिंट होम ऑफ चॉकलेट’ में 30 फीट ऊंचा चॉकलेट फाउंटेन भी है. इस संग्रहालय के अंदर दरवाजे से लेकर हर चीज चॉकलेट की बनी है. यह संग्रहालय 65,000 वर्ग फुट इलाके में फैला है. वैसे भी ज्यूरिख को कई लोग दुनिया की चॉकलेट राजधानी कहते हैं. इसमें विश्व की की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप भी है.

See Here Previous Current Affairs: